Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Pitru Paksha 2023: श्राद्ध पक्ष में करें काले तिल के ये अचूक उपाय, पितृदोष से मुक्ति के साथ मिलेगा धन प्राप्ति का आशीर्वाद 

पितृपक्ष में पूर्वज यानी पितरों का श्राद्ध और तर्पण करना बहुत ही अच्छा होता है. इसे पितरों की कृपा प्राप्त होती है. वहीं इन दिनों में काले तिलों के कुछ उपाय करने से जीवन में आने वाले संकट नष्ट हो जाते हैं. पितरों को मोक्ष मिलने के साथ ही घर में धन संपदा बढ़ती है.

Latest News
Pitru Paksha 2023: श्राद्ध पक्ष में करें काले तिल के ये अचूक उपाय, पितृदोष से मुक्ति के साथ मिलेगा धन प्राप्ति का आशीर्वाद 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: (Pitru Paksha 2023 Kale Til Ke Upay) हिंदू धर्म में पितृपक्ष का खास महत्व है. 16 दिनों तक चलने वाले इस पितृ पक्ष में लोगों द्वारा पूर्वजों का श्राद्ध, कर्म, तर्पण, पिण्डदान, बहुत ही पवित्रता और आस्था के साथ किया जाता है. ऐसा करने से पितरों का आशीर्वाद मिलता है. कहते हैं अगर किसी व्यक्ति के कुंडली में पितृ दोष है तो उसे वैदिक ज्योतिष शास्त्र में बताए गए नियमों का पालन करना चाहिए. इससे पूर्वज प्रसन्न होते है और आने वाले वंशजों पर अपनी कृपा बनाए रखते हैं. 

वहीं, ज्योतिष शास्त्र में भी काले तिल के कुछ चमत्कारी उपाय बताए गए हैं, जिनको करने से सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है. इसके साथ ही पूर्वजों का आशीर्वाद भी मिलता है. आइए जानते हैं वो कौन-कौन से उपाय है.

Surya Grahan 2023: पितृपक्ष की इस तिथि में लगेगा साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, जानें सूतक काल से लेकर ग्रहण की अवधि और असर

अर्यमा को काले तिल अर्पित करें 

शास्त्रों में अर्यमा को पितरों का देव माना गया है. इसीलिए, पितृ के देव की पूजा-अर्चना करना जरूरी होता है. ऐसे में आप उन्हें प्रसन्न करने के लिए पूजा करते समय काला तिल अर्पित करें. इन उपाय को करने से जीवन में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. साथ ही नकारात्मकता और हर संकटों से मुक्ति मिलती है. 

इंदिरा एकादशी पर करे ये काम

पितृ पक्ष के दौरान पड़ने वाली इंदिरा एकादशी का विशेष महत्व हैं. इस दिन आप पितरों को काले तिल और जल से तर्पण करें. साथ ही भगवान विष्णु को भी काला तिल चढ़ाएं. ऐसा करने से भगवान विष्णु और पितृ प्रसन्न होते है और हर मनोकामनाएं पूरी करते हैं.

Shardiya Navratri 2023: शारदीय नवरात्रि पर 30 साल बाद बन रहे ये 3 दुर्लभ संयोग, इन राशियों पर होगी मां लक्ष्मी की कृपा

श्राद्ध पक्ष में काले तिल के बिना अधूरा है पितरों का तर्पण

पुराणों के अनुसार, पितृ तर्पण के दौरान जल में तिल मिलाकर अर्पित करना शुभ माना गया है. ऐसा करने से पितर खुश होते हैं क्योंकि, काला तिल यमराज को प्रिय हैं. इसलिए, पूजा में काले तिल का प्रयोग करना चाहिए. इससे पितरों का आशीर्वाद प्राप्त होता है और जीवन में सफलता मिलती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement