Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IRE vs IND T20: डबलिन में Jasprit Bumrah ने अपनी यॉर्कर और बाउसंर्स से सबको किया हैरान, इन्हें दिया शानदार वापसी का श्रेय

Ireland vs India T20 2023: जसप्रीत बुमराह ने 11 महीने के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी की और अपनी यॉर्कर और खतरनाक बाउंसर्स के काफी प्रभावित किया.

IRE vs IND T20: डबलिन में Jasprit Bumrah ने अपनी यॉर्कर और बाउसंर्स से सबको किया हैरान, इन्हें दिया शानदार वापस�ी का श्रेय

ire vs ind jasprit-bumrah give dream comeback credit to national cricket academy staffs india beat ireland 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: शुक्रवार को भारत और आयरलैंड के बीच डबलिन में खेला गया मुकाबला बारिश से प्रभावित रहा लेकिन जीत टीम इंडिया को मिल गई. इस मुकाबले में भारतीय टीम के स्टार गेंदबाज वापसी कर रहे थे और भारतीय फैंस के साथ पूरी दुनिया की इस पर नजर थी. उन्होंने पहले ही ओवर में जो किया, उसकी जितनी सराहना की जाए कम है. 11 महीने बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की पिच पर जिस तरह से उन्होंने यॉर्कर्स और बाउंसर्स से बल्लेबाजों को परेशान किया वह देखने लायक था. पहले टी20 मैच में आयरलैंड को डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर दो रन से हराकर तीन मैचों की सीरीज में भारत ने 1-0 की बढत बना ली. अब सीरीज का दूसरा मुकाबला रविवार को इसी मैदान पर खेला जाएगा. 

ये भी पढ़ें: आयरलैंड के 139 रन के जवाब में सिर्फ 47 रन बनाकर जीत गया भारत

बुमराह ने 24 रन देकर दो विकेट लिए. जबकि पहला टी20 मैच खेल रहे प्रसिद्ध कृष्णा ने 32 रन देकर दो विकेट चटकाए. इस मैच में आईपीएल 2023 के पोस्टर बॉय रिंकू सिंह का भी डेब्यू हुआ लेकिन एक भी गेंद खेलने का मौका नहीं मिला. आयरलैंड ने आठवें नंबर के बल्लेबाज बैरी मैकार्थी के नाबाद अर्धशतक की मदद से सात विकेट पर 139 रन बनाये. मैकार्थी ने 33 गेंद में चार चौकों और चार छक्कों की मदद से 51 रन की नाबाद पारी खेली. भारतीय कप्तान बुमराह ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया. आयरलैंड ने 11वें ओवर में छह विकेट 59 रन पर गंवा दिये थे लेकिन इसके बाद कर्टिस कैम्फर और मैकार्थी ने सातवें विकेट के लिये 57 रन की साझेदारी की. 

140 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत के लिए यशस्वी जायसवाल और ऋतुराज गायकवाड़ ने 6.2 ओवर में 46 रन जोड़े. क्रेग यंग ने हालांकि जायसवाल और तिलक वर्मा को पवेलियन भेजर भारत को दो झटके दिए. इसके बाद लगातार हो रही बारिश को देखते हुए अंपायर्स ने मैच को आगे न शुरू करने का फैसला किया. इससे पहले बुमराह ने पहले ओवर में सलामी बल्लेबाज एंड्रयू बालबर्नी को दूसरी ही गेंद पर बोल्ड किया जबकि लॉरकान टकर ने इसी ओवर में विकेट के पीछे संजू सैमसन को कैच थमाया. बुमराह ने 19वां ओवर किफायती डाला और ये बता दिया कि भारत के पास अब डेथ बॉलर्स की कमी नहीं खलेगी. 

ये भी पढ़ें: जॉर्डन में अंतिम पंघल ने लहराया तिरंगा, लगातार दूसरी बार जीता वर्ल्ड चैंपियन का खिताब   

बुमराह टी20 फॉर्मेट में कप्तान के तौर पर प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब जीतने वाले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं. बुमराह से पहले रोहित, कोहली और सुरेश रैना यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं. भारतीय खिलाड़ियों की लिस्ट में कप्तान रहते हुए सबसे अधिक प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब जीतने का रिकॉर्ड रोहित शर्मा के नाम है, जिन्होंने अब तक 5 बार यह कारनामा किया है. कोहली 3 खिताब के साथ दूसरे तो रैना और बुमराह 1-1 खिताब जीतने वाले खिलाड़ी हैं. 

इन्हें दिया अपनी शानदार वापसी का श्रेय

अपनी धारदार गेंदबाजी के साथ 22 गज की इंटरनेशनल पट्टी पर लौटे बुमराह अपने पहले मैच के बाद काफी खुश नजर आए. उन्होंने मैच के बाद कहा, “मैं वापसी करने पर काफी खुश हूं. मैंने नेशनल क्रिकेट एकेडमी में इतने सारे सेशन किए, ऐसा नहीं लगा कि मेरा बहुत कुछ नुकसान हुआ या या कुछ नया कर रहा हूं. इसका पूरा श्रेय नेशनल क्रिकेट एकेडमी के सभी स्टाफ को जाता है.”

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement