Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Janmashtami 2024 Date: रक्षाबंधन के बाद इस दिन मनाई जाएगी कृष्ण जन्माष्टमी, सालों बाद बन रहे ये शुभ योग

द्वापर युग में भाद्रपद की अष्टमी तिथि पर भगवान श्रीकृष्ण का जन्म हुआ था. इसी के बाद जन्माष्टमी मनाई जाती हैं. इस दिन भगवान श्रीकृष्ण की पूजा अर्चना करने से सभी मनोकामना पूर्ण होती है. इस बार जन्माष्टमी और भी शुभ होने वाली है.

Latest News
Janmashtami 2024 Date: रक्षाबंधन के बाद इस दिन मनाई जाएगी कृष्ण जन्माष्टमी, सालों बाद बन रहे ये शुभ योग
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Janmashtami 2024 Date And Shubh Yog: हिंदू धर्म में सावन का महीना सबसे श्रेष्ठ होता है. इसके शुरुआत से लेकर अंतिम होने तक कई त्योहार आते हैं. इन्हें बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है. इनमें रक्षाबंधन से लेकर कृष्ण जन्माष्टमी है. कृष्ण जन्माष्टमी का बड़ा महत्व है. हर साल भाद्रपद में कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि पर जन्माष्टमी मनाई जाती है. इसी दिन भगवान श्रीकृष्ण का जन्म हुआ था. भगवान के भक्त पूरे दिन व्रत रखकर रात के 12 बजे जन्मोसव मनाते हैं और प्रसाद ग्रहण करते हैं. 

जन्माष्टमी पर व्रत और भगवान को भोग लगाने के साथ ही की​र्तन का आयोजन किया जाता है. बाल स्वरूप लड्डू गोपाल जी का श्रृंगार किया जाता है. आइए जानते हैं इस साल जन्माष्टमी की तिथि (Date of Janmashtami) और इस दिन बनने वाले योग...

जन्माष्टमी की तिथि (Date of Janmashtami 2024)

पंचांग के अनुसार, इस बार रक्षाबंधन का त्योहार 19 अगस्त को मनाया जाएगा. वहीं भाद्रपद के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि 26 अगस्त को होगी. इस तिथि की शुरुआत 26 अगस्त की सुबह 3 बजकर 39 मिनट पर होगी. यह 27 अगस्त रात 2 बजकर 19 मिनट तक रहेगी. हालांकि श्री कृष्ण जन्माष्टमी 26 अगस्त सोमवार को मनाई जाएगी. 

जन्माष्टमी पर बन रहे ये शुभ योग (Shubh Yog on Janmashtami 2024)

इस साल जन्माष्टमी 26 अगस्त को मनाई जाएगी. इस पर कई शुभ योग बन रहे हैं. इनमें भगवान श्रीकृष्ण की पूजा अर्चना और व्रत करने से व्यक्ति के सभी दुख दूर हो जाएंगे. मनोकामना की पूर्ति होगी. ज्योतिषाचार्य के अनुसार, श्रीकृष्ण के जन्म के समय द्वापर युग में जो योग बने थे. इस बार जन्माष्टमी पर वही योग बन रहे हैं. भगवान का जन्म भाद्रपद की अष्टमी तिथि को रोहिणी नक्षत्र मे हुआ था. इस वर्ष जन्माष्टमी पर चंद्रमा वृषभ राशि में रहेंगे और 26 अगस्त की शाम 3 बजकर 55 मिनट से अगले दिन 3 बजकर 38 मिनट तक रोहिणी नक्षत्र रहेगा. साथ ही इस दिन सर्वार्थ सिद्ध योग रहेगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से जुड़े.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement