Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Jagannath Rath Yatra 2024: इस दिन निकलेगी भगवान जगन्नाथ की भव्य रथ यात्रा, जानें तिथि से लेकर समय तक सबकुछ

हर साल के आषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को भगवान जगन्नाथ की भव्य रथ यात्रा निकाली जाती है. भगवान अपने भाई और बहन के साथ मौसी के घर गुंडिच मंदिर जाते हैं.

Latest News
Jagannath Rath Yatra 2024: इस दिन निकलेगी भगवान जगन्नाथ की भव्य रथ यात्रा, जानें तिथि से लेकर समय तक सबकुछ
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Jagannath Rath Yatra 2024: सनातन धर्म में भगवान जगन्नाथ की पूजा अर्चना की जाती है. उनके स्नान से लेकर रथयात्रा का विशेष महत्व है. ओडिशा के पूरी में स्थि​त भगवान जगन्नाथ के मंदिर से हर साल आषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को दिव्य रथ यात्रा निकाली जाती है. जगन्नाथ की इस रथ यात्रा में भगवान जगन्नाथ, भाई बलभ्रद और उनकी बहन सुभद्रा विशाल रथों पर विराजमान होकर नगर का भ्रमण करते हैं. इस दौरान भारी संख्या में भक्त एकत्र होते हैं. भगवान का जाप और गान करते हुए उन्हें घुमाया जाता है. आइए जानते हैं कि इस कब होगी जगन्नाथ यात्रा, इसका शुभ मुहूर्त और महत्व... 

जगन्नाथ रथ यात्रा 2024 तिथि

वैदिक पंचांग के अनुसार, आषाढ़ माह की शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि 7 जुलाई की सुबह 4 बजकर 24 पर शुरू हो रही है. इस तिथि का समापन पर अगले दिन 8 जुलाई को सुबह 4 बजकर 59 मिनट पर होगा. ऐसे में उदया तिथि को देखते हुए भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा 7 जुलाई 2024 को निकाली जाएगी. 

मौसी के घर जाते हैं भगवान जगन्नाथ

भगवान जगन्नाथ की यह (Jagannath Rath Yatra) रथ यात्रा वर्षों से चली आ रही है. आषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि के दिन भगवान जगन्नाथ नगर भ्रमण कर अपनी मौसी के घर गुंडिच मंदिर जाते हैं. यहां 8 दिनों भगवान अपने भाई और बहनों के साथ विश्राम करते हैं. इसके बाद वापस जगन्नाथ मंदिर लौटते हैं. उनकी इस यात्रा को बहुदा यात्रा के नाम से जाना जाता है. वापसी की यात्रा का आयोजन आषाढ़ शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को किया जाता है. 

देवशयनी एकादशी पहले लौट आते हैं भगवान

भगवान जगन्नाथ देवशयनी एकादशी से पूर्व ही अपने घर यानी जगन्नाथ मंदिर लौट आते हैं. इस दौरान भी बड़ा आयोजन किया जाता है. भगवान की वापसी यात्रा आषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को की जाती है. जगन्नाथ वापसी के बाद चार महीने के लिए विश्राम के लिए चले जाते हैं. 
 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से जुड़े.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement