Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Home Temple में रखी हैं ऐसी मूर्तियां तो तुरंत हटा कर रख दें कहीं और, वरना कभी नहीं खत्म होगी पारिवारिक कलह

Vastu Tips For Home Temple: आमतौर पर लोग घर के मंदिर में अलग-अलग तरह के भगवान् की मूर्तियां स्थापीर करते हैं, लेकिन कुछ मूर्तियां भूलकर भी घर के मंदिर में नहीं रखनी चाहिए. यहां जानिए इसके बारे में. 

Home Temple में रखी हैं ऐसी मूर्तियां तो तुरंत हटा कर रख दें कहीं और, वरना कभी नहीं खत्म होगी पारिवारिक कलह

घर के मंदिर में न रखें इन देवी-देवताओं की मूर्ति, जिंदगी में मचने लगेगा कोहराम

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: आमतौर पर लोग घर के मंदिर में अलग-अलग भगवान की मूर्तियां स्थापित (Home Temple) करते हैं. यहां तक कि कई लोग एक ही भगवान की कई मूर्तियां घर के मंदिर में स्थापित कर देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं? कुछ देवी देवता ऐसे हैं जिन्हें भूलकर भी घर के मंदिर में (Vastu Tips For Home Temple) स्थापित नहीं करना चाहिए. इससे घर में दोष उत्पन्न होता है और व्यक्ति कई तरह की विपदाओं से घिर जाता है. इसलिए घर के मंदिर में भगवान की मूर्ति स्थापित करने से पहले कुछ जरूरी नियमों का खास ध्यान रखना चाहिए. 

अगर आप इन नियमों से अपरिचित हैं तो आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताने जा रहे हैं कि घर के मंदिर में कौन-कौन से देवी-देवताओं की मूर्तियां नहीं स्थापित करनी चाहिए व (Puja Ghar As Per Vastu) मूर्ति स्थापित करने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

उग्र देवी देवताओं की मूर्तियां

घर के मंदिर में कभी भी उग्र देवी-देवताओं जैसे- काली माता, भैरव, राहु- केतु की मूर्तियां नहीं रखनी चाहिए. क्योंकि अप्रसन्न या गुस्से की मुद्रा में किसी भी देवी-देवता की मूर्ति या चित्र मंदिर में स्थापित करने से मन में हमेशा अशांति रहती है और घर में कलेश बढ़ता है. 

यह भी पढ़ें: जीवन की ये घटनाएं देती हैं शुभ-अशुभ का संकेत, जानें कब हो जाना चाहिए सतर्क

अंगूठे से बड़ा शिवलिंग

लोग घर के मंदिर में शिवलिंग जरूर स्थापित करते हैं. लेकिन आपको बता दें हमेशा हाथ के अंगूठे के बराबर या उससे छोटे आकार का शिवलिंग ही घर में रखें. क्योंकि  अंगूठे से अधिक बड़ा शिवलिंग घर में स्थापित करना घर की शांति को नष्ट करता है. इसके अलावा 9 अंगुल से बड़ी कोई भी मूर्ति घर के मंदिर में पूजन के लिए स्थापित नहीं करनी चाहिए. 

इसके अलावा न रखें ये मूर्तियां

इन सभी के अलावा घर के मंदिर में शिव की नटराज स्वरूप की मूर्ति भी स्थापित न करें. क्योंकि ये मूर्ति शिव जी के तांडव को दिखती है जो घर में कलह कलेश का कारण भी बनती है. साथ ही खड़ी हुई लक्ष्मी जी की मूर्ति, शनि देव की मूर्ति और पंचमुखी हनुमान जी की मूर्ति भी घर में स्थापित न करें. 

यह भी पढ़ें -  Eclipse in 2023: इस साल 2023 में लगेगा 4 बार ग्रहण, यहां जानिए सूर्य और चंद्र ग्रहण की तारीख और महीना

घर में न रखें विखंडित मूर्ति

घर के मंदिर में कभी भी ऐसी मूर्ति न रखें जो कहीं से भी विखंडित हो. क्योंकि विखंडित मूर्ती रखने से रिश्तों के बीच तनाव की स्थिति बनी रहती है और लड़ाइयां होती हैं. 

एक ही भगवान की एक से अधिक मूर्ति

कई लोगों के घर के मंदिर में एक ही भगवान् की एक से अधिक मूर्तियां होती हैं. लेकिन कभी भी घर के मंदिर में एक ही भगवान् की एक से अधिक मूर्तियां नहीं रखनी चाहिए. क्योंकि इससे धन -धान्य की हानि होती है. ऐसे में अगर आपके पास एक ही भगवान् की एक से अधिक मूर्तियां हैं तो उन्हें मंदिर से बाहर किसी भी स्थान पर रख दें. 

घर के मंदिर में स्थापित करें ऐसी मूर्तियां 

घर की सुख शांति के लिए सदैव भगवान के सौम्य व आशीर्वाद मुद्रा वाली मूर्ति ही मंदिर में रखनी चाहिए. घर के मंदिर में आप गणेश, गौरी, दुर्गा जी, शिव परिवार, राम दरबार, लक्ष्मी नारायण, शिवलिंग, लड्डू गोपाल, शालिग्राम, हनुमानजी आदि देवी-देवताओं की मूर्ति रख सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement