Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Shani Jayanti 2023: शनि दोषों से छुटकारा पाने के लिए शनि जयंती पर करें ये उपाय, दूर होंगे सभी कष्ट, दुख और संकट

Shani Jayanti 2023: शनि की कृपा से सभी कष्ट, दुख और संकट दूर हो जाते हैं. वहीं शनि दोष लगने से व्यक्ति को जीवन में कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

Latest News
Shani Jayanti 2023: शनि दोषों से छुटकारा पाने के लिए शनि जयंती पर करें ये उपाय, दूर होंगे सभी कष्ट, दुख और संकट

Shani Jayanti 2023

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः ज्येष्ठ माह की अमावस्या तिथि को शनि जयंती (Shani Jayanti 2023) के रूप में मनाया जाता है. यह तिथि शनि देव (Shani Dev) को प्रसन्न करने के लिए बहुत ही खास मानी जाती है. शनि देव (Shani Dev) को न्याय का देवता कहा जाता है. शनि देव व्यक्ति को उसके कर्मों के अनुसार फल देते हैं. शनि की कृपा से सभी कष्ट, दुख और संकट दूर हो जाते हैं. वहीं शनि दोष (Shani Dosh) लगने से व्यक्ति को जीवन में कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. व्यक्ति की कुंडली में शनि दोष, साढ़ेसाती और ढैय्या चल रही है तो उसे इस बार शनि जयंती (Shani Jayanti 2023) पर इन खास उपायों को करने से लाभ मिलेगा. तो चलिए शनि जयंती (Shani Jayanti 2023) कब है और इस दिन शनि देव (Shani Dev) को प्रसन्न करने के बारे में जानते हैं.

शनि जयंती 2023 तिथि (Shani Jayanti 2023 Date)
शनि जयंती ज्येष्ठ माह की अमावस्या तिथि को मनाई जाती है. साल 2023 में इस तिथि की शुरुआत 18 मई को रात 09ः44 से हो रही है जिसका समापन अगले दिन 19 मई की रात को 09ः24 पर होगा. पंचांग में तिथि के लिए सूर्य उदय तिथि को महत्व दिया जाता है ऐसे में शनि जयंती 19 मई 2023 को मनाई जाएगी. 

यह भी पढ़ें - वट सावित्री व्रत पर बन रहे हैं तीन दुर्लभ योग, सुहागिन महिलाओं के लिए हैं शुभ, जानें कैसे उठाएं

शनि जयंती 2023 पूजा मुहूर्त (Shani Jayanti 2023 Puja Muhurat)
शनि जयंती पर पूजा का शुभ मुहूर्त 19 मई की सुबह 07ः11 से शुरू होकर सुबह 10ः35 तक रहेगा. दोपहर को शनि पूजा का समय 12ः18 से शाम को 07ः07 तक होगा. इन शुभ मुहूर्त में पूजा करने से शनि देव जल्दी प्रसन्न होंगे.

शनि जयंती पर करें ये उपाय (Shani Jayanti 2023 Upay)
- शनि देव को श्यान वर्ण यानी की काला माना जाता है. इस दिन काले वस्त्र पहनें. यदि संभंव हो तो किसी गरीब जरूरतमंद को इस दिन काले कपड़े दान करें.
- शनि जयंती पर लोहे का दान करने से शनि की साढ़े साती के प्रभाव को कम किया जा सकता है. हालांकि शनि जयंती पर लोहे की खरीदारी नहीं करनी चाहिए.
- शनि की साढ़े साती के प्रभाव को कम करने के लिए इस दिन सरसों के तेल का दान करें. शनि जयंती पर छतरी, काला जूते, लोहे की बर्तन का दान करने से भी लाभ होता है.
- आपकी आर्थिक स्थिति सही है और आप भोजन कराने में सक्षम हैं तो आपको शनि जयंती के दिन गरीब लोगों को भोजन कराना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement