Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Afghanistan Qualification Scenario: सेमीफाइनल में नहीं पहुंच पाएगा ऑस्ट्रेलिया! टीम इंडिया के हाथ में अफगानिस्तान की किस्मत, समझें पूरा समीकरण

T20 WC Semi-Final Qualification Scenario: अफगानिस्तान ने सुपर 8 मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को हरा दिया है और एक उलटफेर कर दिया है. इस मैच के बाद सेमीफाइनल में क्वालीफाई करने की रेस काफी रोमांचक हो गई है.

Latest News
Afghanistan Qualification Scenario: सेमीफाइनल में नहीं पहुंच पाएगा ऑस्ट्रेलिया! टीम इंडिया के हाथ में अफगानिस्तान की किस्मत, समझें पूरा समीकरण

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 सेमीफाइनल क्वालीफाई समीकरण

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 सुपर 8 में रविवार 23 जून को अफगानिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच अर्नोस वेले ग्राउंड पर मुकाबला खेला गया था. इस मैच में अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को 21 रन से हराकर बड़ा उलटफेर कर दिया है. हालांकि मुकाबले के बाद सेमीफाइनल की दौड़ और रोमांचक हो गई है. क्योंकि टीम इंडिया लगभग क्वालीफाई कर चुकी है. वहीं ऑस्ट्रेलिया पर इस हार के बाद तलवार लटक गई है और टीम बाहर का रास्ता नाप सकती है. आज आपको इस लेख में सेमीफाइनल क्वालीफाई का पूरा समीकरण बताएंगे. 

सेमीफाइनल क्वालीफाई समीकरण (ग्रुप 1)

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 सुपर 8 में अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को 21 रनों से हराकर एक बड़ा उलटफेर कर दिया है. इस हार के बाद ऑस्ट्रेलिया की सेमीफाइनल की राह मुश्किल हो गई है और टीम पर तलवार लटक रही है. दरअसल, ऑस्ट्रेलिया ग्रुप 1 का हिस्सा है, जिसमें भारत, बांग्लादेश और अफगानिस्तान की टीम है. टीम ने अब तक 2 मुकाबले खेल लिए हैं और इस दौरान एक जीत और एक हार का सामना किया है. अब टीम को अपना अगला मुकाबला भारत के खिलाफ सोमवार 24 जून को खेलना है. ऐसे में टीम इंडिया के खिलाफ जीत दर्ज करना आसान नहीं होगा. 

इस तरह अफगानिस्तान कर सकती है क्वालीफाई

अगर अफगानिस्तान बांग्लादेश को हरा दें. इसके अलावा भारत ऑस्ट्रेलिया को हरा दें. तो अफगानिस्तान सेमीफाइनल में क्वालीफाई कर सकती है. वहीं अगर ऑस्ट्रेलिया भारत को 1 रन से हरा दें और बांग्लादेश के खिलाफ अफगानिस्तान को 36 से अधिक रन से जीतना होगा, जिससे टीम का नेट रन-रेट ऑस्ट्रेलिया से बेहतर हो जाएगा. इस तरह भी अफगानिस्तान सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर सकती है. 

अफगानिस्तान के पास सेमीफाइनल में क्वालीफाई करने के कई रास्ते हैं. बता दें कि अगर ऑस्ट्रेलिया भारत के खिलाफ जीत दर्ज भी कर लेती है, तो अफगानिस्तान को अपना आखिरी मुकाबला बांग्लादेश के खिलाफ बड़े मार्जिन से जीतना ही होगा. अगर ऐसा होता है, तो टीम के अंक बराबर हो जाएंगे और नेट रन-रेट बढ़िया हो जाएगा. इस तरह अफगानिस्तान क्वालीफाई कर लेगी. लेकिन अगर अफगानिस्तान और ऑस्ट्रेलिया अपना आखिरी मुकाबला हार जाती है, तो ऑस्ट्रेलिया क्वालीफाई करेगी. क्योंकि इस समय टीम का नेट रन-रेट अफगान से काफी अच्छा है. 

ऐसी हैं अंक तालिका

टीम इंडिया ने अब तक सुपर 8 में दो मैचों में दो जीत दर्ज की है और टीम ने लगभग सेमीफाइनल में क्वालीफाई कर ही लिया है. क्योंकि टीम का नेट रन-रेट +2.425 है और टीम पहले स्थान पर है. अगर ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान अपना आखिरी मुकाबला जीत भी जाती है, जो टीम के पास 4 अंक तो हो जाएंगे, लेकिन भारत से नेट रन-रेट के मामले में पछड़ जाएगा. ऑस्ट्रेलिया ने 2 में से 1 जीत दर्ज की है और टीम का नेट रन-रेट +0.223 है. वहीं अफगानिस्तान ने भी 2 में से एक जीत हासिल की है और टीम का नेट रन-रेट -0.650 है.  वहीं बांग्लादेश की बात करें तो टीम दोनों मुकाबला हार चुकी है और टीम का नेट रन रेट भी काफी खराब है.


यह भी पढ़ें- ऑस्ट्रेलिया हुई बड़े उलटफेर का शिकार, अफगानिस्तान ने 21 रन से चटाई धूल


ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement