Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

किस राशि के लोगों को कौन सा Rudraksha करना चाहिए धारण? जान लें नियम

Rudraksha By Rashi: अगर आप भी सावन के महीने में रुद्राक्ष धारण करने की सोच रहे हैं तो पहले जान लें कि किस राशि के लोगों को कौन सा रुद्राक्ष धारण करना चाहिए.

Latest News
किस राशि के लोगों को कौन सा Rudraksha करना चाहिए धारण? जान लें नियम

Best Rudraksha According To Rashi

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

हिंदू धर्म में सावन (Sawan 2024) का महीना बेहद खास माना जाता है और यह पावन महीना भगवान शिव (Lord Shiva) को समर्पित है. पंचांग के अनुसार इस बार सावन पर काफी अद्भुत संयोग बन रहे हैं. मान्यतानुसार सावन के महीने में जो भी पूजा पाठ की जाती है उसका विशेष फल प्राप्त होता है. इसके अलावा सावन मास में शिवजी को प्रिय रुद्राक्ष (Rudraksha) धारण करना भी अत्यंत शुभ और मंगलकारी माना जाता है.

रुद्राक्ष को भगवान शिव से जोड़कर देखा जाता है और ऐसी मान्यता है कि रुद्राक्ष (Rudraksha Niyam) की उत्पत्ति भोलेनाथ के आंसुओं से हुई थी. अगर आप भी सावन के महीने में रुद्राक्ष (Rudraksha By Rashi) धारण करने की सोच रहे हैं तो पहले जान लें कि किस राशि के लोगों को कौन सा रुद्राक्ष धारण करना चाहिए...

मेष और वृश्चिक राशि
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मेष और वृश्चिक राशि के जातकों के लिए 3 मुखी रुद्राक्ष पहनना बहुत ही शुभ माना जाता है. शास्त्रों के अनुसार तीन मुखी रुद्राक्ष ब्रह्मा, विष्णु और महेश का प्रतीक माना जाता है और इसे अगर मेष और वृश्चिक राशि के जातक धारण कर लें तो उनके शारीरिक कष्ट दूर हो सकते हैं. इतना ही नहीं इस रुद्राक्ष के प्रभाव से व्यक्तित्व का विकास होता है और मन की चंचलता भी कम होती है.

वृषभ और तुला राशि
वृषभ और तुला राशि के जातकों के लिए 6 मुखी रुद्राक्ष बहुत शुभ माना जाता है और अगर वृषभ और तुला राशि के लोग 6 मुखी रुद्राक्ष धारण कर लें तो बुद्धि और ज्ञान में वृद्धि होती है. इसके अलावा यह रुद्राक्ष भौतिक सुखों में भी वृद्धि करता है.


Sawan 2024: भगवान शिव का वो 500 साल पुराना मंदिर, जहां पूरी होती है हर मनोकामना 



मिथुन और कन्या राशि
चार मुखी रुद्राक्ष मिथुन और कन्या वालों के लिए बहुत ही शुभ माना जाता है और इसे पहनने से शिक्षा प्राप्ति में सफलता मिलती है व मानसिक विकार दूर होते हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यह रुद्राक्ष देवी सरस्वती का प्रतिनिधित्व करता है.

कर्क राशि के लिए रुद्राक्ष
इस राशि के जातक को दो मुखी रुद्राक्ष धारण करना चाहिए, दो मुखी रुद्राक्ष धारण करने से इस राशि वालों की एकाग्रता में वृद्धि होती है और इससे चंद्रमा भी मजबूत होता है. इतना ही नहीं इससे निर्णय लेने की क्षमता का भी विकास होता है.

सिंह राशि के लिए रुद्राक्ष
इस राशि वालों के लिए 12 मुखी रुद्राक्ष सबसे अच्छा माना जाता है, सूर्य ग्रह के स्वामित्व वाली इस राशि के लोगों को 12 मुखी रुद्राक्ष पहनने से धन-वैभव की प्राप्ति होती है और इससे नेतृत्व करने की आपकी क्षमता का भी विकास होता है.

धनु और मीन राशि
इन राशियों के लिए 5 मुखी रुद्राक्ष बहुत शुभ माना गया है, ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस रुद्राक्ष को धारण करने से मान-सम्मान की प्राप्ति होती है. ऐसे में अगर भाग्य आपका साथ नहीं दे रहा तो आपको 5 मुखी रुद्राक्ष धारण करना चाहिए. बता दें कि इसके प्रभाव से सेहत में भी अच्छे बदलाव आ सकते हैं.

मकर और कुंभ राशि
ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक मकर और कुंभ राशि वालों को 7 मुखी रुद्राक्ष धारण करना चाहिए. इस रुद्राक्ष को धारण करने से धन से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं और इससे आय के नए-नए स्रोत भी आपको मिलने लगते हैं.


यह भी पढ़ें: मंगलवार के दिन करें सिंदूर के ये उपाय, बजरंगबली दूर करेंगे हर संकट, बनेंगे बिगड़े काम


रुद्राक्ष धारण करने के नियम
रुद्राक्ष धारण करने के लिए सोमवार का दिन शुभ माना जाता है, आप मासिक शिवरात्रि के दिन भी रुद्राक्ष धारण कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले स्नान करें और फिर पूर्ण गंगाजल या फिर गाय के दूध से इसे शुद्ध कर लें और भगवान शिव की पूजा करें.

अगर आप रुद्राक्ष को गले में धारण करने वाले हैं तो पीले धागे में करें और रुद्राक्ष धारण करने के बाद मांस भूलकर भी न करें. रुद्राक्ष धारण करते समय 'ॐ नमः शिवाय' मंत्र का जप करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से जुड़े.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement