Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Jyeshtha Amavasya पर इन उपायों को करने से दूर होगा पितृ दोष, जानें तारीख और पूजा मुहूर्त

Pitra Dosh Upay: अमावस्या के दिन आप कई उपायों को करके पितृ दोष से मुक्ति पा सकते हैं. चलिए इनके बारे में आपको बताते हैं.

Latest News
Jyeshtha Amavasya पर इन उपायों को करने से दूर होगा पितृ दोष, जानें तारीख और पूजा मुहूर्त

Jyeshtha Amavasya 2024

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Jyeshtha Amavasya 2024: पंचांग के अनुसार, हर महीने की अमावस्या तिथि काफी महत्वपूर्ण होती है. पितरों के तर्पण और दान-पुण्य के लिए अमावस्या का दिन शुभ होता है. अब ज्येष्ठ माह की अमावस्या तिथि आने वाली है. आप इस दिन कुछ खास उपाय करके पितृ दोष से मुक्ति (Pitra Dosh Upay) पा सकते हैं. चलिए ज्येष्ठ माह की अमावस्या की तारीख और उपायों (Amavasya Upay) के बारे में बताते हैं.

ज्येष्ठ अमावस्या 2024 तारीख

ज्येष्ठ महीने की कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि की शुरुआत 5 जून की रात 7ः54 मिनट पर होगी. जिसका समापन अगले दिन 6 जून को शाम 6ः07 पर होगा. ऐसे में सूर्य उदया तिथि को महत्व देते हुए अमावस्या 6 जून को मनाई जाएगी. इस दिन आप पितृ दोष से मुक्ति के लिए उपाय कर सकते हैं. चलिए इन उपायों के बारे में बताते हैं.


पूर्ण स्वरूप में नजर आए Baba Barfani, 29 जून से होगा Amarnath Yatra का शुभारंभ


पितृ दोष मुक्ति उपाय

- अमावस्या के दिन सुबह जल्दी स्नान आदि कर लोटे में जल लेकर पितरों को जल अर्पित करें. इस दिन आप गंगा या किसी पवित्र नदी में स्नान करना चाहिए. आप चाहे तो घर पर ही पानी में गंगाजल मिलाकर स्नान कर सकते हैं.

- पितृ दोष से मुक्ति के लिए "ॐ आद्य-भूताय विद्महे सर्व-सेव्याय धीमहि, शिव-शक्ति-स्वरूपेण पितृ-देव प्रचोदयात्" इस पितृ दोष मुक्ति मंत्र का जप करें.

- आप काले तिल से पितरों का तर्पण कर सकते हैं. ऐसा करने से पितरों को मोक्ष की प्राप्ति होती है. इसके लिए पवित्र नदी में स्नान करने के बाद काले तिल प्रवाहित करें.

- अमावस्या के दिन पीपल के पेड़ पर जल अर्पित करना भी शुभ होता है. इस उपाय को करने से पितृ प्रसन्न होते हैं. पीपल के वृक्ष में देवी-देवताओं का वास माना जाता है. इससे भगवान का आशीर्वाद भी मिलता है.

- गंगा स्नान करने के बाद आपको क्षमता के अनुसार, दान-पुण्य अवश्य करना चाहिए. ऐसा करने से पाप नष्ट होते हैं और पितृ दोष से भी मुक्ति मिलती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement