Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Krishna Janmasthami 2023: कृष्ण जन्माष्टमी पर करें ये 5 उपाय, जीवन में सफलता के साथ मिलेगी धन संपत्ति

अगर जीवन में गृह कलेश, सफलताओं में बाधा, नौकरी या फिर मंदे व्यापार के चलते खराब आर्थिक स्थिति से जूझ रहे हैं तो जन्माष्टमी पर ये उपाय कर सकते हैं. इन उपायों को करने से घर में चल रही समस्याएं दूर हो सकती हैं. 

Latest News
Krishna Janmasthami 2023: कृष्ण जन्माष्टमी पर करें ये 5 उपाय, जीवन में सफलता के साथ मिलेग�ी धन संपत्ति
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: (Krishna Janmashtami 2023 Upay ) हिंदू धर्म में सावन माह के साथ ही त्योहारों की शुरुआत हो जाती है. शिवरात्रि से लेकर रक्षाबंधन और इसके बाद कृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार मनाया जाता है. इस दिन भगवान श्री कृष्ण की पूजा अर्चना करने के साथ ही व्रत किया जाता है. इस दिन और रात में कुछ उपाय करें तो जीवन में आने वाली सभी बाधाएं और विघन्न दूर हो जाते हैं.​ सिद्धी पाने से लेकर मनोकामना पूर्ति के लिए यह दिन बहुत ही महत्वपूर्ण है. तंत्र शास्त्र के अनुसार, चार रात्रियां सबसे बेहतर हैं. इनमें पहली कालरात्रि  जो नरक चतुर्दशी या दीपावली पर आती है. दूसरी अहोरात्रि शिवरात्रि पर आती है. तीसरी है दारुणरात्रि जो होली के त्योहार पर होती है. वहीं चौथी है मोहरात्रि यह जन्माष्टमी पर होती है. इस दिन किए गए उपाय जरुर सफल होते हैं. आइए जानते हैं अलग अलग समस्याओं के लिए कृष्ण जन्माष्टमी पर रात और दिन में किए जाने वाले कुछ उपाय...

श्री कृष्ण जन्माष्टमी को भगवान श्री कृष्ण के जन्म के रूप में मनाया जाता है. इस दिन बड़ा उत्सव मनाने के साथ ही व्रत रखा जाता है. मान्यता है कि भगवान कृष्ण कलयुग में सभी की इच्छा पूर्ण करते हैं. उनसे जो भी सच्चे मन से मांगा जाता है. वह पूर्ण होता है. इस दिन कुछ उपाय और टोटके करने से जीवन की बड़ी से बड़ी बाधाएं खत्म हो जाती हैं. 

अधिकमास में इस दिन है पद्मिनी एकादशी, जानें तारीख, शुभ-मुहूर्त और व्रत रखने का महत्व

आर्थिक संकट से मुक्ति के लिए करें ये उपाय 

जन्माष्टमी के दिन सुबह स्नान करते समय पानी में थोड़ा सा गंगा जल मिला लें. इसके बाद राधा कृष्ण जी की पूजा करें. इस दिन राधा कृष्ण के मंदिर में जाकर पीले फूल और इसकी माला भगवान को अर्पण करें. भगवान के सामने अपनी इच्छा रखें. ऐसा करने से आर्थिक संकट दूर हो जाएंगे. इनकम के नए रास्ते बनेंगे. धन लाभ की संभावन प्रबल होगी. 

सर्व कार्य सिद्धि के उपाय

भगवान श्री कृष्ण के जन्मदिन यानी जन्माष्टमी पर भगवान कृष्ण जी के मंदिर में जटा वाला नारियल और 11 बादाम अर्पित करें. मान्यता है कि जन्माष्टमी से इसकी शुरुआत कर अगले 27 दिनों तक हर दिन जटा वाला नारियल और बादाम चढ़ाएं. ऐसा करने से आपके कोई भी काम सिद्धि होंगे. जीवन में आने वाली जटिलताएं दूर हो जाएंगी. जीवन में किसी भी चीज का अभाव नहीं रहेगा. 

गुरु बृहस्पति मेष राशि में करेंगे प्रवेश, इन 3 राशिवालों का पलट जाएगा भाग्य, जानें क्या पड़ेंगे प्रभाव

व्यापार और नौकरी में होगी तरक्की

अगर आपका व्यापार मंदा चल रहा है और नौकरी में तरक्की नहीं हो रही है तो जन्माष्टमी के दिन स्नान आदि करें. इसके बाद घर में सात कन्याओं को बुलाकर उन्हें खीर या सफेद मिठाई खिलाएं. इसके बाद उन्हें उपहार दें. इसके बाद अगले 5 शुक्रवार कन्याओं को इसी तरह प्रसाद भोग लगवाकर उन्हें उपाकर देकर विदा करें. ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा होती है.मां मनवांछित फल देने के साथ ही व्यापार में सफलता देती हैं. नौकरी में तरक्की होने लगती है. जन्माष्टमी के दिन भगवान श्री कृष्ण को पान का पत्ता चढ़ा दें. इसके बाद पत्ते पर श्री मंत्र लिखकर पान को अपनी  तिजोरी में रख लें. ऐसा करने से घर में धन का आगमन बढ़ेगा. 

जीवन में सफलता प्राप्ति के लिए करें ये काम

जीवन में यश और सफलता नहीं मिल पा रही है. हर काम में बाधा आ रही है तो जन्माष्टमी के दिन माथे पर पीले चंदन या फिर केसर में गुलाबजल मिलाकर टीका लगाएं. इस दिन से शुरुआत कर हर दिन टिका लगाना शुरू कर दें. ऐसा करने जीवन में आ रही बाधाएं दूर हो जाएंगी. सफलता प्राप्त होगी. मार्ग प्रशस्त होने के साथ ही समाज में यस की प्राप्ति होगी. 

रक्षाबंधन-नाग पंचमी से लेकर हरियाली तीज तक, अगस्त में पड़ेंगे ये त्योहार, देखें पूरी लिस्ट

परिवार में सुख शांति के लिए उपाय

परिवार में हर समय कलेश और अशांति रहती है. इसकी वजह से घर में लक्ष्मी नहीं रुकती. रोग और नकारात्मकता आती है. ऐसे में जन्माष्टमी की शाम को घर में तुलसी के पौधे के पास घी का दीपक जलाएं. इसके बाद भगवान विष्णु का ध्यान करते हुए ‘ऊं नमो भगवते वासुदेवाय का जाप करें. तुलसी की 11 परिक्रमा दें. ऐसा करने से घर की नकारात्मकता दूर होगी. सुख शां​ति और प्रेम बढ़ेगा. परिवार के लोग एक दूसरे सहयोग करने लगेंगे.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement