Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

kartik Mass 2023: कार्तिक मास में ऐसे करें तुलसी पूजा, सुख-समृद्धि की नहीं होगी कमी

कार्तिक मास का आरंभ हो चुका है और इस माह में तुलसी पूजा का विशेष महत्व है. रोज तुलसी पूजा करने से आपको क्या लाभ मिलेंगे, चलिए जानें.

Latest News
kartik Mass 2023: कार्तिक मास में ऐसे करें तुलसी पूजा, सुख-समृद्धि की नहीं होगी कमी

kartik Mass 2023 Tulsi Puja

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः हिंदू धर्म के अनुसार इस महीने का बहुत महत्व है. कार्तिक माह में तुलसी के पेड़ की पूजा का विशेष महत्व है. कार्तिक माह हिंदुओं के लिए विशेष होता है इसी माह में भगवान विष्णु चार माह की निद्रा के बाद उठते हैं और देव दीपावली से लेकर तुलसी विवाह तक होता है.  कार्तिक माह में बहुत से लोग अपने घरों की छत पर आकाशदीप जलाते हैं. ऐसा माना जाता है कि इस महीने में नारायण की पूजा करने से जीवन में कोई परेशानी नहीं आती है.

इसके अलावा कार्तिक माह में तुलसी के पेड़ की पूजा करने का भी विधान है . मान्यता है कि कार्तिक माह में नियमित रूप से तुलसी के पेड़ की पूजा करने से नारायण की कृपा प्राप्त होती है और जीवन में कोई दुख नहीं रहता है. जानिए कार्तिक माह में तुलसी के पेड़ की पूजा करने के फायदे.

कार्तिक मास में तुलसी पूजा का माहात्म्य 

कार्तिक महीना भगवान विष्णु और तुलसी को समर्पित है. कार्तिक माह की पूर्णिमा तिथि को कार्तिक पूर्णिमा के नाम से जाना जाता है. पुराणों के अनुसार इसी माह में देव सेनापति कार्तिक ने नरकासुर का वध किया था. इसीलिए इस महीने का नाम उन्हीं के नाम पर रखा गया है.

1-कार्तिक माह में प्रतिदिन तुलसी के पेड़ पर जल अवश्य चढ़ाएं. इस महीने में रोज सुबह स्नान करके तुलसी को जल दें.

2-कार्तिक माह में प्रतिदिन शाम को तुलसी के पेड़ के पास दीपक जलाएं. इस दौरान प्रतिदिन दोपहर पांच बजे से शाम सात बजे तक तुलसी के पेड़ पर दीपक जलाने से जीवन की सभी समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा.

3-कार्तिक माह में तुलसी के पेड़ पर स्वस्तिक चिन्ह बनाने का भी बहुत महत्व है.

4- तुलसी के नीचे दीपक जलाते समय इस मंत्र का जाप करें- 'शुभं करोति कल्याणम्, अर्घ्य दान सम्पदाम्, शत्रु बुद्धि बिनसये, द्वीप ज्योति नमस्ते.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement