Twitter
Advertisement
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Olympics 2028: 128 साल बाद ओलंपिक में खेला जाएगा क्रिकेट, IOC ने किया कन्फर्म

अमेरिका के लॉस एंजिलिस में होने वाले 2028 ओलंपिक में शामिल हुआ क्रिकेट. पेरिस ओलंपिक 1900 के बाद हुई वापसी.

Olympics 2028: 128 साल बाद ओलंपिक में खेला जाएगा क्रिकेट, IOC ने किया कन्फर्म

Cricket In Olympic

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: इंटरनेशनल ओलंपिक कमिटी (IOC) ने शुक्रवार, 13 अक्टूबर को ओलंपिक 2028 में क्रिकेट को शामिल करने का प्रस्ताव स्वीकार कर लिया है. 2028 का ओलंपिक अमेरिका के लॉस एंजिलिस में खेला जाएगा. आईओसी के अध्यक्ष थॉमस बाक ने क्रिकेट को शामिल करने की घोषणा की है. बाक ने बीते गुरुवार यानी 12 अक्टूबर को मुंबई के जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर में कार्यकारी बोर्ड की बैठक की अध्यक्षता की थी. हालांकि इसकी अधिकारिक घोषणा सोमवार 16 अक्टूबर को की जाएगी. ओलंपिक में करीब 128 साल बाद क्रिकेट खेला जाएगा. 

यह भी पढ़ें: 'भाई लोग घर पे अच्छे-अच्छे TV हैं...', सूर्यकुमार यादव ने पाकिस्तान के खिलाफ मैच से पहले क्या कह दिया?

इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी के अक्ष्यक्ष थॉमस बाक ने शुक्रवार 13 अक्टूबर को लॉस एंजिलिस ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल करने की घोषणा कर दी है. हालांकि इसकी अधिकारिक पुष्ठि सोमवार 16 अक्टूबर को होनी है. लेकिन क्रिकेट फैंस के लिए यह बहुत गर्व की बात है. क्योंकि ओलंपिक में क्रिकेट करीब 128 साल बाद खेला जाएगा. आईसीसी ने आईओसी को ओलंपिक 2023 में क्रिकेट शामिल करने के लिए पत्र भी लिखा था. 

आईओसी खेल निदेशक ने कही ये बात

आईओसी के खेल निदेशक किट मैक्कोनेल ने गुरुवार को मुंबई की एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था कि "लॉस एंजिल्स समिति ने पांच खेलों का प्रस्ताव रखा है, जो लॉस एंजिल्स ओलंपिक का हिस्सा हो सकते हैं, जिसमें क्रिकेट भी शामिल है। कार्यकारी बोर्ड कल की बैठक में इस मामले को उठाएगा." हालांकि ओलंपिक में कुल 128 साल बाद क्रिकेट शामिल होने जा रहा है. 

आईसीसी ने आईओसी के सामने रखा प्रस्ताव

इंटनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आईसीसी ने 9 अक्टूबर को एक आधिकारिक बयान में ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल करने के अपने प्रस्ताव की घोषणा की थी. आईसीसी द्वारा बयान में कहा गया कि "दो साल की प्रक्रिया के बाद, जिसमें आईसीसी ने LA28 के साथ मिलकर काम किया, एलए में जोड़े जाने वाले खेलों की सूची में क्रिकेट भी शामिल है, जिसे अब इंटरनेशनल ओलंपिक समीति के अनुमति के लिए रखा जाएगा.

आईसीसी के चेयरमैन ग्रेग बार्कले ने आईसीसी के हवाले से कहा कि "हमें खुशी है कि LA28 ने क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल करने की सिफारिश की है। हालांकि यह अंतिम निर्णय नहीं है, लेकिन यह पहली बार ओलंपिक में क्रिकेट को देखने की दिशा में एक बहुत ही महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। मैं पिछले दो सालों में नए खेल मूल्यांकन प्रक्रिया के दौरान उनके समर्थन के लिए LA28 को धन्यवाद देना चाहता हूं और हम आईसी के दौरान भारत में आईओसी सत्र में अंतिम निर्णय लिए जाने की प्रतीक्षा कर रहे हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement