Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IND vs ENG 1st Test Day 4 Highlights: भारत ने 28 रन से गंवाया है हैदराबाद टेस्ट, इंग्लैंड ने बनाई 1-0 से बढ़त

IND vs ENG 1st Test Day 4 Highlights: इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच जीत लिया है. टीम ने हैदराबाद टेस्ट में टीम इंडिया को 28 रनों से करारी शिकस्त दी है. इसके साथ ही मेहमान टीम ने 1-0 से सीरीज में बढ़त बना ली है.

Latest News
IND vs ENG 1st Test Day 4 Highlights: भारत ने 28 रन से गंवाया है हैदराबाद टेस्ट, ��इंग्लैंड ने बनाई 1-0 से बढ़त

भारत बनाम इंग्लैंड: पहला टेस्ट, चौथा दिन लाइव

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत और इंग्लैंड के बीच 5 टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला हैदराबाद में खेला गया था. इस मैच को इंग्लैंड टीम ने 28 रनों से अपने नाम कर लिया है. मेहमान टीम के लिए टॉम हार्टली ने कुल 7 विकेट लेकर भारतीय बल्लेबाजों को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया. वहीं ओली पोप की 196 रनों की पारी के बदौलत टीम ने भारत को 231 रनों का लक्ष्य दिया था. हालांकि टीम इंडिया इस लक्ष्य का पीछा करते हुए 202 रनों पर ही सिमट गई. ओली पोप और टॉम हार्टली ने हैदराबाद टेस्ट में बाजी को पूरी तरह पलट दिया. टीम इंडिया के लिए कप्तान रोहित शर्मा ने सबसे बड़ी 39 रनों की पारी खेली. 

IND vs ENG 1st Test Day 4 Highlights:

टीम इंडिया ने गंवाया मुकाबला

टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ हैदराबाद टेस्ट मैच को 28 रन से गंवा दिया है. इंग्लैंड की ओर से टॉम हार्टली और ओली पोप ने शानदार प्रदर्शन किया है. मेहमान टीम ने पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है. टीम हार्टली के आगे टीम इंडिया का बल्लेबाज क्रम पूरी तरह बेबस दिखाई दिया.

आर अश्विन भी हुए आउट

आर अश्विन भी छक्का मारने की कोशिश में स्टंपिंग आउट हो गए हैं. टीम इंडिया ने अपना 9वां विकेट भी खो दिया है. सिराज और बुमराह अब क्रीज पर मौदूज है. इंग्लैंड को जीत के लिए सिर्फ एक विकेट की जरूरत है. जबकि भारत को 43 रनों की दरकार है.

टॉम हार्टली ने खेला पंजा

इंग्लिश स्टार स्पिनर टॉम हार्टली ने भारत के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में 5 विकेट झटके हैं. अपनी घातक गेंदबाजी से भारत को एक बार फिर बैकफुट पर भेज दिया है. टीम इंडिया ने भरत के रूप में अपना 8वां विकेट भी गवा दिया है. अश्विन और भरत के बीच एक अर्धशतकीय साझेदारी निभाई थी. 

अश्विन-भारत ने जगाई भारत की उम्मीदें

आर अश्विन और केएस भारत के बीच अर्धशतकीय साझेदारी हो गई है. दोनों ने मिलकर 124 गेंदों  अब तक नाबाद 54 रनों की साझेदारी कर ली है. वहीं अश्विन-भरत ने एक बार फिर भारत की उम्मीदें जगा दी है. टीम इंडिया का स्कोर 61 ओवर के बाद 173 पर 7.

150 के पार पहुंचा भारत का स्कोर

 टीम इंडिया ने 57 ओवर तक 153 रन बना लिए हैं. वहीं टीम को जीत के लिए 78 रनों की जरूरत है. हालांकि चौथे दिन का खेल अब खत्म होने वाला है. इंग्लैंड खेल के अंत तक एक और विकेट लेना चाहेगी. वहीं अश्विन और भरत ने क्रीज पर जम गए हैं और दोनों कोशिश कर रहे हैं कि वो आज अपना विकेट ना दे और पांचवे दिन तक खेल को ले जाएं. 

भारत को जीत के लिए चाहिए 87 रन

टीम इंडिया अपने 7 विकेट गवा दिए हैं. उसके बाद आर अश्विन और केएस भरत ने क्रीज पर अपने पैर जमा लिए हैं. अश्विन 15 और भरत 9 रनों के स्कोर पर खेल रहे हैं. टीम इंडिया का स्कोर 56 ओवर के बाद 144 पर 7.

भारत को लगा तगड़ा झटका

टीम इंडिया को जैक लीच ने एक तगड़ा झटका दिया है. भारत ने अपना सातवां विकेट श्रेयस अय्यर के रूप में मेहज 119 रनों पर गवा दिया है. इंग्लिश गेंदबाजों ने काफी शानदार प्रदर्शन करते हुए टीम इंडिया को बैकफुट पर भेज दिया है. मेजबना टीम को जीत के लिए 111 रनों की जरूरत है. जबकि इंग्लैंड को जीत के लिए सिर्फ 3 विकेट चाहिए. टीम इंडिया का स्कोर 21 ओवर के बाद 7 पर 120.

जडेजा हुए रन आउट

रविंद्र जडेजा अपनी ही गलती से विकेट गंवा बैठे हैं. मिडऑन पर हल्के हाथ से खेलकर सिंगल चुराना चाहते थे. बेन स्टोक्स ने डाइव लगाकर गेंद को पकड़ा और गिरते-पड़ते नॉन स्ट्राइकर एंड पर डारेक्ट हिट मार दिया. जडेजा काफी पीछे रहे थे. 199 रन पर भारत को छठा झटका लग गया है.

भारत की आधी टीम पवेलियन वापस

जो रूट ने भारत को बड़ा झटका दे दिया. केएल राहुल विकेट के सामने पाए गए हैं. अंपायर ने उन्हें LBW आउट दे दिया है. राहुल ने रिव्यू की मांग की, लेकिन नहीं बच पाए. भारत ने राहुल के विकेट के साथ रिव्यू भी गंवाया. 107 रन के स्कोर पर आधी भारतीय टीम पवेलियन वापस चली गई है.

अक्षर हुए आउट

टी ब्रेक के बाद पहले ही ओवर में भारत ने अक्षर पटेल का विकेट गंवा दिया है. टॉम हार्टली ने उन्हें अपनी ही गेंद पर लपका. श्रेयस अय्यर बल्लेबाजी करने आए हैं.

टी ब्रेक तक भारत का स्कोर 95/3

एक के बाद एक तीन झटके लगने के बाद भारतीय टीम संकट में आ गई थी. इसके बाद रणनीति में बदलाव करते हुए अक्षर पटेल को ऊपर भेजा गया. यह रणनीति अब तक कारगर साबित हुई है. अक्षर और केएल राहुल ने टी ब्रेक तक भारत को कोई और नुकसान नहीं होने दिया. दोनों के बीच 32 रनों की साझेदारी हो चुकी है. भारत को जीत के लिए 136 रनों की जरूरत है. 

टॉम हार्टली ने भारत के शीर्ष क्रम को बिखेरा

टॉम हार्टली ने भारत को तीसरा झटका दे दिया है. रोहित शर्मा को उन्होंने LBW आउट किया. भारतीय कप्तान ने रिव्यू की मांग की, लेकिन नहीं बच पाए. वह 39 रन बनाकर पवेलियन लौटे. अब तक गिरे तीनों विकेट हार्टली ने ही लिए हैं. इंग्लैंड के स्पिनरों को काउंटर करने के लिए अक्षर पटेल को प्रमोट कर ऊपर बल्लेबाजी करने के लिए भेजा गया है. भारत को जीत के लिए 168 रनों की जरूरत है.

42 के स्कोर पर भारत को लगे दो झटके

टॉम हार्टली ने तीन गेंदों के अंदर दो विकेट लेकर भारत को बैकफुट पर धकेल दिया है. इस बाएं हाथ के स्पिनर ने पहले यशस्वी जायसवाल को आउट किया और फिर दो गेंद बाद ही शुभमन गिल को भी चलता कर दिया है. दोनों खिलाड़ियों को आउट करने में ओली पोप का भी अहम योगदान रहा. पोप ने जायसवाल का जहां शॉर्ट लेग पर कैच लपका, वहीं गिल का कैच उन्होंने सिली प्वाइंट पर लिया. दोनों ही कैच काफी मुश्किल थे. एक समय जहां भारतीय टीम बगैर किसी नुकसान के 42 रन पर थी, अब वही स्कोरबोर्ड 42/2 हो गया है. जायसवाल ने 15 रन बनाए. गिल अपना खाता भी नहीं खोल सके.

यह भी पढ़ें: ओली पोप ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी, एलिस्टेयर कुक को पछाड़ा

भारत के सामने कठिन टारगेट

इंग्लैंड ने दूसरी पारी में बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए भारत को 231 रन का टारेगट दिया है. चौथी पारी में इतने रन बनाना टीम इंडिया के लिए कहीं से भी आसान नहीं रहने वाला है. पूरा दारोमदार दोनों ओपनरों कप्तान रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल पर होगा. अगर वे अच्छी शुरुआत देने में कामयाब रहते हैं, तो भारत मुकाबले को अपने नाम कर सकता है.

दोहरा शतक से चूके ओली पोप

खूंटा गाड़कर खेल रहे ओली पोप सिर्फ 4 रन से दोहरा शतक से चूक गए. वह 196 रन बनाकर आखिरी विकेट के रूप में आउट हुए. उन्हें जसप्रीत बुमराह ने क्लीन बोल्ड कर दिया. सामने से लगातार दो विकेट गिरने के बाद उन्होंने रिवर्स स्कूप शॉट खेलने का प्रयास किया और टेस्ट क्रिकेट में अपनी दूसरी डबल सेंचुरी मिस कर दी.

420 पर सिमटी इंग्लैंड की पारी

रिवर्स स्कूप लगाने के प्रयास में ओली पोप क्लीन बोल्ड हो गए हैं. इसी के साथ इंग्लैंड की पारी 420 रन पर सिमट गई है. जसप्रीत बुमराह ने ऑफ कटर पर पोप का ऑफ स्टंप उखाड़ फेंका. इंग्लैंड ने भारत के सामने 231 रन का लक्ष्य रखा है. पोप अपने दोहरे शतक से सिर्फ 4 रन से चूक गए. इंग्लैंड ने अपने आखिरी तीन विकेट सिर्फ 1 रन जोड़कर गंवाए.

अश्विन ने इंग्लैंड को आठवां झटका दिया

टॉम हार्टली को अश्विन ने क्लीन बोल्ड कर दिया है. इंग्लैंड के इस बाएं के स्पिनर ने बहुमूल्य 34 रन बनाए. 419 रन के स्कोर पर इंग्लैंड को आठवां झटका लगा. मेहमान टीम के पास 229 रन की बढ़त हो गई है.

ओली पोप का कैच छूटा

ओली पोप को दूसरा जीवनदान मिल गया है. 186 रन के निजी स्कोर पर उनका स्लिप में केएल राहुल ने कैच टपका दिया. इससे पहले 110 रन पर भी पोप का कैच छूटा था. उस सयम अक्षर पटेल कैच लपकने में असफल रहे थे.

नई गेंद ली गई

भारत ने 89वें ओवर में दूसरी नई गेंद ली है. आपको बता दें कि 80 ओवर के खेल के बाद दूसरी नई गेंद उपलब्ध हो जाती है. दोनों छोर से स्पिनर्स डाल रहे हैं. ओली पोप दोहरे शतक की ओर अग्रसर हैं. वह 176 रन बनाकर खेल रहे हैं. इंग्लैंड की बढ़त 190 तक पहुंच गई है.

बुमराह ने तोड़ी पोप-रेहान की साझेदारी

जसप्रीत बुमराह ने ओली पोप और रेहान अहमद की साझेदारी को तोड़ दी है. उन्होंने रेहान अहमद को विकेट के पीछे लपकवाया. सातवें विकेट के लिए पोप-रेहान के बीच 64 रनों की साझेदारी हुई. इंग्लैंड का स्कोर 339/7 है. उनके पास 150 रनों की बढ़त हो गई है. ओली पोप 157 रन बनाकर खेल रहे हैं.

चौथे दिन का खेल शुरू

ओली पोप और रेहान अहमद की जोड़ी क्रीज पर आ चुकी है. रविंद्र जडेजा दिन का पहला ओवर डाल रहे हैं. पोप अपने 150 से सिर्फ 2 रन दूर हैं. उन्हें रेहान अहमद का अब तक बढ़िया साथ मिला है. आपको बता दें कि युवा लेग स्पिनर रेहान फर्स्ट क्लास क्रिकेट में शतक लगा चुके हैं.

ओली पोप को जल्दी आउट करना चाहेगी टीम इंडिया

26 वर्षीय ओली पोप ने अपने टेस्ट करियर का पांचवां शतक जड़कर हैदराबाद टेस्ट में इंग्लैंड की मजबूत वापसी करवाई है. वह लेग स्पिनर रेहान अहमद के साथ सातवें विकेट के लिए 41 रनों की साझेदारी कर चुके हैं. मेहमान टीम की बढ़त 126 रनों की हो गई है. भारत को चौथी पारी में बल्लेबाजी करनी है. ऐसे में रोहित शर्मा एंड ब्रिगेड इंग्लैंड की बढ़त को ज्यादा बड़ा नहीं होने देना चाहेगी.

तीसरे दिन का खेल हुआ खत्म

भारत और इंग्लैंड के बीच पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन का खेल खत्म हो गया है. खेल के अंत तक इंग्लैंड ने 126 रनों की बढ़त बना ली है. इसके अलावा ओली पोप नाबाद 148 रनों पर नाबाद लौटे हैं और उनके साथ रेहान अहमद 16 रनों पर नाबाद रहे हैं. वहीं टीम भारत को 200 से अधिक लक्ष्य देने की कोशिश करने वाली है. हालांकि टीम के लिए चौथे दिन के खेल में ऐसा करना आसान नहीं होगा. 

अक्षर पटेल ने दिलाई सफलता

टीम इंडिया को 67 ओवर में अक्षर पटेल ने बेन फोक्स के रूप में भारत को छठी सफलता दिलाई है. बेन फोक्स 34 रन बनाकर क्लीन बोल्ड हो गए हैं. इसके अलावा इंग्लिश टीम ने 86 रनों की बढ़त बना ली है. इंग्लैंड टीम का 67 ओवर के बाद स्कोर 6 विकेट के नुकसान पर 275.

ओली पोप ने जड़ा शतक

इंग्लैंड के उप कप्तान ओली पोप ने हैदराबाद में यादगार शतक ठोक दिया है. पोप ने जडेजा की गेंद को मिडविकेट की दिशा में गैप में खेलकर तीन रन लिए और अपने टेस्ट करियर का पांचवां शतक पूरा किया. जिस विकेट पर गेंदबाज हावी हैं वहां पोप का यह शतक लंबे समय तक याद रखा जाएगा. इंग्लैंड ने 5 खोकर 245 रन बना लिए हैं. उनके पास 55 रनों की बढ़त हो गई है.

ओली पोप और बेन फोक्स ने पारी की हार को टाला

तीसरे सेशन में ओली पोप और बेन फोक्स ने संभलकर खेलते हुए इंग्लैंड को दूसरी पारी में बढ़त दिला दी है. जिसका मतलब है कि भारत को चौथी पारी में बल्लेबाजी करनी होगी. तीसरे सेशन में रोहित एंड कंपनी विकेट की तलाश में जुटी हुई है.

टी ब्रेक तक इंग्लैंड का स्कोर 172/5

टी ब्रेक तक इंग्लैंड ने 5 विकेट खोकर 172 रन बना लिए हैं. तीसरे दिन के दूसरे सेशन में उन्होंने 83 रन बनाए और 4 विकेट गंवाए. इस टेस्ट मैच का एक और सेशन भारत के नाम रहा. ओली पोप अर्धशतक बनाकर नाबाद है. पारी की हार टालने के लिए इंग्लैंड को 19 रनों की आवश्यक्ता है.

अश्विन ने स्टोक्स का डंडा उड़ाया

आर अश्विन ने इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स को एक खूबसूरत गेंद पर क्लीन बोल्ड कर दिया है. सीधी लाइन खेलने गए स्टोक्स और गेंद पूरी तरह से चकमा खा गए. वह टेस्ट क्रिकेट में 12वीं बार अश्विन का शिकार बने. इंग्लैंड की आधी टीम पवेलियन लौट गई है. अभी भी वे भारत की बढ़त से 27 रन पीछे हैं.

ओली पोप का अर्धशतक

पहली पारी में फ्लॉप रहे ओली पोप ने अर्धशतक ठोक दिया है. सिर्फ 54 गेंदों में वह इस मुकाम तक पहुंचे. इसके पिछले ओवर में रविंद्र जडेजा ने जॉनी बेयरस्टो को पवेलियन भेजा था. इंग्लैंड का स्कोर 4 विकेट के नुकसान पर 149 रन है. वे भारत की बढ़त से अभी भी 41 रन पीछे हैं.

बुमराह की आग उगलती गेंदबाजी के आगे ढेर हुए जो रूट

जसप्रीत बुमराह ने हैदराबाद की स्पिनरों की मददगार पिच पर सनसनी मचा दी है. डकेट को आउट करने के बाद उन्होंने इंग्लैंड के मेन बल्लेबाज जो रूट को भी पवेलियन भेज दिया है. रूट LBW आउट हुए. उन्होंने रिव्यू की मांग की, लेकिन नहीं बच पाए. इंग्लैंड को 117 रन पर तीसरा झटका लगा. अब बल्लेबाजी करने जॉनी बेयरस्टो आए हैं.

जसप्रीत बुमराह ने बेन डकेट का ऑफ स्टंप उखाड़ा

भारत को दूसरी सफलता मिल गई है. जसप्रीत बुमराह ने सेट बल्लेबाज बेन डकेट का ऑफ स्टंंप उखाड़ दिया. इंग्लैंड को 113 रन पर दूसरा झटका लगा. इसके पिछले ओवर में बुमराह ने डकेट को लगभग LBW आउट कर दिया था, लेकिन अंपायर ने अपनी उंगली खड़ी नहीं की और ना ही भारत ने रिव्यू की मांग की थी. कप्तान रोहित शर्मा ने विकेटकीपर केएस भरत से बात की, पर ऐसा लगा कि उन्होंने रिव्यू नहीं लेने की सलाह दी. रिप्ले में दिखा कि अगर भारत रिव्यू लेता तो डकेट आउट थे.

पोप और डकेट के बीच हुई अर्धशतकीय साझेदारी

इंग्लैंड ने दूसरी पारी में मजबूत वापसी की है. बेन डकेट और ओली पोप के बीच दूसरे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी पूरी हो चुकी है. दोनों बल्लेबाज लगातार रिवर्स स्वीप कर रहे हैं, जिससे भारतीय स्पिनर्स हल्के दबाव में नजर आ रहे हैं. भारत को विकेट की तलाश है. 16 ओवर की समाप्ति पर इंग्लैंड का स्कोर 94/1 है.

लंच तक इंग्लैंड का स्कोर 89/1

तीसरे दिन के पहले सेशन में भारत के आखिरी तीन विकेट जल्दी निकालने के बाद इंग्लैंड ने लंच तक एक विकेट के नुकसान पर 89 रन बना लिए हैं. बेन डकेट 38 और ओली पोल 16 रन बनाकर नाबाद हैं. भारत को पहली सफलता आर अश्विन ने दिलाई. उन्होंने जैक क्रॉली को कप्तान रोहित शर्मा के हाथों लपकवाया. इंग्लैंड की टीम भारत की बढ़त से 101 रन पीछे है.

अश्विन ने इंग्लैंड को दिया पहला झटका

आर अश्विन ने इंग्लैंड को पहला झटका दे दिया है. राउंड द विकेट से डाल रहे भारतीय ऑफ स्पिनर को जैक क्रॉली डिफेंड करने गए और गेंद उनके बल्ले का किनारा लेकर स्लिप में कप्तान रोहित शर्मा के हाथों में चली गई. 31 रन के स्कोर पर इंग्लैंड की सलामी जोड़ी टूटी. अभी भी वे भारत की बढ़त से 159 रन पीछे हैं. 

इंग्लैंड की सजग शुरुआत

इंग्लैंड के ओपनरों ने दूसरी पारी में सजग शुरुआत की है. पहला ओवर मेडन रहा था. दूसरे ओवर में ही भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने अश्विन को गेंद थमा दी. जिसमें इंग्लैंड की पारी का पहला रन आया. मेहमान टीम ने 3 ओवर में बिना किसी नुकसान के 10 रन बना लिए हैं.

कैसे जो रूट ने लगातार गेंदों पर रविंद्र जडेजा और जसप्रीत बुमराह को भेजा पवेलियन, देखें वीडियो

436 पर ऑल आउट हो गई टीम इंडिया

कल के अपने स्कोर में 15 रन जोड़कर भारतीय टीम 436 रन पर ऑल आउट हो गई है. आखिरी के तीन विकेट इसी स्कोर पर गिरे. जो रूट ने लगातार गेंदों पर रविंद्र जडेजा (87) और जसप्रीत बुमराह (0) के विकेट झटके. अक्षर पटेल (44) आखिरी विकेट के रूप में रेहान अहमद की गेंद पर क्लीन बोल्ड हुए. भारत के पास 190 रनों की बढ़त है. कुछ ही देर में इंग्लैंड की पारी शुरू होगी.

भारत के लिए तीन बल्लेबाजों ने अर्धशतक ठोके. जडेजा से पहले यशस्वी जायसवाल और केएल राहुल ने क्रमश: 80 और 86 रनों की पारियां खेली. इंग्लैंड के लिए रूट सबसे सफल गेंदबाज रहे. उन्होंने 4 विकेट झटके. जैक लीच और रेहान अहमद को दो-दो सफलताएं मिली. 

शतक से चूके जडेजा

रविंद्र जडेजा अपने चौथे टेस्ट शतक से 13 रन से चूक गए हैं. वह कल के अपने स्कोर में 6 रन जोड़कर रूट का शिकार हो गए. जडेजा LBW आउट हुए. उन्होंने रिव्यू की मांग की थी, लेकिन नहीं बच पाए. अगली ही गेंद पर जसप्रीत बुमराह भी क्लीन बोल्ड हो गए हैं. मोहम्मद सिराज ने रूट को हैट्रिक लेने से रोका. भारत का स्कोर 436/9 हो गया है.

तीसरे दिन का खेल शुरू, जडेजा के शतक का इंतजार

रविंद्र जडेजा और अक्षर पटेल क्रीज पर आ गए हैं. दिन की शुरुआत तेज गेंदबाज मार्क वुड कर रहे हैं. जडेजा पहली गेंद का सामना करेंगे. फैंस को उनके शतक का इंतजार है. अक्षर भी पचासा ठोक सकते हैं. भारत कम से कम ये पूरा सेशन बल्लेबाजी करना चाहेगा. 

क्या शतक पूरा कर पाएंगे रविंद्र जडेजा?

तीसरे दिन का जब खेल शुरू होगा तब सबकी नजरें रविंद्र जडेजा पर होंगी. 35 वर्षीय यह खब्बू बल्लेबाज अपने चौथे टेस्ट शतक से सिर्फ 19 रन दूर है. जडेजा के पास अपना शतक पूरा करने का सुनहरा मौका है. उन्हें दूसरे छोर से अक्षर का भी बखूबी साथ मिला है. अगर जडेजा 100 रन के आंकड़े के छू लेते हैं, तो इंग्लैंड के खिलाफ ये उनकी दूसरी टेस्ट सेंचुरी होगी. इससे पहले 2022 में उन्होंने बर्मिंघम में 104 रनों की पारी खेली थी.

यह भी पढ़ें: हैदराबाद टेस्ट में इंग्लैंड की मुश्किलें बढ़ीं, मेन गेंदबाज के घुटने में लगी चोट

अक्षर पटेल ने कुछ इस प्रकार से दूसरे दिन की आखिरी तीन गेंदों को सीमा रेखा के बाहर भेजा था

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement