Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sharad Purnima 2023: शरद पूर्णिमा पर लग रहा चंद्र ग्रहण, जानें चंद्रमा की रोशनी में खीर रखना शुभ होगा या अशुभ

साल की सभी पूर्णिमा में शरद पूर्णिमा विशेष होती है. इस दिन खीर बनाकर चंद्रमा की रोशनी में बहुत शुभ होता है, लेकिन इस बार चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है. ऐसे में खीर बनाने का कैसा प्रभाव पड़ेगा.

Latest News
Sharad Purnima 2023: शरद पूर्णिमा पर लग रहा चंद्र ग्रहण, जानें चंद्रमा की रोशनी में खीर रखन�ा शुभ होगा या अशुभ
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: अश्विन माह की पूर्णिमा तिथि को शरद पूर्णिमा कहा जाता है. साल में आने वाली पूर्णिमाओं में शरद पूर्णिमा का विशेष महत्व है. इस दिन चंद्रमा को खीर के भोग लगाने का विशेष महत्व होता है. चंद्रमा अपनी सभी 16 कलाओं से परिपूर्ण होता है. इस दिन खीर को चंद्रमा की रोशनी में रखा जाता है. माना जाता है कि इस चंद्रमा की किरणे खीर में अमृत बरसाती हैं. इसे अगले दिन खाना बहुत ही शुभ होता है. यह अमृत का काम करती है. इसका सेवन करने से मात्र से व्यक्ति के रोग और दोष दूर हो जाते हैं. इस बार पूर्णिमा 28 अक्टूबर 2023 शनिवार के दिन है, लेकिन इसी दिन चंद्र ग्रहण पड़ रहा है, जो खीर के भोग को दूषित कर सकता है. ऐसे में ज्यादातर लोग असमंजस में हैं कि  चंद्रमा को खीर का भोग लगाना चाहिए या फिर नहीं. ऐसे में ज्योतिषाचार्य प्रीतिका मोजुमदार से जानते हैं यह कितना शुभ और अशुभ रहेगा...

Shani Margi 2023: दिवाली से पहले शनि बदलेंगे अपनी चाल, इन राशियों को झेलना पड़ेगा दुष्प्रभाव, जानें बचने के उपाय

इस शरद पूर्णिमा चंद्रमा की रोशनी में न रखें खीर

हर साल शरद पूर्णिमा पर खीर बनाकर रात के समय चंद्रमा की रोशनी में रखी जाती है. माना जाता है कि इस दिन चंद्रमा की रोशनी इसमें अमृत रूपी होती है. अगले दिन इस खीर को प्रसाद स्वरूप खाया जाता है, इसे अमृत का रूप माना गया है, जो व्यक्ति के लिए बेहद लाभकारी होती है. वहीं ज्योतिषाचार्य प्रीतिका मोजुमदार के अनुसार, इस बार शरद पूर्णिमा चंद्र ग्रहण पड़ रहा है. इसलिए चंद्रमा की रोशनी में खीर रखने से दूषित हो जाएगी. इस बार चंद्रमा की रोशनी में खीर नहीं रखनी चाहिए. यह अशुभ फल देगी.  

इस समय बना सकते हैं खीर 

अगर आप शरद पूर्णिमा पर खीर बनाने का सोच रहे हैं तो भूलकर भी चंद्रमा की रोशनी में इसे न रखें. इसकी वजह मंदिर में भगवान विष्णु या फिर शिवजी को खीर का भोग लगाएं. उनके समक्ष खीर को रखें और अगले दिन सेवन कर लें. वहीं खीर को भूलकर भी शाम के समय नहीं बनाएं. इसे सूतक प्रभावित हो सकता है. ऐसे में खीर बनाने का शुभ मुहूर्त सुबह 11 बजकर 55 मिनट से लेकर दोपहर 2 बजकर 30 मिनट तक रहेगा. 

Sharad Purnima 2023 Upay: शरद पूर्णिमा पर ये आसान उपाय भर देंगे तिजोरी, माता लक्ष्मी की होगी सीधी कृपा
 

यह है चंद्र ग्रहण से लेरक सूतक का समय

2023 साल का आखिरी चंद्र ग्रहण 28 अक्टूबर की रात 1 बजकर 5 मिनट पर शुरू होगा यह करीब एक घंटे तक रहने के बाद 2 बजकर 24 मिनट पर समाप्त होगा. चंद्र ग्रहण से 9 घंटे पहले सूतक काल लग जाएंगे. यह 28 अक्टूबर को शाम 4 बजकर 5 मिनट से शुरू हो जाएंगे.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement