Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

एक से ज्यादा लगे हैं तुलसी के पौधे तो इन नियमों का रखें ध्यान, उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान

Astrology Tips For Tulsi: तुलसी का पौधा औषधि के रूप में भी लाभकारी होता है. तुलसी की नियमित पूजा करने से घर में मां लक्ष्मी की वास होता है.

Latest News
एक से ज्यादा लगे हैं तुलसी के पौधे तो इन नियमों का रखें ध्यान, उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान

प्रतीकात्मक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः सनातन धर्म में बहुत सारे पेड़-पौधों की पूजा की जाती है. इनमें से एक तुलसी का पौधा (Tulsi Plant) भी है. तुलसी (Tulsi Plant) में मां लक्ष्मी के साथ भगवान विष्णु का वास होता है. साथ ही तुलसी (Tulsi Plant) की जड़ों में भगवान शालिग्राम का वास माना जाता है. यहीं वजह है कि, हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे (Tulsi Ki Puja) की पूजा की जाती है. तुलसी का पौधा (Tulsi Plant) औषधि के रूप में भी लाभकारी होता है. तुलसी की नियमित पूजा करने से घर में मां लक्ष्मी की वास होता है. हालांकि इसके तुलसी से जुड़े (Tulsi Plant) नियमों का पालन करना चाहिए. ऐसा न करने पर फायदे की वजह नुकसान हो सकता है.

घर में तुलसी के पौधे से जुड़े इन नियमों का रखें ध्यान
एक से अधिक पौधे

कई बार तुलसी के पौधे से बीज गिरने से आस-पास भी छोटे-छोटे पौधे उग जाते हैं. ऐसे में अगर आपके घर में एक से ज्यादा तुलसी के पौधे है तो आपको पौधों की संख्या हमेशा विषम यानी 1, 3, 5 और 7 रखनी चाहिए. विषम संख्या में तुलसी के पौधे लगाना शुभ माना जाता है.

बिल्ली का रास्ता काटना होता है अशुभ? आप जानते हैं इससे जुड़ी मान्यता, यहां पढ़ें पूरी डिटेल

भूलकर भी बिना स्नान करें न छुएं पौधा
तुलसी का पौधा पूजनीय होता है. तुलसी के पौधे को रोज जल चढ़ाया जाता है. हालांकि तुलसी को एकादशी और रविवार का दिन छोड़कर रोज जल अर्पित नहीं करना चाहिए. आपको तुलसी के पौधे को बिना नहाएं नहीं छूना चाहिए. इसके साथ ही जूते चप्पल पहनकर भी इसे न छुएं. तुलसी की पूजा के समय साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए. तुलसी के पास कूड़ेदान भी नहीं रखना चाहिए.

इस दिशा में लगाएं तुलसी
तुलसी का पौधा उत्तर-पूर्व दिशा में लगाना शुभ माना जाता है. आपको घर में तुलसी का पौधा इसी दिशा में लगाना चाहिए. दक्षिण दिशा में पौधा नहीं लगाना चाहिए. तुलसी को  गमले में लगाना चाहिए. इसे सीधे जमीन पर न लगाएं ऐसा करना अशुभ होता है. ऐसा करना अशुभ माना जाता है. तुलसी लगाने के लिए सबसे अच्छा दिन गुरुवार होता है. इस दिन तुलसी लगाने से घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement