Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

FIFA World Cup 2022 Final: एक मुकाबले में दो खिताब दांव पर, जानें कौन सी टीम है जीत की बड़ी दावेदार

FIFA World Cup Final, ARG vs FRA: 18 दिसंबर को भारतीय समयानुसार रात 8.30 बजे से खिताबी मुकाबले देखा जा सकता है.

Latest News
FIFA World Cup 2022 Final: एक मुकाबले में दो खिताब दांव पर, जानें कौन सी टीम है जीत की बड़ी दावेदार

FIFA World Cup 2022 Argentina vs france in football wc final qatar lionel Messi arg vs karim benzema france

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: 18 दिसंबर 2022 वो तारीख है जिस दिन फुटबॉल (Football) की वर्ल्ड चैपियन (FIFA World Champion) टीम तय हो जाएगी. अर्जेंटीना और फ्रांस (Argentina vs Frnace) के बीच खेले जाने वाले मुकाबले पर पूरी दुनिया की नजर है. सभी जानना चाहते हैं कि इस बार फ्रांस इतिहास दोहराएगी या अर्जेंटीना 36 साल के सूखे को खत्म कर पाएगी. दोनों टीमों के अब तक के प्रदर्शन पर नजर डालें तो अर्जेंटीना को वर्ल्ड कप (FIFA World Cup 2022) के पहले ही मुकाबले में हार झेलनी पड़ी थी. उसके बाद से टीम ने पीछे मुड़कर नहीं देखा. हालांकि क्वार्टरफाइनल में उन्हें निदरलैंड्स के चुनौती जरूर मिली थी. दूसरी ओर फ्रांस को भी ग्रुप में ट्युनिशिया से हार झेलनी पड़ी थी लेकिन उसके बाद से इस टीम ने धमाकेदार खेल दिखाया है और वर्ल्ड कप में डोमिनेट करते हुए फाइनल तक का सफर तय किया है. 

FIFA World Cup: फ्रांस ने रचा इतिहास, मोरक्को को हराकर लगातार दूसरी बार फाइनल में पहुंचा

Argentina vs France के बीच के आंकड़े

रविवार का वर्ल्ड कप फाइनल में जब फ्रांस और अर्जेंटीना की टीम उतरेगी तो यह उनके बीच का 13वां मुकाबला होगा. इससे पहले दोनों टीमें 12 बार आमने-सामने हो चुकी हैं. फ्रांस को फुटबॉल इतिहास में अर्जेंटीना के खिलाफ सिर्फ तीन बार जीत मिली है तो अर्जेंटीना 6 बार जीत का स्वाद चखने में सफल रही है. हालांकि हालिया फॉर्म को देखते हुए फ्रांस का पलड़ा भारी कहा जा सकता है. हालांकि अर्जेंटीना के खिलाड़ी मैदान पर उतरने से पहले फ्रांस के खिलाफ अपने रिकॉर्ड देखकर, उसे बनाए रखना चाहेंगे.  

60 साल पुराने रिकॉर्ड को ध्वस्त करना चाहेगी फ्रांस

मोरक्को को हराकर लगातार दूसरी बार फाइनल में पहुंचने वाली फ्रांस अब 60 साल पूरे इतिहास को दोहराना चाहेगी. 1958 और 1962 के फीफा वर्ल्ड कप का खिताब जीतने वाली ब्राजील इटली के बाद सिर्फ दूसरी टीम है जिसने वर्ल्ड कप का खिताब डिफेंड किया है. साल 2018 में फ्रांस ने क्रोएशिया को हराकर खिताब जीता था और टीम एक बार फिर से फाइनल में पहुंच चुकी है, जहां वह रविवार को अर्जेटीना का सामना करेगी. अर्जेंटीना की टीम पांचवीं बार फाइनल में पहुंची है और दो बार खिताब जीत चुकी है.

FIFA World Cup 2022: Morocco ने पूरी दुनिया को किया हैरान, सेमीफाइनल के बाद इस तरह मनाया जश्न

फ्रांस की ताकत होगी दोगुनी!

शुरुआती मुकाबले में चोट की वजह से सेमीफाइनल तक टीम से बाहर रहने वाले फ्रांस के सबसे खतरनाक स्ट्राइकर करीम बेंजमा (Karim Benzema) की टीम में वापसी हो सकती है. टूर्नामेंट के शुरू होने से पहले ही बेंजेमा चोटिल हो गए थे. लेकिन अब उनके फिट होकर वापसी की खबर आ रही है. फ्रांस के लिए 97 मुकाबलों में 37 गोल दागने वाले बेंजेमा करियन एम्बपे के साथ मिलकर टीम को ताकत को दोगुनी कर सकते हैं. 

Golden Boot भी दाव पर

18 दिसंबर को जब फ्रांस और अर्जेंटीना की टीम फाइनल मुकाबले के लिए मैदान पर उतरेंगी तो एक नहीं दो खिताब दाव पर लगे होंगे. अर्जेंटीना के कप्तान लियोनल मेसी (Lionel Messi) इस वर्ल्ड कप में अब तक 5 गोल के साथ तीन असिस्ट कर गोल्डन बूट (Golden Boot) की रेस में सबसे आगे हैं. दूसरी ओर कलियन एम्बापे (Kylian Mbappe) भी 5 गोल कर चुके हैं लेकिन उन्होंने सिर्फ 2 असिस्ट किया है. ऐसे में रविवार को खिताब के साथ गोल्डन बूट भी दाव पर लगा होगा और दोनों खिलाड़ी इसे हासिल करने का मौका नहीं गंवाना चाहेंगे.  

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement