Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IND vs ENG 1st Test: हैदराबाद टेस्ट के पहले दिन का खेल खत्म, गेंदबाजों के बाद गरजे यशस्वी जायसवाल

IND vs ENG 1st Test Update: भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला हैदराबाद में खेला जा रहा है. पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने एक विकेट गंवाकर 119 रन बना लिए हैं.

Latest News
IND vs ENG 1st Test: हैदराबाद टेस्ट के पहले दिन का खेल खत्म, गेंदबाजों के बाद गरजे यशस्वी जायसवाल

IND vs ENG, Hyderabad Test, Yashasvi Jaiswal

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत और इंग्लैंड बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज की शुरुआत आज से हैदराबाद में हुई. इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और 246 रन पर ढेर हो गई. भारत के लिए रविंचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा ने 3-3 विकेट हासिल किए. पहले दिन का खेल समाप्त होने तक भारत ने 119 रन बना लिए हैं और यशस्वी जायसवाल के साथ शुभमन गिल क्रिज पर हैं. भारतीय टीम अभी भी इंग्लैंड की पारी पारी के स्कोर से 127 रन पीछे हैं. रोहित शर्मा के रूप में भारत को एकमात्र झटका लगा है. वह 24 रन बनाकर जैक लीच का शिकार हुए. 

IND vs ENG Live Updates:

पहले दिन का खेल खत्म, भारत 127 रन पीछे

हैदराबाद टेस्ट में पहले दिन का खेल खत्म हो चुका है. भारत ने 119 रन बना लिए हैं और उनका सिर्फ एक विकेट ही गिरा है. यशस्वी जायसवाल 76 और शुभमन गिल 14 रन बनाकर क्रीज पर हैं. दोनों ने बीच 39 रन की साझेदारी हुई है. 

रोहित शर्मा 24 रन बनाकर आउट

भारतीय टीम ने 80 के स्कोर पर अपना पहला विकेट गंवाया है. टीम के कप्तान रोहित शर्मा 24 रन बनाकर आउट हुए हैं. दोनों ने टीम इंडिया को तेज शुरुआत दी थी और 12 ओवर में ही टीम को 80 रन तक पहुंचा दिया. रोहित शर्मा को जैक लीच ने बेन स्टोक्स के हाथों कैच कराकर पवेलियन की राह दिखाई. 

जायसवाल का अर्धशतक पूरा

7 चौके और दो बेहतरीन छक्कों की बदौलत यशस्वी जायसवाल ने अपना अर्धशतक पूरा कर लिया है. 12 ओवर में भारत ने बिना विकेट गंवाए 80 रन बना लिए हैं. रोहित शर्मा 24 रन बनाकर नाबाद हैं तो जायसवाल 52 रन बनाकर खेल रहे हैं. 

भारत की आक्रामक शुरुआत

इंग्लैंड को पहले ही दिन 246 रन पर समेटन के बाद भारत ने आक्रामक शुरुआत की है. यशस्वी जायसवाल ने पारी की पहली ही गेंद पर चौका जड़ा. दूसरे ओवर में उन्होंने दो छक्के जड़े. भारत ने पहले 4 ओवर में 35 रन कूट दिए हैं.

246 रन पर सिमटी इंग्लैंड की पारी

भारतीय गेंदबाजों ने इंग्लैंड को 246 रन पर समेट दिया है. आर अश्विन और रविंद्र जडेजा ने तीन-तीन विकेट चटकाए. वहीं अक्षर पटेल और जसप्रीत बुमराह के खाते में दो-दो विकेट गए. कप्तान बेन स्टोक्स ने 70 रन की पारी खेल अपनी टीम को 155/7 के स्कोर से यहां तक पहुंचाया. वह आखिरी विकेट के रूप में बुमराह का शिकार बने. छोटे से ब्रेक के बाद भारत की पारी शुरू होगी.

अश्विन ने झटका दिन का तीसरा विकेट

आर अश्विन ने मार्क वुड को आउट कर भारत को 9वीं सफलता दिला दी है. यह अश्विन का दिन का तीसरा विकेट है. उन्होंने पहले सेशन में दो विकेट चटकाए थे. 

कप्तान बेन स्टोक्स का साहसिक अर्धशतक

इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने हैदराबाद की मुश्किल पिच पर अर्धशतक लगा दिया है. वह रविंद्र जडेजा की गेंद पर छक्का लगाकर इस मुकाम तक पहुंचे. स्टोक्स निचले क्रम के बल्लेबाजों के साथ मिलकर बहुमूल्य रन जोड़ रहे हैं. उन्होंने टॉम हार्टली के साथ आठवें विकेट के लिए 38 और मार्क वुड के साथ 9वें विकेट के लिए 41 रन जोड़कर इंग्लैंड को सम्मानजनक स्थिति में पहुंचा दिया है.

टी ब्रेक तक इंग्लैंड का स्कोर 215/8

हैदराबाद टेस्ट के पहले दिन टी ब्रेक तक इंग्लैंड ने 8 विकेट खोकर 215 रन बना लिए हैं. उन्होंने इस सेशन में 107 रन बनाए. साथ ही 5 विकेट भी खोए. कप्तान बेन स्टोक्स 43 रन बनाकर नाबाद हैं. भारत के लिए इस सेशन में रविंद्र जडेज और अक्षर पटेल ने दो-दो सफलताएं हासिल की. वहीं बुमराह ने एक विकेट लिया.

इंग्लैंड का आठवां विकेट गिरा

अपना टेस्ट डेब्यू कर रहे टॉम हार्ट्ली ने 24 गेंदों में 23 रनों की पारी खेली. वह इंग्लैंड के आठवें विकेट के रूप में आउट हुए. रविंद्र जडेजा ने उन्हें स्टंप आउट करवाया. भारतीय ऑलराउंडर की यह तीसरी सफलता थी.

बुमराह को मिली पहली सफलता

स्पिनरों के दबदबे के बीच जसप्रीत बुमराह ने भी विकेट निकाल लिया है. उन्होंने रेहान अहमद को चलता किया. अब सिर्फ मोहम्मद सिराज का ही विकेट का खाता खाली है.

137 रन पर लगा इंग्लैंड को छठा झटका

विकेटकपर फेन फोक्स के रूप में इंग्लैंड को छठा झटका लग गया है. उन्हें अक्षर पटेल ने विकेट के पीछे केएस भरत के हाथों लपवाया. अब क्रीज पर सिर्फ कप्तान बेन स्टोक्स ही विशेषज्ञ बल्लेबाज के रूप में बचे हैं. वह निचले क्रम के बल्लेबाजों के साथ मिलकर इंग्लैंड को कम से कम 200 के आसपास ले जाना चाहेंगे.

बड़ी मछली रूट का जडेजा ने किया शिकार

रविंद्र जडेजा ने बड़ी मछली जो रूट को अपनी फिरकी के जाल में फंसा लिया है. इंग्लैंड की बल्लेबाजी के रीढ़ रूट स्वीप करने के प्रयास में शॉर्ट फाइन लेग पर बुमराह के कैच दे बैठे. 125 रन के स्कोर पर आधी मेहमान टीम पवेलियन में पहुंच गई है. 

अक्षर पटेल ने बेयरस्टो का ऑफ स्टंप उखाड़ा

रूट और बेयरस्टो के बीच खतरनाक होती साझेदारी को अक्षर पटेल ने तोड़ दिया है. बाएं हाथ के स्पिनर अक्षर ने एक खूबसूरत गेंद पर बेयरस्टो को क्लीन बोल्ड किया. इंग्लैंड को 121 रन पर चौथा झटका लग गया है. अब बल्लेबाजी करने कप्तान बेन स्टोक्स आए हैं.

रूट और बेयरस्टो के बीच हुई अर्धशतकीय साझेदारी

60 रन पर 3 विकेट गंवाकर संघर्ष कर रही इंग्लैंड की पारी को जो रूट और जॉनी बेयरस्टो ने अर्धशतकीय साझेदारी कर ट्रैक पर वापस ला दिया है. लंच के बाद दोनों अपनी पारी को खूबसूरती से आगे बढ़ा रहे हैं. भारतीय गेंदबाज इस साझेदारी को जल्दी तोड़ना चाहेंगे. 

लंच तक इंग्लैंड का स्कोर 108/3

स्पिनरों के खेल में आने के बाद इंग्लैंड ने बेहद कम अंतराल में ही तीन विकेट गंवा दिए थे. हालांकि जो रूट (18*) और जॉनी बेयरस्टो (32*) ने 48 रन की साझेदारी कर लंच तक अपनी टीम को और नुकसान नहीं होने दिया. इंग्लैंड ने पहले सेशन में 108 रन बनाए. अश्विन को दो और जडेजा को एक सफलता मिली.

60 रन पर इंग्लैंड को लगा तीसरा झटका

भारतीय स्पिनरों ने समां बांध दिया है. ऐसा लग रहा है जैसे हर गेंद पर कुछ न कुछ होने वाला है. अश्विन की फुल गेंद को जैक क्रॉली सीधे मिड ऑफ के हाथों में खेल बैठे. मोहम्मद सिराज ने वहां बेहतरीन कैच लपका. इंग्लैंड ने 5 रन के अंतर 3 विकेट गंवा दिए हैं.

जडेजा ने ओली पोप को पवेलियन भेजा

नंबर तीन पर आए ओली पोप को जडेजा ने पवेलियन भेज दिया है. टर्न और बाउंस से बीट हुए पोप और उनके बल्ले का किनारा लेकर गेंद पहली स्लिप में रोहित शर्मा के पास गई. टीम इंडिया कप्तान ने आगे झुकते हुए बेहतरीन कैच लपका. नए बल्लेबाज जो रूट के खिलाफ इसी ओवर की आखिरी गेंद पर रिव्यू लिया गया था, लेकिन वह अंदरूनी किनारे की वजह से बच गए.

अश्विन ने दिलाई पहली सफलता

सरपट भाग रही इंग्लैंड की पारी को आर अश्विन ने पहला झटका दे दिया है. उन्होंने बेन डकेट को LBW आउट किया. इंग्लिश बल्लेबाज ने रिव्यू की मांग की थी, लेकिन नहीं बच पाए. अंपायर्स कॉल की वजह से उन्हें रिव्यू का नुकसान नहीं हुआ. इस विकेट से भारत को बड़ी राहत मिलेगी.

9वें ओवर में ही आए स्पिनर्स

भारतीय तेज गेंदबाजों पर आसानी से बन रहे रनों की वजह से कप्तान रोहित शर्मा को 9वें ओवर में ही स्पिन को लाना पड़ा है. रविंद्र जडेजा पहले बदलाव के तौर पर आए हैं. 8 ओवर की समाप्ति पर इंग्लैंड का स्कोर बिना किसी नुकसान के 41 रन है.

इंग्लैंड की तेज शुरुआत

पहले बैटिंग करते हुए इंग्लैंड के ओपनरों ने तेज शुरुआत की है. जैक क्रॉली और बेन डकेट की जोड़ी ने पहले 4 ओवर में 25 रन जोड़ लिए हैं. भारतीय तेज गेंदबाजों जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज को जोड़ी बेअसर नजर आ रही है. हालांकि बुमराह ने इंग्लिश बल्लेबाजों को थोड़ा परेशान जरूर किया है.

भारतीय टीम अश्विन, जडेजा और अक्षर की तिकड़ी के साथ उतरी

इंग्लैंड की तरह भारत ने भी अपने प्लेइंग-XI में तीन स्पिनरों को शामिल किया है. आर अश्विन, रविंद्र जडेजा और अक्षर पटेल की तिकड़ी अपनी फिरकी पर अंग्रेज बल्लेबाजों को थिरकाती नजर आएगी. केएस भरत विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी संभालेंगे. पहले दो टेस्ट मैचों से कोहली के हटने पर टीम में शामिल किए गए रजत पाटीदार को अपने डेब्यू का और इंतजार करना होगा.

यह भी पढ़ें: भारत के खिलाफ क्यों हारेगी इंग्लैंड की टीम, इस दिग्गज खिलाड़ी ने बता दिया 

इंग्लैंड ने जीता टॉस

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने सिक्का उछाला और बेन स्टोक्स टेल्स मांगा. सिक्का गिरने पर टेल्स ही आया और इंग्लैंड ने पहले बैटिंग करने का फैसला किया है. रोहित ने कहा कि वह भी पहले बैटिंग ही करना चाहते थे.

भारत की प्लेइंग-XI: रोहित शर्मा, यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, रविंद्र जडेजा, केएस भरत, अक्षर पटेल, आर अश्विन, मोहम्मद सिराज और जसप्रीत बुमराह.

इंग्लैंड ने उतारे तीन स्पिनर

इंग्लैंड की टीम पहले टेस्ट मैच में तीन स्पिनरों - रेहान अहमद, टॉम हार्टली और जैक लीच के साथ उतरी है. मार्क वुड उनके प्लेइंग-XI में एकमात्र स्पेशलिस्ट तेज गेंदबाज हैं.

हैदराबाद टेस्ट के लिए इंग्लैंड की प्लेइंग-XI: जैक क्रॉली, बेन डकेट, ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स (कप्तान), बेन फोक्स (विकेटकीपर), रेहान अहमद, मार्क वुड, टॉम हार्टली और जैक लीच.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement