Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

श्री खाटू श्याम जी के कपाट 18 घंटों के लिए बंद, जानिए कब मिलेगी मंदिर में एंट्री और कर सकेंगे बाबा के दर्शन

राजस्थान के सीकर स्थित श्री खाटू श्याम जी का मंदिर भक्तों के लिए 18 घंटों तक बंद रहेगा. इस दौरान किसी भी श्रद्धालु को मंदिर में प्रवेश नहीं मिलेगा. भक्त शुक्रवार को शाम 5 बजे के बाद बाबा के दर्शन कर सकेंगे.

Latest News
श्री खाटू श्याम जी के कपाट 18 घंटों के लिए बंद, जानिए कब ��मिलेगी मंदिर में एंट्री और कर सकेंगे बाबा के दर्शन
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हारे का सहारा बाबा श्याम हमारा के नारे से प्रसिद्ध श्री खाटू श्याम जी के राजस्थान के सीकर स्थित मंदिर में भक्तों की भीड़ लगती है. यहां खाटू श्याम जी के दर्शन करने लाखों की संख्या में भक्त पहुंचते हैं. यहां देश ही नहीं विदेशों भी भक्त बाबा के करने पहुंचते हैं. कहा जाता है कि खाटू वाले के सामने जो भी अपनी मनोकामना मांगता है. वह पूर्ण होती है. यही वजह है कि बाबा खाटू श्याम को हारे का सहारा कहा जाता है. खाटू श्याम सभी की इच्छाओं को पूर्ण करते हैं. अगर आप भी खाटू श्याम जी जाने का प्लान कर रहे हैं तो यह खबर जरूर पढ़ लें. इसकी वजह 17 अगस्त से लेकर अगले दिन यानी 18 अगस्त की शाम तक खाटू श्याम जी का मंदिर बंद रहेगा. इस बीच मंदिर के कापट बंद कर दिए जाएंगे. बाबा खाटू श्याम जी के दर्शन करने पहुंच रहे, लोगों को अंदर एंट्री नहीं दी जाएगी. 

क्यों फोड़ी जाती है दही हांडी? जानें कब मनाया जाएगा यह पर्व और क्या है इसका इतिहास

18 घंटों तक भक्तों के लिए बंद रहेगा मंदिर

श्री श्याम मंदिर कमेटी के अनुसार, श्री श्याम बाबा मंदिर के कपाट 17 अगस्त की रात 10 बजकर 30 मिनट पर बंद कर दिएं जाएंगे. इस दौरान किसी भक्त को मंदिर परिसर में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा. भक्तों को अगले 18 घंटों के लिए बाहर रहना पड़ेगा. मंदिर के कपाट 18 अगस्त की शाम 5 बजे खोले जाएंगे. इसके बाद ही बाबा खाटू श्याम जी के दर्शन किए जा सकते हैं. 

इस वजह से बंद रहेंगा मंदिर

श्री श्याम मंदिर कमेटी के अनुसार, मंदिर बंद करने की वजह बाबा खाटू श्याम जी का श्रृंगार करना है. 18 घंटों तक कपाट बंद कर बाबा श्याम जी की विशेष पूजा अर्चना की जाएगी. उन्हें भोग प्रसाद लगाया जाएगा. साथ ही सेवा की जाएगी. इस दौरान बाबा श्याम का तिलक और फूलों से श्रृंगार किया जाएगा. 

नसों की गंदगी और चर्बी को मोम की तरह पिघला देगा ​धनिये का पानी, ये लोग भूलकर भी न करें इस्तेमाल

हर दिन पहुंचते हैं लाखों भक्त

बाबा खाटू श्याम जी के दर्शन के लिए हर दिन लाखों की संख्या में भक्त सीकर पहुंचते हैं. देश और दुनिया भर से आने भक्तों की भीड़ को देखते हुए मंदिर परिसर को कुछ समय पहले ही बढ़ाया गया था. इस दौरान मंदिर के कपाट बंद रहने पर भी लोग बाबा दरबार की देहली पर माथा टेककर आते थे. बाबा खाटू श्याम जी में करीब 3 से 4 लाख भक्तों के एक समय में रहने की व्यवस्था कर दी गई है. यहां हर दिन बाबा के भक्तों का मजमा लगता है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement