Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Numerology: इन तारीखों में जन्में लोग अपने जुनून को बनाते हैं करियर, जीवन में करते हैं खूब तरक्की

Ank Jyotish: अंक ज्योतिष में व्यक्ति की जन्म तिथि को देखकर ही उसके स्वभाव (Nature) से लेकर भविष्य तक का पता लगाया जा सकता है. इसके लिए सिर्फ व्यक्ति के मूलांक या भाग्यांक का पता होना जरूरी है. 

Latest News
Numerology: इन तारीखों में जन्में लोग अपने जुनून को बनाते हैं करियर, जीवन में करते हैं खूब तर��क्की
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

वैदिक ज्योतिष (Vedic Jyotish) की तरह ही हिंदू धर्म में अंक ज्योतिष का बड़ा महत्व होता है. अंक ज्योतिष (Numerology) में व्यक्ति की जन्म तिथि के आधार पर उसका मूलांक, भाग्यांक निकालकर उसके व्यवहार से लेकर स्वभाव, व्यक्तित्व और भाग्य का पता लगा सकते हैं. इसमें अंकों को बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है. ज्योतिषाचार्य प्रीतिका मोजुमदार ने अंक ज्योतिष में मूलांक 5 वालों के बारे में कई महत्वपूर्ण बातें बताई हैं. मूलांक 5 किसी भी महीने की 5, 14 या फिर 23 तारीख में जन्में लोगों का होता है.  

किसी भी माह की 5, 14 या 23 तारीख को जन्मे हुए लोगों का मूलांक 5 होता है. मूलांक आपकी जन्म तिथि को जोड़कर निकाला जाता है. जैस अगर​ किसी व्यक्ति का जन्म किसी भी महीने की 14 या 23 को हुआ है तो 2 और 3 को जोड़कर 5 होता है. ऐसे में व्यक्ति का मूलांक 5 होता है.  


Sankashti Chaturthi Upay: आज संकष्टी चतुर्थी पर करेंगे ये काम तो मिलेगा श्री गणेश का आशीर्वाद, दूर हो जाएंगे सभी विघ्न


बुद्धिमान होते हैं इन तारीखों में जन्में लोग

मूलांक 5 का स्वामी ग्रह बुध होता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, यह ग्रह ज्ञान और बुद्धि का प्रतीक माना जाता है. बुध के प्रभाव से मूलांक 5 के लोग बहुत ही बुद्धिमान और साहसी होते हैं. यह जिस भी क्षेत्र में जाते हैं. वहां सफलता का परचम लहराते हैं. आइए जानते हैं इनसे जुड़ी और भी खास बातें...

अपने जुनून को ही बनाते हैं करियर

मूलांक 5 यानी किसी भी महीने की 5, 14 और 23 तारीख को जन्में लोग बहुत ही मेहनती होते हैं. ये अपने जुनून शौक को ही अपना करियर चुनते हैं. यह कोई भी फैसला बहुत ही सोच समझकर लेते हैं. करियर के मामले में भी यह लोग बहुत स्वतंत्र स्वभाव के होते हैं. ये किसी के दबाव में आकर न तो करियर चुनते हैं और न ही काम करते हैं. अपनी मनमर्जी से काम करते हैं. अपनी इसी खासियत के बल पर ये जीवन में खूब तरक्की भी करते हैं. 

बहुत बुद्धिमान होते हैं इस मूलांक के लोग

अंक ज्योतिष के अनुसार, मूलांक 5 के लोग मिलनसार के साथ ही बुद्धिमान भी बहुत होते हैं. इन लोगों पर अपने स्वामी बुद्ध देव की कृपा होती है. यही वजह है कि ये लोग जो भी काम करते हैं. उसे बेहद सोच समझकर ही करते हैं. सफलता की राह में आने वाली चुनौतियों से ये लोग घबराते नहीं हैं. हर समस्या को डटकर का सामना करते हैं. ये लोग नई नई योजनाओं को बनाने के साथ ही उन पर पूरे दिल और दिमाग से काम करते हैं. अपनी इसी मेहनत और लगन के दम पर ये लोग व्यापार में सबसे ज्यादा सफल होते हैं. 


Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि से पहले इन चीजों का दिखना देता है भाग्योदय का संकेत, प्राप्त होती है महादेव की कृपा


आर्थिक स्थिति भी होती है अच्छी

5, 14 और 23 तारीखों में जन्में लोगों की आर्थिक​ स्थिति बहुत अच्छी होती है. इन्हें जीवन में किसी के सामने हाथ फैलाने की जरूरत नहीं पड़ती. ये किसी से पैसा लेना भी पसंद नहीं करते हैं. यह लोग अपनी बुद्धि के दम पर खूब पैसा कमाते हैं. मूलांक 5 के लोग अपनी इनकम बढ़ाने के लिए हर दिन नया जरिया ढूंढते रहते हैं. इन तारीखों में जन्में ज्यादातर लोग जज, मैनेजर, वकील, लेखाधिकारी, डॉक्टर, पत्रकार या पब्लिक रिलेशन के क्षेत्र में जाते हैं. 

 Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement