Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Asian Games 2023: आठवें दिन मेडल की बारिश, स्टीपलचेज में अविनाश साबले ने रचा इतिहास

3000 मीटर स्टीपलचेज में अविनाश ने तोड़ा एशियन गेम्स का रिकॉर्ड, भारत की झोली में एक और गोल्ड

Asian Games 2023: आठवें दिन मेडल की बारिश, स्टीपलचेज में अविनाश साबले ने रचा इतिहास

Avinash Sable Steeplechase

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: एशियन गेम्स (Asian Games 2023) में भारत का ट्रैक एंड फील्ड में पहला गोल्ड आ गया है. स्टीपलचेज में स्टार एथलीट अविनाश साबले ने गोल्ड जीत लिया है. 3000 मीटर स्टीपलचेज में अविनाश ने 8:19:50 का समय निकाला और चीन में तिरंगा लहरा दिया. इसी के साथ उन्होंने एशियन गेम्स का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है.  

यह भी पढ़ें: नेपाल ने फिर मचाया तहलका, अब इस टीम को रौंदा 

बड़े अंतर से दर्ज की जीत

2022 कॉमनवेल्थ गेम्स में सिल्वर जीतने वाले अविनाश ने बड़े अंतर से जीत दर्ज की है. आखिरी 50 मीटर में जब उन्होंने पीछे मुड़कर देखा तो कोई भी उनके आसपास नहीं था. इसके बाद उन्होंने फिनिश लाइन को पार किया और जश्न मनाना शुरू किया. अविनाश ने आखिरी 100 मीटर में दूसरे स्थान पर रहने वाले एथलीट से 4.25 सेकंड के अंतर से जीत हासिल की. हांग्जू में 3000 मीटर स्टीपलचेज में गोल्ड जीतने के बाद अविनाश अपने पसंदीदा 5000 मीटर रेस में भी भाग लेंगे.

उन्होंने कहा, "मैं स्टीपलचेज़ को लेकर कॉन्फिडेंट हूं और मेरा मेन लक्ष्य उस इवेंट में गोल्ड जीतना है, लेकिन मैं 5000 मीटर वाले इवेंट पर भी फोकस कर रहा हूं।"

रच डाला स्वर्णिम इतिहास

एशियन गेम्स के 3000 मीटर स्टीपलचेज में भारत का यह पहला गोल्ड है. एशियन गेम्स 1951 में शुरू हुआ था, तब से ही 3000 मीटर स्पटीपलचेज (मेंस) इवेंट इसमें शामिल रहा है, लेकिन किसी भी भारतीय एथलीट ने गोल्ड नहीं जीता था. अविनाश ने इस सूखे को खत्म कर इतिहास रच दिया है. 

हांग्जू में खेले जा रहे एशियन गेम्स में ट्रैक एंड फील्ड में भारत का यह चौथा पदक है. इससे पहले किरण बालियान ने विमेंस शॉटपुट में ब्रॉन्ज, मेंस 10 हजार मीटर रेस में कार्तिक कुमार ने सिल्वर और गुलवीर सिंह ने ब्रॉन्ज जीता था.

मेंस 3000 मीटर स्टीपलचेज में सबसे सफल देश जापान है। जापानी एथलिटों ने 10 गोल्ड जीते हैं। वहीं, कतर, बहरीन और पाकिस्तान ने दो-दो गोल्ड जीते हैं। भारत और ईरान के नाम एक-एक गोल्ड है।

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement