Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ben Stokes: राजकोट में मिली करारी शिकस्त तो बिलबिलाए बेन स्टेक्स, कर डाली नियम बदलने की मांग

Ben Stokes on Umpire's Call: राजकोट टेस्ट में इंग्लैंड को भारत के हाथों 434 रनों से करारी शिकस्त मिली. हार के बाद इंग्लिश कप्तान बेन स्टोक्स ने DRS पर सवाल उठाए और अंपायर्स कॉल खत्म करने की मांग की.

Latest News
Ben Stokes: राजकोट में मिली करारी शिकस्त तो बिलबिलाए बेन स्टेक्स, कर डाली नियम बदलने की मांग

बेन स्टोक्स ने DRS से अंपायर्स कॉल को हटाने की मांग की है

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

भारत ने इंग्लैंड को राजकोट टेस्ट के चौथे दिन 434 रनों से करारी शिकस्त दी. 557 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लिश टीम 122 रन पर ही ढेर हो गई. टेस्ट क्रिकेट में रनों के लिहाज से ये इंग्लैंड की दूसरी सबसे बड़ी हार रही. इस शर्मनाक हार के बाद से इंग्लैंड की चहुंओर आलोचना हो रही है. बैजबॉल और कप्तान बेन स्टोक्स पर सवाल उठ रहे हैं. लेकिन स्टोक्स पिछली बार की तरह इस बार भी डिसीजन रिव्यू सिस्टम (DRS) के पीछे छिपने की कोशिश में लगे हुए हैं. उन्होंने जैक क्रॉली को अंपायर्स कॉल पर आउट दिए जाने के फैसले पर सवाल उठाए हैं. 

क्रॉली को जसप्रीत बुमराह ने इंग्लैंड की दूसरी में LBW आउट किया. अंग्रेज ओपनर ने DRS की मांग की, लेकिन अंपायर्स कॉल की वजह से नहीं बच पाए. पवेलियन लौटते समय वह अंपायर कुमार धर्मसेना से नाराज दिखे. क्रॉली विशाखापट्टनम टेस्ट में भी LBW आउट हुए थे. कुलदीप यादव की गेंद पर अंपायर ने उन्हें नॉट आउट दिया था. फिर भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने DRS की मांग की और क्रॉली तीनों स्टंप्स के बीच पाए गए. स्टोक्स ने मैच के बाद इस फैसले को गलत बताया था.

स्टोक्स ने की मैच रेफरी से बात

राजकोट में हार के बाद इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स और कोच ब्रैंडन मैकुलम ने मैच रेफरी जैफ क्रो से मुलाकात की. स्टोक्स ने कहा कि हम क्रॉली को आउट दिए जाने के फैसले पर स्पष्टीकरण चाहते थे, क्योंकि रिप्ले में ऐसा लग रहा था कि गेंद स्टंप्स को मिस कर रही थी. इस दौरान स्टोक्स को बताया गया कि सामने आई तस्वीर में गलती हुई थी, जिसमें गेंद लेग स्टंप के ऊपर से निकल रही थी. हालांकि हॉक-आई से पता चला कि गेंद स्टंप पर जाकर लग जाती और इस वजह से ऑनफील्ड अंपायर को अपने फैसले पर कायम रहने के लिए कहा गया. 

स्टोक्स ने इस मुलाकात के बारे में कहा, "जब तस्वीरें सामने आईं तो हम जैक के DRS को लेकर थोड़ी स्पष्टता चाहते थे. रिप्ले में गेंद स्पष्ट रूप से स्टंप को मिस कर रही थी. लिहाजा जब गेंद स्टंप्स पर लग ही नहीं रही थी, तो अंपायर्स कॉल दिए जाने पर हम हैरान थे. इसलिए हम हॉक-आई के लोगों से बस कुछ स्पष्टता चाहते थे. बताया कि नंबर्स के अनुसार गेंद स्टंप्स को हिट कर रही थी लेकिन प्रोजेक्शन गलत था. मुझे नहीं पता इसका क्या मतलब है. कुछ तो गलत हुआ."

स्टोक्स ने की अंपायर्स कॉल को हटाने की मांग

स्टोक्स ने कहा कि राजकोट टेस्ट में तीन अंपायर्स कॉल उनकी टीम के खिलाफ गए. हालांकि उन्होंने ये भी माना कि इस वजह से इंग्लैंड मैच नहीं हारा, क्योंकि 500 रन काफी ज्यादा थे. पर उन्होंने अंपायर्स कॉल को हटाने की मांग कर डाली.

स्टोक्स ने कहा, "अंपायर का काम बहुत ज्यादा कठिन होता, खासकर जब भारत में गेंद टर्न हो रही होती है, तो उन्हें काफी मुश्किल होती है. मेरा निजी राय है कि अगर गेंद स्टंप्स को हिट कर रही है, तो उसे हिटिंग द स्टंप्स माना जाए. अगर मैं सही हूं तो 'अंपायर्स कॉल' को हटा देना चाहिए. मैं इसमें ज्यादा नहीं पड़ना चाहता क्योंकि ऐसा लगेगा कि हम हार का ठिकरा इस पर फोड़ रहे हैं."


यह भी पढ़ें: मुस्तफिजुर रहमान के सिर पर लगी गेंद, खून से लथपथ स्थिति में अस्पताल में कराया गया भर्ती


भारत ने बनाई सीरीज में 2-1 की बढ़त

राजकोट टेस्ट को अपने नाम कर भारतीय टीम 5 टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-1 से आगे हो गई है. हैदराबाद में हुए पहले मुकाबले में इंग्लैंड ने 28 रनों से बाजी मारी थी. दूसरे टेस्ट में टीम इंडिया ने 106 रन से जीत दर्ज कर सीरीज में वापसी की थी. अब चौथा मुकाबला 23 फरवरी से रांची में होगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement