Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Karwa Chauth Puja: आज न दिखे चौथ का चांद तो इन उपायों के साथ खोलें व्रत, पूजा का मिलेगा पूरा फल

अगर आपके शहर में आज चांद नजर न आए तो ऐसी स्थिति में आप इन उपायों को करके चंद्रमा की पूजा और व्रत का पारण कर सकती हैं.

Karwa Chauth Puja: आज न दिखे चौथ का चांद तो इन उपायों के साथ खोलें व्रत, पूजा का मिलेगा पूरा फल

आज न दिखे चौथ का चांद तो इन उपायों के साथ खोलें व्रत, पूजा का मिलेगा पूरा फल

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी:  करवा चौथ पर व्रती महिलाएं शाम को चंद्रमा की पूजा करती हैं और चंद्र दर्शन कर व्रत का पारण करती हैं. लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि खराब मौसम की वजह से चंद्र देव का दर्शन नहीं हो पाता है और इस वजह से महिलाओं को व्रत खोलने में काफी देरी हो जाती है. ऐसे में (Karwa Mata Puja Vidhi)अगर आपको आज  पूजा के समय चांद का दर्शन न हो तो ज्योतिष में बताए इन उपायों को अपना सकती हैं और व्रत का पारण कर सकती हैं. बता दें कि धार्मिक दृष्टि से यह उतना ही सही और उपयुक्त माना गया है. ऐसे में (Karwa Chauth 2023) अगर आपके शहर में आज चांद नजर न आए तो ऐसी स्थिति में आप इन उपायों को करके चंद्रमा की पूजा और व्रत का पारण (Chandrodaya Upay) कर सकती हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में...

करवा चौथ पर न दिखे चांद तो करें ये उपाय

-करवा चौथ पर आप चावल का चंद्रमा बनाकर विधि-विधान से उनकी पूजा करके व्रत का पारण कर सकती हैं. इसके लिए चांद निकलने की दिशा की ओर मुंह करके पूजा की चौकी पर लाल कपड़ा बिछाएं और उस पर चावल से चंद्रमा की आकृति बनाएं और फिर ओम चतुर्थ चंद्राय नम: मंत्र का जाप करते हुए चंद्रमा का आह्वान करें और फिर पूजा कर व्रत का पारण करें. 

करवा चौथ पर किस शहर में कब दिखेगा चांद? जानें चंद्रोदय का सही समय

-बता दें कि ज्योतिष में 11 करण होते हैं और प्रत्येक की एक विशिष्ट अवधि होती है. ऐसे में जब आपके शहर में चंद्रमा दिखाई न दे तो आप चंद्रोदय के अनुमानित समय से अपने स्थानीय पंचांग  या किसी ज्योतिषी से परामर्श करने के बाद व्रत का पारण कर सकती हैं.. 

ऐसे में ज्योतिष एक्सपर्ट आपको चंद्रमा की स्थिति का सटीक अनुमान लगाने के लिए गणना और पंचांग का उपयोग कर आपको चंद्रोदय का सही समय बता सकते हैं, इससे आप उसी समय पर पूजन कर सकती हैं.  

-खराब मौसम या आसमान में बादल छाए होने के कारण अगर आपके शहर में चंद्रमा नहीं दिख रहा हो तो व्रत खोलने का सबसे अच्छा उपाय यह है कि आप  चंद्रमा जिस दिशा से उदित होता है, उस दिशा की ओर मुंह करके चंद्र देव का ध्यान करते हुए व्रत का पारण कर लें. 

करवा चौथ पर 100 साल बन रहा ये महासंयोग, जानें तारीख से लेकर शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

-करवा चौथ पर व्रती महिलाएं शिव जी के मस्तक पर विराजमान चंद्रमा का दर्शन कर पूजा-अर्चना कर सकती हैं और व्रत का पारण कर सकती हैं. अगर आपके घर में भगवान शिव की ऐसी कोई प्रतिमा न हो तो आप मंदिर जाकर भी व्रत का पारण कर सकती हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement