Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sawan 2023: बेलपत्र नहीं है तो इन 5 चीजों को अर्पित कर भोलेनाथ को करें प्रसन्न, शिव की कृपा से होगी धन-धान्य की प्राप्ति

Sawan 2023: भगवान शिव का जलाभिषेक करने और बेलपत्र, भांग, धतूरा, फूल आदि चीजों को अर्पित करने से उन्हें प्रसन्न कर सकते हैं.

Latest News
Sawan 2023: बेलपत्र नहीं है तो इन 5 चीजों को अर्पित कर भोलेनाथ को करें प्रसन्न, शिव की कृपा से होगी धन-धान्य की प्राप्ति

प्रतीकात्मक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः भगवान शिव (Bhagwan Shiv) का जलाभिषेक करने और बेलपत्र, भांग, धतूरा, फूल आदि चीजों को अर्पित करने से उन्हें प्रसन्न कर सकते हैं. सावन (Sawan 2023) के महीने में भगवान शिव (Bhagwan Shiv) को प्रसन्न करने के लिए इन सभी चीजों को अर्पित करना चाहिए. इन सभी में से बेलपत्र (Bel Patra) भगवान शिव को अति प्रिय होता है. शिव जी (Bhagwan Shiv) को साफ और शुद्ध बेलपत्र अर्पित करने से भोलेनाथ प्रसन्न होते हैं.

शिव जी को बेलपत्र (Bel Patra) की तीन पत्तियों को चढ़ाना चाहिए. पत्तियां साबुत और बिना कटी-फटी और बिना दाग वाली होनी चाहिए. आपके पास साफ बेलपत्र (Bel Patra) अर्पित करने के लिए नहीं है तो आप शिव जी (Shiv Ji) को इसकी जगह कई चीजों को चढ़ाकर प्रसन्न कर सकते हैं. आज हम आपको सावन (Sawan 2023) में शिव जी पर बेलपत्र (Bel Patra) की जगह चढ़ाने वाली चीजों के बारे में बताएंगे.

कब है सावन कालाष्टमी व्रत? अकाल मृत्यु से बचने के लिए इस विधि से करें पूजा, जानें पूजा मुहूर्त और महत्व

शिव जी को प्रसन्न करने के लिए चढ़ाएं ये 5 चीजें
शमी के पत्ते

शिव जी की पूजा के लिए बेलपत्र न मिलने पर शमी के पत्तों को चढ़ाकर उन्हें प्रसन्न कर सकते हैं. शमी के पत्ते भगवान शिव, गणेश जी और शनिदेव को प्रिय होते हैं.

हरी मूंग
दुखों और कष्टों से परेशान है तो आपको सावन में भगवान शिव को हरी मूंग अर्पित करनी चाहिए. ऐसा करने से शिव की कृपा से सभी रोग और दोष दूर होते हैं. शिवलिंग पर हरी मूंग अर्पित करने से जीवन में खुशहाली भी आती है.

4 तरह की कांवड़ यात्रा में दांडी कांवड़ होती है सबसे कठिन, जान लें सबके नियम और महत्व

अरहर के पत्ते
शिव जी को प्रसन्न करने के लिए अरहर की दाल और अरहर के पत्ते चढ़ाने चाहिए. भगवान शिव को अरहर के पत्ते चढ़ाने से सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है. 

भगवान शिव के अर्पित करें जौ
जौ को दुनिया का पहला अन्न माना जाता है. हिंदू धर्म में जौ को बहुत ही शुभ माना जाता है. इसे शिव जी को अर्पित करने से घर में धन-धान्य की वृद्धि होती है.

भोलेनाथ को चढ़ाएं गेहूं
जातक को संतान की प्राप्ति नहीं हो रही है तो उसे संतान सुख के लिए सावन में भोलेनाथ को गेहूं अर्पित करने चाहिए. गेहूं चढ़ाने से महादेव की कृपा से संतान की प्राप्ति होती हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement