Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Mangal Dosh: मंगल दोष के कारण विवाह में आ रही है बाधा तो इन उपायों से करें निवारण, जल्द मिलेगा छुटकारा

Mangal Dosh: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, कुंडली के पहले, चौथे, सातवें, आठवें और बारहवें भाव में मंगल के विराजमान होने से जातक को मांगलिक दोष का सामना करना पड़ता है.

Mangal Dosh: मंगल दोष के कारण विवाह में आ रही है बाधा तो इन उपायों से करें निवारण, जल्द मिलेगा छुटकारा

प्रतीकात्मक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

    डीएनए हिंदी: व्यक्ति को कार्य असफलता का सामना करना पड़ रहा है या उसके विवाह होने में समस्याएं आ रही है तो यह मंगल दोष (Mangal Dosh) के कारण हो सकता है. ज्योतिष शास्त्र (Jyotish Shastra) के अनुसार, कुंडली के पहले, चौथे, सातवें, आठवें और बारहवें भाव में मंगल के विराजमान होने से जातक को मांगलिक दोष (Manglik Dosh) का सामना करना पड़ता है. मंगल दोष के चलते जातकों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. पारिवार में क्लेश, बनते हुए रिश्ते टूट जाना या किसी कार्य के शुरू करने पर असफलता हाथ लगना सभी मंगल दोष (Mangal Dosh) के प्रभाव हैं. तो चलिए ज्योतिषाचार्य प्रीतिका मजूमदार से मंगल ग्रह दोष (Mangal Dosh) के प्रभाव और इसके निवारण के उपायों के बारे में जानते हैं.

    मांगलिक दोष प्रभाव (Manglik Dosh Prabhav)
    क्रोध आना

    कुंडली में मंगल दोष के प्रभाव से व्यक्ति का स्वभाव क्रोधी हो जाता है. क्रोध करने की वजह से उसके बनते हुए काम बिगड़ने लगते हैं. वह छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा करने लगता है जिसके कारण उसे अशुभ परिणाम का सामना करना पड़ता है. ऐसे व्यक्ति पर सनकपन हावी हो जाता है.

    यह भी पढ़ें - Mata Vaishno Devi: माता वैष्‍णो देवी के श्रद्धालुओं के लिए बड़ी खुशखबरी, मात्र 6 घंटे में दिल्ली से कटरा का सफर होगा पूरा

    विवाह में अड़चन
    कुंडली में मांगलिक दोष हो तो शादी में बार-बार बाधा आती है. मांगलिक जातक की शादी यदि गैर मांगलिक दोष वाले व्यक्ति से हो भी जाए तो उसका दांप्तय जीवन सुखी नहीं रहता है. ऐसे रिश्ते में लड़ाई-झगड़े होते रहते हैं कई बार रिश्ता टूटने तक की नौबत आ जाती है. पति-पत्नी में से किसी एक की मृत्यु भी हो सकती है.

    मांगलिक दोष दूर करने के उपाय (Manglik Dosh Ke Upay)
    - कुंडली से मंगल दोष को दूर करने के लिए लाल रंग के वस्त्र, चंदन, मसूर की दाल, गेंहू, केसर और जमीन का दान करना चाहिए.
    - मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ करने और हनुमान जी को चोला ओढ़ाने से भी कुंडली से मंगल दोष के प्रभाव को कम किया जा सकता है.
    - मंगल दोष को दूर करने के लिए रत्न शास्त्र में भी उपाय बताए गए हैं. रत्न शास्त्र के अनुसार, मूंगा रत्न धारण करने से मंगल दोष से छुटकारा मिलता है.
    - घर के मंदिर में मंगल रत्न की स्थापना कर रोज पूजा करने से भी लाभ मिलता है.
    - मंगल दोष को दूर करने के लिए जातक को बंदरों को गुड़ और चना खिलाना चाहिए. ऐसा करने से मंगल दोष से छुटकारा मिलता है.

    यह भी पढ़ें - Nimbu Mirch Ke Totke: सोई किस्मत और ठप करियर तक को शुरू कर देंगे नींबू मिर्च के ये टोटके, जानें आजमाने का तरीका

    (Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

    देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

    Advertisement

    Live tv

    Advertisement

    पसंदीदा वीडियो

    Advertisement