Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Raksha Bandhan 2024: इस बार रक्षाबंधन पर होगा भद्रा और पंचक का साया, जानें राखी बांधने का शुभ मुहूर्त

सावन के आखिरी सोमवार को रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जाएगा. इस बार रक्षाबंधन पर कई शुभ योग बन रहे हैं तो वहीं भद्रा और पंचक का साया भी है. 

Latest News
Raksha Bandhan 2024: इस बार रक्षाबंधन पर होगा भद्रा और पंचक का साया, जानें राखी बांधने का शुभ मुहूर्त
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Raksha Bandhan 2024 Shubh Muhurat: इस साल रक्षाबंधन का त्योहार 19 अगस्त 2024 को मनाया जाएगा. इस दिन सावन का आखिरी सोमवार भी रहेगा. ऐसे में रक्षाबंधन पर कई शुभ योग बन रहे हैं. भाई बहनों के अटूट रिश्ते का प्रतिक रक्षाबंधन माना जाता है. इस दिन बहनें भाई की कलाई पर रक्षासूत्र बांधकर लंबी आयु की कामना करती हैं. इससे आने वाले सभी संकट दूर हो जाते हैं. वहीं भाई बहन को रक्षा करने का वचन देता है. रक्षाबंधन पर रक्षासूत्र बांधने के लिए शुभ मुहूर्त भी होता है, लेकिन भद्रा और पंचक लगने की वजह से यह समय कम हो सकता है. 

इसकी वजह रक्षाबंधन के दिन भद्रा लगने जा रही है. इसके साथ ही पंचक शुरू हो रहे हैं. इन दोनों ही समय में भाई की कलाई पर राखी बांधना अशुभ होता है. इसमें राखी बांधने भाई बहनों के रिश्ते में खटास आ सकती है. आइए जानते हैं इस बार रक्षाबंधन पर राखी बांधने का शुभ मुहूर्त क्या है...

रक्षाबंधन पर भद्रा काल का समय

रक्षाबंधन पर भद्रकाल 19 अगस्त को दोपहर 1 बजकर 30 मिनट तक रहेगी. इसमें राखी बांधना अशुभ माना जाता है. भद्राकाल में भूलकर भी राखी नहीं बांधनी चाहिए. वहीं रक्षाबंधन अनुष्ठान का शुभ मुहूर्त दोपहर 1 बजकर 30 मिनट से रात 9 बजकर 8 मिनट तक रहेगी. इस 7 घंटे 38 मिनट के समय में राखी बांधना शुभ साबित होगा. 

रक्षाबंधन 2024 शुभ मुहूर्त 

इस साल रक्षाबंधन की पूर्णिमा तिथि की शुरुआत 19 अगस्त को सुबह 3 बजकर 4 मिनट से रात 11 बजकर 55 मिनट तक रहेगी. इस समय में भाई की कलाई पर राखी बांध सकते हैं. यह राखी बांधने का सबसे शुभ मुहूर्त है. 

रक्षाबंधन से लग रहे हैं पंचक

रक्षाबंधन के दिन से ही पंचक शुरू हो रहे हैं. हिंदू पंचांग के अनुसार, 19 अगस्त 2024 सोमवार को शाम 7 बजकर 1 मिनट से पंचक शुरू हो जाएंगे. यह अगले 5 दिनों तक 23 अगस्त को होंंगे. ऐसे में रक्षाबंधन के दिन शुभ मुहूर्त देखकर ही भाई की कलाई पर राखी बांधना शुभ होगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से जुड़े.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement