Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Shani Jayanti 2023: क्यों शनि की दृष्टि मानी जाती है अशुभ? जानें शनिवार को खास चीजें न खरीदने की वजह

Shani Jayanti 2023: शनि देव की दृष्टि को अशुभ माना जाता है. जिस भी व्यक्ति पर शनि देव की दृष्टि पड़ती है उसके बुरे दिन शुरू हो जाते हैं.

Latest News
Shani Jayanti 2023: क्यों शनि की दृष्टि मानी जाती है अशुभ? जानें शनिवार को खास चीजें न खरीदने की वजह

Shani Jayanti 2023

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः शनि देव (Shani Dev) को प्रसन्न करने के लिए ज्येष्ठ माह की अमावस्या तिथि (Jyeshtha Amavasya 2023) का विशेष महत्व होता है. ज्येष्ठ अमावस्या (Jyeshtha Amavasya 2023) के दिन शनि का जन्म हुआ था इस तिथि को शनि जयंती (Shani Jayanti 2023) के रूप में मनाया जाता है. शनि देव (Shani Dev) को लेकर लोगों के मन में कई तरह की मान्यताएं है. शनि देव की दृष्टि (Shani Dev Drishti) को अशुभ माना जाता है. जिस भी व्यक्ति पर शनि देव (Shani Dev) की दृष्टि पड़ती है उसके बुरे दिन शुरू हो जाते हैं. यहीं वजह है कि शनि देव की पूजा के समय उनको आंख मिलाकर नहीं देखना चाहिए.

क्यों शनि की दृष्टि होती है अशुभ (Shani Dev Bad Drishti)
पौराणिक कथा के अनुसार, शनि देव का विवाह चित्ररथ नामक गंधर्व की पुत्री से हुआ था. वह स्वभाव की उग्र थी. एक बार जब शनिदेव भगवान श्रीकृष्ण की अराधना में व्यस्त थे उस समय तब उनकी पत्नि ऋतु  मिलन की कमाना से उनके पास पहुंची. जब शनिदेव का ध्यान भंग हुआ था तब तक उनकी पत्नि का ऋतुकाल समाप्त हो गया था. ऐसे में उन्होंने क्रोध में शनिदेव को श्राप दिया की आपने मेरी तरफ कभी प्रेम से नहीं देखा. अब आपकी दृष्टि जिसके ऊपर भी पड़ेगी उसका अशुभ होगा. इसी श्राप के कारण शनि की दृष्टि में दोष है.

यह भी पढ़ें - इस मंदिर में जाने से कतराते हैं लोग, दूर से ही जोड़ लेते हैं हाथ, जानें क्या है मंदिर से जुड़ी मान्यता

शनिवार को भूलकर भी न खरीदें ये चीजें
शनिवार को शनि देव को समर्पित माना जाता है. शनि ग्रह बहुत ही धीमी गति से चलते हैं. ऐसे में शनि के शुभ व अशुभ दोनों ही प्रभाव लंबे समय तक होते हैं. यह भी वजह है कि लोग शनि की अशुभ दृष्टि से घबराते हैं. शनिवार के दिन कई खास चीजों को खरीदना अशुभ माना जाता है. इस दिन इन चीजों को नहीं खरीदना चाहिए.

लोहा, तेल व जूते चप्पल
जातक को शनिदेव के अशुभ प्रभाव से बचने के लिए शनिवार के दिन लोहे, तेल व जूते चप्पल की खरीददारी नहीं करनी चाहिए. इन चीजों का संबंध शनि से माना जाता है इन्हें खरीदने पर शनि देव अशुभ फल देते हैं. शनिवार को लोहे का कोई भी सामान घर लाना अशुभ होता है. शनिवार को तेल व जूते चप्पल भी नहीं खरीदने चाहिए. जातक शनिवार को ये चीजें खरीदता है और इन्हें घर लाता है तो शनिदेव अशुभ फल देते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement