Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Shanivar Hanuman Puja: शनिवार को बजरंगबली की पूजा करने से शनि दोष से मिलता है छुटकारा, जानें क्या है इसके पीछे मान्यता

Shanivar Hanuman Ji Puja: शनिवार को हनुमान जी की पूजा करने से शनि दोषों से छुटकारा मिलता है. शनिवार को पूजा करने से कई लाभ मिलते हैं.

Latest News
Shanivar Hanuman Puja: शनिवार को बजरंगबली की पूजा करने से शनि दोष से मिलता है छुटकारा, जानें क्या है इसके पीछे मान्यता

Shanivar Hanuman Puja

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः सप्ताह में मंगलवार का दिन हनुमान जी (Hanuman Puja) की पूजा के लिए बहुत ही शुभ होता है. मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा (Hanuman Puja) करने से संकटमोचन भक्तों के सभी संकट दूर करते हैं. मंगलवार की तरह ही शनिवार का दिन (Shanivar Hanuman Puja) भी शुभ होता है. कई लोगों को नहीं पता है कि शनिवार को हनुमान जी की पूजा (Shanivar Hanuman Puja) का क्या महत्व होता है. बता दें कि, शनिवार को हनुमान जी की पूजा (Shanivar Hanuman Puja) करने से शनि दोषों (Shani Dosh) से छुटकारा मिलता है. शनि दोषों (Shani Dosh) से छुटकारा पाने के लिए शनिदेव के साथ ही हनुमान जी की भी पूजा (Shanivar Hanuman Puja) की जाती है. तो चलिए जानते हैं कि शनिवार को हनुमान जी की पूजा का क्या महत्व है और इसके पीछे क्या कारण हैं.

शनिवार को हनुमान जी की पूजा के पीछे का रहस्य (Shanivar Hanuman Puja)
शनिवार के दिन हनुमान जी की पूजा करने से शनि दोषों से मुक्ति मिलती है. इसके पीछे एक पौराणिक कथा है. जब हनुमान जी माता सीता को खोजते हुए लंका पहुंचे थे तो उनकी नजर रास्ते में शनिदेव पर पड़ती है. हनुमान जी ने शनिदेव से पूछा आप यहां कैसे तो उन्होंने बताया की रावण ने उन्हें कैद कर रखा है. हनुमान जी ने उन्हें रावण की कैद से मुक्त कराया था. शनिदेव ने हनुमान जी से वरदान मांगने के लिए कहा. तब हनुमान जी ने वर मांगा था कि जो भी शनिवार को उनकी पूजा करेंगा शनिदेव उसे अशुभ फल नहीं देंगे.

 

इस दिन से शुरू हो रहे मलमास, जानें भगवान विष्णु को समर्पित मास में क्या करें और क्या नहीं

शनिवार को ऐसे करें हनुमान जी की पूजा (Shanivar Hanuman Puja)
- शनिवार सुबह स्नानादगि करने के बाद तांबे के लोटे में जल में सिंदूर मिश्रित कर हनुमान जी को जल अर्पित करें.
- शनिवार को हनुमान जी को गुड़, चने और केले का भोग लगाना चाहिए. हनुमान जी की पूजा में उनके समक्ष घी का दीपक जलाना चाहिए. ‘श्री हनुमते नम:’  इस मंत्र का जाप करना चाहिए.

- बजरंगबली को प्रसन्न करने के लिए इस दिन हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए. हनुमान चालीसा का नियमित पाठ करने से सभी संकट और कष्ट दूर होते हैं. शनिवार के दिन आपको दिन में एक से अधिक बार चालीसा पढ़ना चाहिए.
- हनुमान जी की पूजा के साथ ही इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए. कि शनिवार के दिन हनुमान जी को सात्विक भोग ही लगाएं. शनिवार को प्याज लहसुन भी नहीं खाना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement