Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Vastu Tips: हर दिन सुबह उठते ही मुख्य द्वार पर करें ये काम, मां लक्ष्मी की बरसेगी कृपा, कभी नहीं होगी धन की कमी

जीवन में कर्मों के साथ वास्तु का भी अहम होता है. कई बार वास्तु के गलत होने पर कड़ी मेहनत के बाद भी फल नहीं मिल पाता. वहीं कुछ वास्तु उपाय करते ही मां लक्ष्मी की कृपा होती है.

Vastu Tips: हर दिन सुबह उठते ही मुख्य द्वार पर करें ये काम, मां लक्ष्मी की बरसेगी कृपा, कभी नहीं होगी धन की कमी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: घर पर सुख समृद्धि और धन प्राप्ति के लिए अथक प्रयास करते हैं. पैसा कमाने के लिए दिन रात एक करते हैं, लेकिन कई बार वास्तु दोष और मां लक्ष्मी के प्रसन्न न होने की वजह स घर में आया पैसा भी लौट जाता है. घर में कलह से लेकर पैसों की किल्लत बनी रहती है. अगर आप भी इसे परेशान हैं तो हर दिन सुबह उठते ही मुख्य द्वार पर कुछ एक उपायों को करते ही घर में लक्ष्मी का आगमन होगा, लेकिन इसके लिए नियमित रूप से इन चीजों को अपनाना पड़ेगा. आइए जानते हैं.

दरअसल वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर के अंदर का हिस्सा साफ सुधार रखने के साथ ही मुख्य द्वार भी साफ करना बहुत ही जरूरी होता है. मुख्य द्वार पर गंदगी जमा होने की वजह से घर में नकारात्मकता आती है. घर में कलेश और संकट बढ़ता है. इसे बचने के लिए मुख्य द्वार को पानी डालकर अच्छे से साफ करें. इसे मां लक्ष्मी का प्रवेश होता है. घर में सकारात्मकता का प्रवेश होता है. 

दरवाजे के दोनों तरफ बनाएं स्वास्तिक

हिंदू धर्म में स्वास्तिक के चिन्ह को बहुत ही शुभ माना गया है. किसी भी शादी विवाह, पूजन या त्योहार पर घर के अंदर से लेकर मुख्य द्वार के दोनों तरफ स्वास्तिक बनाया जाता है. इसे हर दिन घर के मालिक या बड़े बेटे से बनवाना लाभकारी होता है. मुख्य द्वार पर लाल सिंदूर या हल्दी से बना स्वास्तिक का चिन्ह आर्थिक स्थिति मजबूत करता है. घर में संकटों का प्रवेश नहीं होने देता. 

आटे से बनाएं रंगोली

दिवाली या होली के मौके पर मां लक्ष्मी के प्रवेश के लिए अधिकतर लोग घर के मुख्य द्वार के पास रंगोली बनतो हैं. यही रंगोली आटे से लेकर रंग व चावल से बनाई जाती है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, इसी तरह हर दिन आटे से मां लक्ष्मी के पैर बना दें. इसे मां लक्ष्मी घर में प्रवेश करती है. यह मां लक्ष्मी के स्वागत का संदेश माना जाता है.

सुबह और शाम को मुख्य द्वार पर जलाएं दीपक

हर दिन सुबह स्नान और पूजा पाठ करने साथ ही मुख्य द्वार पर घी का दीपक जरूर जलाएं. इसे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. ज्यादातर लोग शाम के समय दीपक जलाते हैं, लेकिन सुबह के शाम ऐसा नहीं करतें. वास्तु शास्त्र के अनुसार, दिन के पहले और अंतिम यानी शाम की पूजा के समय दीपक जलाने से मां लक्ष्मी खुश होती हैं. घर में उनका वास होता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement