Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IPL 2025: आईपीएल को लेकर BCCI ने जारी किया नया फरमान, राइट टू मैच से रिटेंशन रूल में हुए बदलाव

IPL 2025: आईपीएल 2025 मेगा ऑक्शन से पहले बीसीसीआई ने कई नियमों में बदलाव किए हैं. राइट टू मैच से लेकर रिटेशन तक सभी में बदलवा हुए हैं.

Latest News
IPL 2025: आईपीएल को लेकर BCCI ने जारी किया नया फरमान, राइट टू मैच से रिटेंशन रूल में हुए बदलाव

आईपीएल 2025

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

आईपीएल 2025 मेगा ऑक्शन से पहले बीसीसीआई सचिव जय शाह ने नया फरमान जारी किया है. बीसीसीआई नीलामी से पहले राइट टू मैच कार्ड से लेकर रिटेंशन तक सभी रूल में बदलाव कर दिए हैं. हालांकि पहले एक टीम 4 खिलाड़ी ही रिटेन कर सकती थी और उसमें भी विदेशी और देशी खिलाड़ियों को लेकर संख्या थी. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा और टीम कोई भी खिलाड़ी को रिटेन कर सकती है. वहीं राइट टू मैच कार्ड के तहत खिलाड़ियों पर खूब पैसा बरसेगा. आइए जानते हैं कि बीसीसीआई ने क्या नया फरमान जारी किया है. 

बीसीसीआई ने रिटेंशन में किया बदलाव

आईपीएल 2025 से पहले बीसीसीआई ने रिटेंशन संख्या में इजाफा कर दिया है. इससे पहले सिर्फ 4 खिलाड़ियों को रिटेन किया जा सकता था. लेकिन अब बीसीसीआई ने इसकी संख्या 6 कर दी है. यानी टीमें 6 खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है. रिटेन लिस्ट में 5 कैप्ड खिलाड़ी होंगे, जबकि एक अनकैप्ड खिलाड़ी होगा. वहीं अनकैप्ड प्लेयर की वैल्यू 4 करोड़ तक हो सकती है. इसके अलावा पहला रिटेन खिलाड़ी की कीमत 18 करोड़ हो सकती है. दूसरे रिटेन खिलाड़ी की वैल्यू 14 करोड़ होगी. तीसरे रिटेन खिलाड़ी की वैल्यू 11 करोड़ रुपये होगी. इसी तरह से चौथा 18 और पांचवां 14 करोड़ वैल्यू का होगा. 

राइट टू मैच कार्ड में बदलाव

आपको बता दें कि अगर सभी टीमें अपने 6 खिलाड़ी ऑक्शन से पहले ही रिटेन कर लेती हैं, तो उनके पास राइट टू मैच कार्ड नहीं होगा. अगर टीमें 5 खिलाड़ी रिटेन करती है, तो उनके पास राइट टू मैच कार्ड होगा यानी वो एक खिलाड़ी के ऑक्शन में आने के बाद RTM कार्ड के जरिए ले सकती हैं. टीमें जितने कम खिलाड़ी रिटेन करेगी टीम के पास उतने RTM कार्ड बढ़ जाएंगे. इससे पहले RTM कार्ड में टीमें ऑक्शन में प्लेयर पर लगी सबसे बड़ी बोली से मेल खाने पर राइट टू मैच का इस्तेमाल करती थी. लेकिन अब राइट टू कार्ड का इस्तेमाल पर ऑक्शन में सबसे बड़ी बोली लगाने वाली टीम को भी मौका दिया जाएगा. इस तरह टीम एक बार ओर बोली लगा सकती है और रकम भी बढ़ा सकती है. 

ऐसे में अगर सामने वाली टीम राइट टू मैच का इस्तेमाल करती है, तो खिलाड़ी उनकी टीम में जाएगा. जैसे कि मिचेल स्टार्क को केकेआर रिलीज कर देती है और फिर वो ऑक्शन में आते है और उनपर सीएसके 10 करोड़ की बोली लगाती है. ऐसे में अगर केकेआर स्टार्क को वापस लेना चाहती है, तो उसे 10 करोड़ देने होंगे. लेकिन अगर केकेआर राइट टू मैच कार्ड का इस्तेमाल करती है, तो सीएसके को एक बार और मौका दिया जाएगा और वो अपनी बोली बढ़ा सकती है. इसके बाद भी केकेआर राइट टू मैच का इस्तेमाल करती है तो खिलाड़ी उनको होगा. अगर ऐसा नहीं होता है तो सीएसके स्टार्क को अपने टीम में शामिल कर लेगी.  

टीमों के ऑक्शन पर्स में इजाफा

आईपीएल 2025 मेगा ऑक्शन से पहले टीमों के पर्स में इजाफा हुआ है. दरअसल, इस बार टीमों के पर्स में 115 करोड़ से लेकर 120 करोड़ रुपये तक पर्स मिलेगा. ऐसे में इस बार भी खिलाड़ियों पर पैसो की बरसात होगी. पिछले बार भी करोड़ों रुपये खिलाड़ियों पर लगे थे. इस बार सबी रिकॉर्ड टूटने हुए दिख रहे हैं.  


यह भी पढ़ें- बांग्लादेश के छक्के छुड़ाएगा IPL का तूफानी गेंदबाज, BCCI ने पहली बार टीम में बुलाया


ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement