Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Nag panchami 2023: नाग पंचमी पर भूलकर भी न करें ये 5 काम, परिवार समेत 7 पीढ़ियों तक लगता है पाप

सोमवार को पंचमी तिथि के साथ नाग पंचमी है. इस दिन नाग देवता की पूजा करनी चाहिए. साथ ही कुछ ऐसे काम हैं, जो भूलकर भी नाग पंचमी को नहीं करना चाहिए. इन्हें करने से पीढ़ियों तक को पाप झेलना पड़ता है. 

Latest News
Nag panchami 2023: नाग पंचमी पर भूलकर भी न करें ये 5 काम, परिवार समेत 7 पीढ़ियों तक लगता है पाप
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हिंदू धर्म में नाग पंचमी का विशेष महत्व होता है. हर साल नाग पंचमी शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाया जाता है. इस दिन नाग देवता की पूजा की जाती है. साथ ही दूध चढ़ाने और पूजा अर्चना करने से सभी कष्ट दूर हो जाते हैं. कालसर्प दोष से लेकर राहु के दोषों से मुक्ति मिलती है. ज्योतिषाचार्य के अनुसार, इस दिन भूलकर भी कुछ काम नहीं करने चाहिए. इन्हें करने से भगवान सर्प के साथ ही भगवान शिव भी नाराज होते हैं. उनका सिर्फ व्यक्ति विशेष पर ही नहीं, उसके परिवार और सात पीढ़ियों पर लगता है. आइए जानते हैं वो 5 चीजें जिन्हें नाग पंचमी के दिन करने से बचना चाहिए...  

नाग पंचमी के दिन भूलकर भी न करें ये गलतियां

-ज्योतिषाचार्य के अनुसार, नाग पंचमी के दिन भी भूलकर भी सांप को नहीं मारना चाहिए. सांप को नुकसान पहुंचाने पर भी बड़ा पाप लगता है. यह पाप आपकी 7 पीढ़ियों तक को झेलना पड़ सकता है. 

काल सर्प दोष और सर्प दंश से चाहिए छुटकारा, कल नाग पंचमी पर करें इन नागों की पूजा 

-नाग पंचमी के दिन सांपों की पूजा की जाती है. यह पूजा मंदिर में जाकर करनी चाहिए. इस दिन सांप को भूलकर भी दूध नहीं पिलाना चाहिए. दूध सांप के लिए जहर के समान होता है. इसे बड़ा पाप लग सकता है. 

-नाग पंचमी के दिन जमीन की खुदाई नहीं करनी चाहिए. माना जाता है कि जमीन के अंदर सांपों का बिल रहा है. खुदाई करने से सांपों के बिल नष्ट होने के साथ उन्हें भी नुकसान हो सकता है. ऐसा करने से पाप पीढ़ियों तक को दोष लगता है. 

-शास्त्रों के अनुसार, नाग पंचमी के दिन किसी भी धारदार चीज का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. यह पाप और दोष की वजह बन सकता है.

-नाग पंचमी के दिन सिलाई, कढ़ाई का काम करना बहुत ही अशुभ होता है. यह आपके जीवन में मुश्किले पैदा कर सकता है. इस दिन भगवान शिव का सिमरण करना चाहिए. 

Guru Vakri 2023: सितंबर के पहले हफ्ते में गुरु मेष में होंगे वक्री, इन राशिवालों के बनेंगे सभी रुके हुए काम 

नाग पंचमी पर बन रहा दुर्लभ योग

इस बार नाग पंचमी सोमवार की पड़ रही है. शास्त्रों की मानें तो यह बहुत ही दुर्लभ योग है. इसकी वजह सोमवार का दिन भगवान भोलेनाथ का माना जाता है. इस दिन भगवान दूध और जलअर्पित किया जाता है. भगवान शिव के नाग भी बहुत ही प्रिय हैं. ऐसे में भगवान शिव के साथ ही नागों को जल अर्पित करने पर भगवान प्रसन्न होते हैं. साथ ही गरीबों कपड़ा, अन्न और रुपया दान करने पर शुभ फल मिलते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement