Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Masik Durga Ashtami: दिसंबर में इस दिन है मासिक दुर्गाष्टमी, देवी के मंत्रों के जाप और उपायों को आजमाने से बन जाएंगे सारे काम

भाद्रपद शुक्ल की अष्टमी तिथि 20 दिसंबर 2023 को होगी. यह दिन मां दुर्गा को समर्पित होता है. इस दिन माता रानी की पूजा अर्चना करने से सुख समृद्धि की प्राप्ति होती है.

Latest News
Masik Durga Ashtami: दिसंबर में इस दिन है मासिक दुर्गाष्टमी, देवी के मंत्रों के जाप और उपायों को आजमाने ��से बन जाएंगे सारे काम
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Masik Durga Ashtami Date Upay) मासिक दुर्गाष्टमी हर महीने की अष्टमी तिथि को आती है. इस बार भाद्रपद शुक्ल की अष्टमी तिथि 20 दिसंबर 2023 को होगी. यह दिन मां दुर्गा को समर्पित होता है. इस दिन माता रानी की पूजा अर्चना करने से सुख समृद्धि की प्राप्ति होती है. वही कुछ सारे ऐसे उपाय भी बताएं गए हैं, जिनसे मां दुर्गा की कृपा प्राप्त होती है. इन्हें करने मात्र से ही व्यक्ति के सभी पाप और दोष खत्म हो जाते हैं. कुछ लोग इस दिन माता रानी पूजा अर्चना के बाद व्रत भी करते हैं. यह बहुत ही शुभ होता है. माता रानी धन के भंडार भरती है. व्यक्ति के जीवन से रोग दोष और कष्टों को दूर कर देती हैं. आइए जानते हैं दुर्गा अष्टमी की तिथि से लेकर पूजा का शुभ मुहूर्त और असरकारी उपाय, जिन्हें करने मात्र से ही मिल जाएगा माता रानी का आशीर्वाद...

यह है मासिक दुर्गाष्टमी का शुभ मुहूर्त

मासिक दुर्गा अष्टमी पर अष्टी तिथि की शुरुआत 19 दिसंबर की दोपहर 1 बजकर 6 मिनट से शुरू होकर अगले दिन 20 दिसंबर 2023 को 11 बजकर 14 मिनट पर समाप्त होगी. अष्टमी का निमित्त 20 दिसंबर 2023 को व्रत और माता की पूजा अर्चना की जाएगी. 20 दिसंबर को ही शुभ समय है. 

मासिक दुर्गा अष्टमी के मंत्रों का करें जाप

मासिक दुर्गा अष्टमी पर माता की पूजा अर्चना करने के साथ ही जाप से माता रानी प्रसन्न होती है. भक्त की सभी मनोकामनाओं को पूर्ण करती है. यही वजह है​ कि इस दिन माता के इन मंत्रों का जाप जरूर करना चाहिए. 

-सर्वमंगल मांगल्ये शिवे सर्वार्थ साधिके।

शरण्ये त्र्यंबके गौरी नारायणि नमोऽस्तुते।।

.ॐ जयन्ती मंगला काली भद्रकाली कपालिनी।

दुर्गा क्षमा शिवा धात्री स्वाहा स्वधा नमोऽस्तुते।।

 

-या देवी सर्वभूतेषु लक्ष्मीरूपेण संस्थिता,

नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नमः।।

 

-या देवी सर्वभूतेषु शक्तिरूपेण संस्थिता,

नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नमः।।

 

-या देवी सर्वभूतेषु लक्ष्मीरूपेण संस्थिता,

नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नमः।।

मासिक दुर्गा अष्टमी पर करें ये उपाय

-दुर्गा माता की कृपा पाना चाहते हैं तो दुर्गा अष्टमी के दिन स्नान करने के बाद माता रानी को लाल फूल अर्पित करें. साथ ही 3 लौंग अर्पित करने से माता रानी प्रसन्न होती है. सभी मनोकामनाओं को पूर्ण करती हैं. 

-मासिक दुर्गा अष्टमी पर मां दुर्गा को मखाने और बताशे का भोग लगाये. यह माता का प्रिय भोग होता है. भोग लगाने के साथ ही अपनी मनोकामना मां सामने मन ही मन बोलें. इससे आपकी कामना स्वीकार होगी और जल्द ही माता के आशीर्वाद से पूर्ण भी होगी. 

-दुर्गा अष्टमी के दिन ​​कुंवारी कन्याओं को भोजन कराना बेहद शुभ होता है. इस दिन कन्याओं को भोजन कराने के साथ ही कुछ भेंट करने से सुख और सौभाग्य बढ़ता है. 

-दुर्गा अष्टमी पर माता रानी के चरणों में कमल का फूल जरूर अर्पित करें. माता रानी को यह फूल बेहद प्रिय होता है. ऐसा करने से घर में आई नकारात्मकता और दरिद्रता दूर हो जाती है. 

-माता रानी को चावल से बनी खीर का भोग लगाएं. खीर माता रानी को बेहद प्रिय है. इसलिए खीर का भोग जरूर लगाना चाहिए. जल्द सभी मनोकामना पूर्ण होती है. 
 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement