Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Tulsi Upay: तुलसी से जुड़ी इन 5 गलतियों से लगता है भयंकर वास्तु दोष, कितना भी कमा लें नहीं बचेगा पैसा

Vastu Tips For Tulsi: घर में तुलसी का पौधा है तो ये 5 गलतियां भूलकर भी ना करें. इससे घर में क्लेश बढ़ता है और लाख कमाने के बाद भी पैसा नहीं बचता..

Tulsi Upay: तुलसी से जुड़ी इन 5 गलतियों से लगता है भयंकर वास्तु दोष, कितना भी कमा लें नहीं बचेगा पैसा

तुलसी से जुड़ी इन 5 गलतियों से लगता है भयंकर वास्तु दोष 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: सनातन धर्म में तुलसी के पौधे का खास महत्व है. मान्यता है कि तुलसी का पौधा जिस घर में लगा होता है, उस घर में सुख समृद्धि बनी रहती है. इसलिए तुलसी के पौधे से जुड़े कुछ नियमों का (Tulsi Upay) ध्यान रखना बेहद जरूरी है. दरअसल, तुलसी का सही तरह से ध्यान ना रखा जाए तो ये पौधा मुरझाने लगता है और घर में  समस्याएं पनपना शुरू हो जाती है. इसके अलावा आप कितना भी पैसा कमाएं इससे हमेशा आपके जीवन में कंगाली बनी रहेगी. ज्योतिष शास्त्र में भी तुलसी के (Vastu Tips For Tulsi) पौधे का सूखना अशुभ माना गया है. इतना ही नहीं, घर में लगा तुलसी का पौधा अगर सूख जाए तो इससे घर में क्लेश बढ़ता है और परिवार का कोई जा कोई सदस्य हमेशा बीमार रहता है. इसलिए अगर आपने भी घर में तुलसी का पौधा लगा रखा है तो इन खास बातों का ध्यान जरूर रखें. इन 5 नियमों का पालन करेंगे तो घर में कभी भी पैसों की किल्लत (Tulsi Ke Upay) नहीं होगी..

आस-पास रखें सफाई 

तुलसी के पौधे को बहुत ही पवित्र पौधा माना जाता है और कई पूजा पाठ में इसकी पत्तियों का उपयोग भी होता है. इसलिए पौधे के आसपास सफाई रखना जरूरी है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, तुलसी के आस-पास गंदगी हो तो घर में नकारात्मक ऊर्जा फैलने लगती है और सकारात्मक ऊर्जा की क्षति होती है. इसलिए तुलसी का पौधा चाहे आंगन में हो या बाल्कनी या छत पर हर जगह साफ-सफाई जरूरी है. 

Dream forecast : किसी के साथ शेयर न करें ये 5 सपने, पड़ सकता है खुद पर भारी

सूखने से बचाएं 

वास्तु शास्त्र के अनुसार, तुलसी के पौधे का सूखना बेहद अशुभ माना जाता है. तुलसी के सूख जाने पर घर में कठिनाइयां आना शुरू हो जाती हैं. इसलिए नियमित रूप से तुलसी के पौधे में जल चढ़ाना अनिवार्य होता है. इसके अलावा तुलसी के पौधे को ऐसी जगह लगाया जाता है जिससे उसे पर्याप्त धूप मिलती रहे. साथ ही पौधे को पर्याप्त पानी देते रहना चाहिए जिससे वह सूखे ना.

यहां ना लगाएं तुलसी का पौधा 

बता दें कि तुलसी के पौधे को घर के मुख्य द्वार पर नहीं रखना चाहिए. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, मुख्य द्वार पर तुलसी के पौधे को रखने से मां लक्ष्मी रूठ जाती हैं और इससे वास्तु दोष लगने की संभावना भी बढ़ जाती है. 

इन पौधों के साथ ना लगाएं तुलसी

बता दें कि तुलसी के पौधे के साथ या आस-पास बेलपत्र का पौधा नहीं लगाना चाहिए. वहीं, अगर पहले से तुलसी और बेल का पौधा घर में लगा है तो दोनों को तुरंत दूर कर दें. क्योंकि तुलसी और बेलपत्र के पौधे को एकसाथ रखना अच्छा नहीं माना जाता है. इसके अलावा, तुलसी के साथ कैक्टस या किसी भी कांटेदार पौधे को नहीं रखना चाहिए.

घर में कितने तुलसी के पौधे लगाएं 

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में तुलसी का पौधा विषम संख्या में लगाना ही अच्छा माना जाता है. इसलिए घर में एक, तीन या पांच के गुट में तुलसी को लगाना चाहिए. घर में सम संख्या में तुलसी के पौधे को लगाने की सलाह नहीं दी जाती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement