Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sawan 2024 Upay: सावन में शिवलिंग पर चढ़ा दीं ये चीजें तो धन-दौलत से लेकर सुख-सौभाग्य तक सब मिलेगा

Sawan offering Things: सावन के महीने में शिवलिंग पर जलाभिषेक और दूग्धाभिषेक के साथ अगर कुछ चीजें और अर्पित की जाएं तो घर में धन-धान्य से लेकर सुख-सौभाग्य सब की वृद्धि होगी.

Latest News
Sawan 2024 Upay: सावन में शिवलिंग पर चढ़ा दीं ये चीजें तो धन-दौलत से लेकर सुख-सौभाग्य तक सब मिलेगा

सावन में शिवलिंग पर क्या चढ़ना चाहिए

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

    सावन का पहला सोमवार 22 जुलाई दिन सोमवार से शुरू हो रह है और 19 अगस्त दिन सोमवार तक सावन का महीन रहेगा. इस दौरान अगर आप अपनी किसी कामना के साथ भगवान शिव के शरण में जा रहे तो कुछ चीजें शिवलिंग पर अर्पित करना न भूलें. शिव पुराण में भी भगवान शंकर को प्रसन्न करने के लिए कई उपाय बताए गए हैं. अगर ये उपाय सावन में किए जाएं तो अधिक शुभ फल प्राप्त होते हैं.  

    आर्थिक लाभ के लिए शिवलिंग पर क्या चढ़ाएं?

    शिव पुराण के अनुसार भगवान शिव को चावल चढ़ाने से धन की प्राप्ति होती है. लेकिन याद रखें कि ये चावल टूटे हुए नहीं होने चाहिए. पूजा में साबुत चावल ही चढ़ाने की परंपरा है. चावल शुक्र ग्रह का भोजन है. इस ग्रह के शुभ होने पर ही हमें जीवन में सुख, संपत्ति और ऐश्वर्य मिलता है.

    ये चीजें भी भगवान शंकर को अर्पित करें

    शिवपुराण के अनुसार भगवान शिव को तिल चढ़ाने से पापों का नाश होता है. जौ चढ़ाने से सुख बढ़ता है और गेहूं चढ़ाने से संतान की वृद्धि होती है. इस उपाय को सावन के महीने में करने से कई गुना अधिक फल मिलता है.

    किस द्रव्य से अभिषेक करना चाहिए?

    शिवपुराण के अनुसार, अलग-अलग द्रव्यों से शिवलिंग का अभिषेक करने से कई लाभ मिल सकते हैं. इसके अनुसार तेज दिमाग के लिए दूध में चीनी मिलाकर शिवलिंग का अभिषेक करना चाहिए. शिवलिंग पर गन्ने का रस चढ़ाने से सभी सुखों की प्राप्ति होती है. शहद से शिवलिंग का अभिषेक करने से टीबी रोग से राहत मिलती है. सावन में यह उपाय करने से लाभ मिलता है.

    भगवान शंकर को कौन सा फूल चढ़ाना चाहिए?

    शिव पुराण में भी शिव को विभिन्न फूल चढ़ाने के महत्व का उल्लेख है. इसके अनुसार भगवान शंकर को लाल और सफेद फूल चढ़ाने से मोक्ष की प्राप्ति होती है. चमेली का फूल चढ़ाने से वाहन सुख की प्राप्ति होती है. बेला के फूल की पूजा करने से सुंदर और सुशील पत्नी मिलती है. भगवान शंकर का पूजन मक्के के फूलों से करने से नये वस्त्र की प्राप्ति होती है. हरसिंगार के फूलों की पूजा करने से सुख-संपदा में वृद्धि होती है.

    (Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

    ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से जुड़े

    Advertisement

    Live tv

    Advertisement
    Advertisement