Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Baby Girls Name: बेटी का नाम संस्कृत के शब्दों से रखना चाहते हैं? यहां पुराणों में वर्णित कुछ विशेष नामों की सूची देख लें

एक समय में सबसे आम भाषा संस्कृत थी. इसी भाषा साहित्य की सहायता से वेदों की रचना हुई है. यह भाषा आज भी दक्षिण के कुछ घरों में बोली जाती है. अगर आप किसी लड़की के लिए थोड़ा अलग नाम रखना चाहते हैं तो नीचे दी गई सूची देख सकते हैं.

Latest News
Baby Girls Name: बेटी का नाम संस्कृत के शब्दों से रखना चाहते हैं? यहां पुराणों में वर्णित कुछ विशेष नामों की सूची देख लें

Baby Girls Name

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः संस्कृत भारतीय संस्कृति की वाहक है. मुनि-ऋषि-पुजारी स्वयं को संस्कृत भाषा में व्यक्त करते थे. लेकिन बोलचाल की भाषा में कई बदलाव आये हैं. संस्कृत में भी अनेक क्षेत्रीय शब्दों के प्रभाव ने भाषा का स्वरूप बदल दिया है.

हमारी मूल भाषा संस्कृत थी. जिनकी शब्दावली भाषाओं की दुनिया में असीमित है. यह मधुर भी है. इसीलिए हम इस भाषा को देवभाषा कहते हैं. ऐसे नाम हैं जो संस्कृत मूल के हैं, जो आज के प्रचलित नामों को भी मात देंगे. संस्कृत शब्दों और वाक्यांशों के कुछ सुंदर अर्थ और पौराणिक महत्व हैं. इसलिए, यदि आप 2024 में अपने बच्चे के लिए एक अच्छे नाम की तलाश में हैं, तो आप आधुनिक लेकिन संस्कृत से प्रेरित नामों की इस सूची को देख सकते हैं.

अहल्या: अहल्या नाम का मतलब सुंदर होता है. यह नाम भी एक संस्कृत शब्द से लिया गया है. आपने रामायण के इस किरदार के बारे में जरूर सुना होगा. वह बहुत ही पवित्र और खूबसूरत महिला थीं.

जिरैया (जिरैया): इस नाम की उत्पत्ति संस्कृत भाषा से हुई है. जिरैया नाम के लोग ईमानदार और लोकप्रिय होते हैं. इस नाम का अर्थ मजबूत, दृढ़ निश्चयी, मौलिक और सुंदर चरित्र है. आलोकी: आलोकी शब्द का अर्थ है उज्ज्वल. 

अधीरा: यह खूबसूरत नाम संस्कृत से आया है. अधीरा नाम का मतलब तेज़ होता है. अपनी बुद्धिमान बेटी के लिए यह नाम चुनना बुरा नहीं होगा.

सिद्धि: संस्कृत में सिद्धि नाम का अर्थ सफलता है. आप अपनी छोटी राजकुमारी के लिए यह नाम चुन सकते हैं.

अलेख्या: अपनी बेटी के लिए कोई अलग नाम खोज रहे हैं? फिर आप नाम लिख सकते हैं. इस नाम का अर्थ है चित्र.

मांडवी: मांडवी नाम का मतलब रूप या आकर्षक होता है. मांडवी नाम का उल्लेख रामायण में भी मिलता है.

इशिका: यह नाम बंगालियों के बीच बहुत लोकप्रिय है. रामायण में युद्ध के दौरान प्रयुक्त हथियारों को इशिका भी कहा जाता है. ये नाम ना सिर्फ अनोखा है बल्कि आधुनिक भी है.

सुमित्रा: संस्कृत में सुमित्रा नाम का अर्थ साथी या मित्र होता है. देवी सुमित्रा रामायण में राम के भाई लक्ष्मण की माँ थीं. वह त्याग और धैर्य के प्रतीक थे.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement