Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Masan Holi 2024: काशी में आज खेली जाएगी मसाने की होली, रंग नहीं, चिता की राख से होली खेलेंगे अघोरी

Masan Holi Varanasi 2024: काशी नगरी वाराणसी में होली बड़ी ही धूमधाम से मनाई जाती है. यहां पर मसान की राख से होली खेली जाती है.

Latest News
Masan Holi 2024: काशी में आज खेली जाएगी मसाने की होली, रंग नहीं, चिता की राख से होली खेलेंगे अघोरी

Kashi Masan Holi 2024

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Masan Holi 2024: होली का पर्व देशभर में बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाता है. इस साल 24 मार्च को होलिका दहन होगा और 25 मार्च को होली (Holi 2024) खेली जाएगी. देशभर में मथुरा-वृंदावन की होली बहुत ही प्रसिद्ध है. यहां पर लड्डू मार, लट्ठमार और फूलों वाली खेली जाती है. मथुरा-वृंदावन की तरह ही काशी की होली (Kashi Masan Holi 2024) भी बहुत ही प्रसिद्ध है. यहां पर मसाल की होली खेली जाती है. यह होली चिता की राख से खेली जाती है.

रंगभरी एकादशी

काशी वाराणसी में होली के उत्सव की शुरुआत रंगभरी एकादशी के दिन से होती है. फाल्गुन माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी को रंगभरी एकादशी होती है इस दिन भगवान शिव माता पार्वती का गौना करके उन्हें काशी लाएं थे. इस दिन भोलेनाथ और मां पार्वती ने गुलाल से होली खेली थी. काशी में रंगभरी एकादशी के अगले दिन मसान की होली होती है. इस बार 20 मार्च को रंगभरी एकादशी है. ऐसे में अगले दिन यानी 21 मार्च को मसान की होली खेली जाएगी.


पाकिस्तान से जुड़ा है होलिका दहन का इतिहास, इस जगह से हुआ था होली का आरंभ


मसान की होली

काशी में मर्णिकर्णिका घाट पर चिता की राख से होली खेली जाती है. इसे मसान की होली कहते हैं. काशी में सालों से यह परंपरा चली आ रही है. ऐसी मान्यता है कि भगवान शिव ने रंगभरी एकादशी पर पार्वती माता के साथ होली खेली थी जिस कारण वह भूत-प्रेत के साथ होली नहीं खेल पाएं. ऐसे में अगले दिन भोलेनाथ ने मर्णिकर्णिका घाट पर भूत-प्रेतों के साथ होली खेली थी.

ऐसे मनाते हैं मसान की होली

काशी के मर्णिकर्णिका घाट पर अघोरी और साधु-संत इस होली में शामिल होते हैं. यह मसान की राख को होली के गुलाल की तरह लगाते हैं. काशी की मसान होली पूरे विश्व में प्रसिद्ध है. होली उत्सव के दिन पूरा मणिकर्णिका घाट हर-हर महादेव के नारों के नाम से गूंज उठता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement