Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Jagannath Rath Yatra 2024: कब शुरू हो रही है भगवान जगन्नाथ की भव्य रथ यात्रा? जानें इससे जुड़ी खास बातें और महत्व

Jagannath Rath Yatra Date: जगन्नाथ मंदिर में हर साल जगन्नाथ रथ यात्रा निकाली जाती है. इस यात्रा में शामिल करने से दूर-दूर से श्रद्धालु आते हैं.

Latest News
Jagannath Rath Yatra 2024: कब शुरू हो रही है भगवान जगन्नाथ की भव्य रथ यात्रा? जानें इससे जुड़ी खास बातें और महत्व

Jagannath Rath Yatra

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Jagannath Rath Yatra 2024: जगन्नाथ रथ यात्रा ओडिशा के पुरी शहर में हर वर्ष निकाली जाती है. जगन्नाथ रथ यात्रा (Puri Ratha Yatra) का उत्सव 10 दिनों तक मनाया जाता है. हिंदी पंचांग के अनुसार, यह यात्रा आषाढ़ माह की शुक्ल पक्ष द्वितीया तिथि को शुरू होती है. इस यात्रा के दौरान भगवान जगन्नाथ, बड़े भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा अलग-अलग रथ में यात्रा करते हैं. चलिए बताते है कि इस साल जगन्नाथ यात्रा किस दिन (Jagannath Rath Yatra Date) है और साथ ही इसके महत्व के बारे में जानते हैं.

कब है जगन्नाथ रथ यात्रा?

आषाढ़ माह में शु्क्ल पक्ष द्वितीया 7 जुलाई 2024 को है. इस दिन रथ यात्रा निकाली जाएगी. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इस यात्रा में शामिल होने और भगवान के दर्शन मात्र से ही सारे पाप कट जाते हैं. जगन्नाथ रथ यात्रा में शामिल होने के लिए देश-विदेश से लोग आते हैं.


रविवार के दिन भगवान सूर्य के इन मंत्रों का करें जाप, सूर्य देव की कृपा से दूर होंगे सभी दुख


इस रथ यात्रा के जरिए भगवान जगन्नाथ, बहन सुभद्रा और बड़े भाई बालभद्र अपनी मौसी के यहां गुंड़िया मंदिर जाते हैं. यहां पर भी उत्सव की तैयारी की जाती है और भगवान का स्वागत किया जाता है. यहां कुछ दिन विश्राम के बाद भगवान वापस अपने घर लौट जाते हैं.

जगन्नाथ रथ यात्रा का महत्व

जगन्नाथ रथ यात्रा देश में ही नहीं बल्कि विश्वभर में प्रसिद्ध है. ओडिशा के पुरी मंदिर में भगवान विष्णु के अवतार श्रीकृष्ण जगन्नाथ के रूप में विराजमान हैं. इस मंदिर में वह अपनी बहन सुभद्रा और बड़े भाई बलभद्र के साथ विराजमान हैं. इस यात्रा का विशेष महत्व है.

रथ यात्रा में शामिल होने से 100 यज्ञ करने के बराबर पुण्य मिलता है. रथ यात्रा का हिस्सा बनने से जगन्नाथ की कृपा मिलती है. ऐसी मान्यता है कि, आषाढ़ महीने में ओडिशा के पुरी में स्नान करने और दर्शन करने से तीर्थ के दर्शन के बराबर पुण्य फल मिलता है.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से जुड़े.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement