Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Career Tips: करियर के टॉप पर पहुंचने के लिए कभी न करें ये 5 गलतियां, धराशायी हो जाएगा सारा सपना

आचार्य चाणक्‍य ने जीवन में सफलता का मार्ग दिखाया. उनका कहना था कि अगर कोई करियर के टॉप पर पहुंच जाए तो उसे 5 गलतियां कभी नहीं करनी चाहिए.

Latest News
Career Tips: करियर के टॉप पर पहुंचने के लिए कभी न करें ये 5 गलतियां, धराशायी हो जाएगा सारा सपना

Chanakya Niti for Career

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः चाणक्‍य प्राचीन भारत के प्रसिद्ध दार्शनिक, कूटनीतिज्ञ और अर्थशास्त्री थे और उन्होंने न केवल राजनीति बल्कि जीवन को सफल बनाने के बारे में भी कई सीख दिए हैं.  उन्होंने करियर की उंचाई पर पहुंच के कुछ गलतियों को बिलकुल न करने की हिदायत दी है. 

आचार्य चाणक्य ने चेतावनी देते हुए कहा था कि यदि आप सफल होना चाहते हैं तो आपको कुछ बातें नहीं भूलनी चाहिए. उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर हम ये काम करेंगे तो हमारी मेहनत बर्बाद हो जाएगी.  चाणक्य ने अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए किसी भी काम से दूर रहने की सलाह दी थी.

*चाणक्य कहते हैं कि करियर में सफल होने के लिए जो योजना बनाई है, उसे कभी न भूलें और किसी को भी न बताएं. अपनी योजनाएं किसी को न बताएं, चाहे वह कितनी ही अंतरंग क्यों न हो. क्योंकि आपकी योजना जानकर दूसरे लोग इसका फायदा उठा सकते हैं और आपकी सफलता की राह में रोड़ा बन सकते हैं. आपकी योजना के अनुसार कार्य करने से, कोई अन्य व्यक्ति आपकी वह सफलता और गौरव छीन सकता है जिसके आप हकदार हैं.

* हमारे जीवन में कई बार ऐसे मौके आते हैं जब हमें आर्थिक नुकसान या पारिवारिक नुकसान का सामना करना पड़ता है. ऐसे में हमारा आत्मविश्वास डगमगा जाता है. अगर आत्मविश्वास की कमी होगी तो इसका असर करियर पर भी पड़ेगा. इसलिए जीवन में चाहे कुछ भी हो, हिम्मत मत हारो. याद रखें कठिन समय में साहस हमारा सबसे अच्छा दोस्त है. इसलिए हार न मानें, भले ही एक रास्ता बंद हो जाए, कई और रास्ते खोले जा सकते हैं.

*चाणक्य कहते हैं कि हमें हमेशा दूसरों की गलतियों से सीखना चाहिए. यदि आप हमेशा अपने अनुभव से सीखते हैं, तो आपके पास कम समय होगा. इसलिए दूसरों की गलतियों से सीखें और उन गलतियों को करने से बचें.

* चाणक्य सिद्धांत के अनुसार हमारी वाणी में बहुत शक्ति होती है. बहुत कुछ इस पर निर्भर करता है कि हम कब किससे क्या कहते हैं. इसलिए कभी भी कठोर न बोलें. अपनी भाषा में मधुर रहें. यह आपको सफलता के काफी करीब ले जाएगा.

*जीवन में जल्दी सफलता पाने के लिए कभी भी गलत रास्ता न अपनाएं. चाणक्य कहते हैं कि शॉर्टकट और अनैतिक तरीकों से हासिल की गई सफलता हमें अल्पकालिक खुशी तो दे सकती है लेकिन लंबे समय तक नहीं. गुमराह सफलता कभी भी अधिक समय तक हमारे साथ नहीं रहती.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement