Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Mangalik Dosh: क्या आप मांगलिक हैं? विवाह से पहले करेंगे ये काम तो दूर हो जाएगा मंगल दोष

किसी की कुंडली में मांगलिक दोष हो तो विवाह में कई बाधाएं आती हैं. मांगलिक की शादी भी मांगलिक से ही करनी होती है लेकिन ये सारी दिक्कतें दूर हो सकती हैं अगर आप विवाह से पूर्व कुछ उपाय कर लें.

Latest News
Mangalik Dosh: क्या आप मांगलिक हैं? विवाह से पहले करेंगे ये काम तो दूर हो जाएगा मंगल दोष

Rid of Manglik Dosh

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः मांगलिक दोष किसी जातक पर हो तो उसके विवाह में बाधा आती है या विवाह देर से होता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि किसी जातक की कुंडली के कुछ कक्षों में मंगल ग्रह हो तो वह जातक मांगलिक दोष से पीड़ित होता है. ऐसे में उनकी शादी में कई तरह की बाधाएं आने लगती हैं. वैवाहिक जीवन में भी परेशानियां उत्पन्न हो सकती हैं. हालांकि, ज्योतिष शास्त्र में इस समस्या से निपटने के कुछ उपाय बताए गए हैं.

मंगल प्रभाव: कुंडली में अशुभ मंगल विवाह में बाधा उत्पन्न करता है
शनि की तरह मंगल ग्रह का नाम सुनकर भी कई लोग डर जाते हैं. क्योंकि कोष्ठी में मंगल के अशुभ प्रभाव के कारण जीवन विभिन्न समस्याओं से घिरा रहता है. पुनः मांगलिक दोष होने पर जातक के विवाह में देरी होती है, ऐसे जातक को अपने जीवन में संघर्षों का सामना करना पड़ता है और आगे बढ़ना पड़ता है.

ज्योतिष के अनुसार, यदि किसी जातक की जन्म कुंडली के लग्न, 4थे, 7वें, 8वें या 12वें भाव में से किसी एक भाव में मंगल विराजमान हो तो मांगलिक दोष उत्पन्न होता है. कुछ ज्योतिषी कोष्ठी लग्न के अलावा सूर्य लग्न, चंद्र लग्न और शुक्र से भी संबंध का आकलन करते हैं . ऐसा माना जाता है कि मांगलिक दोष होने पर जातक को किसी मांगलिक स्त्री या पुरुष से विवाह करना चाहिए. इसके अलावा ज्योतिष शास्त्र में मंगल दोष को दूर करने के कुछ उपाय भी बताए गए हैं. यदि किसी की कुंडली में आंशिक या पूर्ण मंगल दोष है तो विवाह से पहले 10 उपाय करना जरूरी है.

मांगलिक दोष काटने के उपाय- Ways to remove Manglik Dosh

कुंभ विवाह करें

शास्त्रों के अनुसार मांगलिक दोष होने पर जातक या जातिका को कुंभ विवाह करना चाहिए. यानी कुंभ राशि वालों से शादी तोड़नी होगी. लेकिन इस उपाय को करने से पहले किसी विद्वान से चर्चा कर लेनी चाहिए.

चावल की पूजा करें

उज्जैन में मंगलनाथ में चावल की पूजा की जाती है. यह एकमात्र स्थान है जहां यह पूजा की जाती है. यहां आकर उपरोक्त पूजा करने से मंगल दोष समाप्त हो जाता है.

नीम का पेड़ लगाएं

मांगलिक दोष को दूर करने के लिए ज्योतिष में सुरक्षित स्थान पर नीम का पेड़ लगाने की सलाह दी जाती है. यदि आप एक छोटा पौधा लगाते हैं, तो आपको उसके बड़े होने तक उसकी देखभाल करनी होगी. लेकिन अगर छोटा पेड़ लगाना संभव न हो तो आप एक बड़ा पेड़ भी लगा सकते हैं और उसकी 43 दिनों तक देखभाल कर सकते हैं.

सफेद काजल लगाएं

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार 43 दिनों तक सफेद काजल लगाने से मंगल ग्रह का प्रभाव कम हो सकता है.

हनुमान चालीसा का पाठ करें

शास्त्रों के अनुसार, कम से कम 1001 बार हनुमान चालीसा का पाठ करके बजरंगबली को चोला चढ़ाना चाहिए . इसके फलस्वरूप मंगल दोष को कम किया जा सकता है.

मांसाहारी भोजन से बचें

जिन लोगों की कुंडली में मांगलिक दोष हो उन्हें मांसाहारी भोजन से परहेज करना चाहिए. अगर आप शादी से पहले मांसाहार खाना बंद कर देंगे तो आपको फायदा मिलेगा.

क्रोध न करें

क्रोध पर नियंत्रण रखें. क्रोध बढ़ने से मांगलिक दोष का प्रभाव भी आप पर पड़ेगा. वहीं मंगल भाई-बहन का कारक ग्रह है. इसलिए मांगलिक दोष को काटने के लिए भाई-बहनों का सम्मान करना चाहिए.

गुड़ का दान करें

गुड़ का दान करने से आपको शुभ फल की प्राप्ति हो सकती है . आप खुद भी गुड़ खायेंगे. इससे मांगलिक दोष का प्रभाव कम हो जाएगा.

चांदी पहने, कुत्ते को रोटी खिलाएं

जिन लोगों की जन्म कुंडली में मंगल आठवें स्थान पर होता है, वे 40 या 45 दिन तक कुत्तों को रोटी खिलाते हैं. गले में चांदी की चेन पहनें. पुनः यदि किसी जातक के सप्तम भाव में स्थित मंगल अशुभ प्रभाव फैलाता हो तो बुध एवं शुक्र का उपाय करें. इसके अलावा घर में कुछ पैसे भी रखें. चतुर्थ भाव में शुभ ग्रह के कारण दोष होने पर बरगद के पेड़ के नीचे मीठा दूध चढ़ाएं. पक्षियों को दाना डालें और बंदरों को गुड़-चना खिलाएं. धन सदैव अपने पास रखें. यदि लग्न में मंगल के कारण समस्या हो तो सोना रखें. और जिन जातकों के बारहवें स्थान में मंगल होता है, वे प्रतिदिन सुबह खाली पेट शहद का सेवन करें. इसके अलावा मंगलवार के दिन एक किलो बताशा जल में प्रवाहित करने या मंदिर में दान करने से भी लाभ मिल सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement