Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

World Athletics Championship 2023: Neeraj Chopra ने एक ही थ्रो में हासिल किया पेरिस ओलंपिक का टिकट, फेंका करियर का चौथा बेस्ट थ्रो

बुडापेस्ट में जारी वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023 में नीरज चोपड़ा ने शानदार प्रदर्शन करते हुए एक ही थ्रो में फाइलन का टिकट हासिल कर लिया है.

World Athletics Championship 2023: Neeraj Chopra ने एक ही थ्रो में हासिल किया पेरिस ओलंपिक का टिकट, फेंका करियर का चौथा बेस्ट थ्रो

neeraj chopra reach in world athletics championship final also qualify for paris olympics 2024 with 4th career

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: बुडापेस्ट में आयोजित वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में भारतीय जैवलिन स्टार नीरज चोपड़ा ने शुक्रवार को फाइनल का टिकट हासिल कर लिया. नीरज चोपड़ा ने यहां विश्व चैम्पियनशिप जैवलिन स्पर्धा में शुक्रवार को पहले ही प्रयास में 88 . 77 मीटर का थ्रो फेंककर फाइनल में प्रवेश किया और इसके साथ ही पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए भी क्वालीफाई कर लिया. टोक्यो ओलंपिक चैम्पियन चोपड़ा ने कैरियर का चौथा बेस्ट थ्रो फेंका. वह क्वालीफिकेशन दौर में ग्रुप ए में थे. पेरिस ओलंपिक का क्वालीफाइंग स्टैंडर्ड 85 . 50 मीटर है. क्वालीफाइंग विंडो एक जुलाई से खुली है. चोपड़ा का सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत थ्रो 89 . 94 मीटर है जो उन्होंने 30 जून 2022 को स्टॉकहोम डायमंड लीग में फेंका था. रविवार को होने वाले फाइनल दौर के लिये ग्रुप ए और बी से टॉप 12 या 83 मीटर से ऊपर थ्रो फेंकने वाले खिलाड़ी क्वालीफाई करेंगे. 

ये भी पढ़ें: Naseem Shah जैसा भारत के पास भी हैं मैच पलटने वाले स्टार, आखिरी ओवर तक नहीं मानते हार

वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप के जैवलिन स्पर्धा में भारत के तीन एथलीट भाग ले रहे हैं. नीरज चोपड़ा के अलावा डीपी मनू और किशोर जेना भी इसमें शामिल हैं. ग्रुप ए में भारत के स्टार जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने पहले ही थ्रो में 88.77 मिटर की दूरी तय की और अगले साल पेरिस में होने वाले ओलंपिक का टिकट भी हासिल कर लिया. पिछले साल नीरज ने चोट के बावजूद शानदार प्रदर्शन किया था और ग्रेनाडा के एंडरसन पिटर्स के बाद दूसरे स्थान पर रहे थे. नीरज भारत के पहले ऐसे एथलीट बने थे, जिन्होंने वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीता था. वह इस टूर्नामेंट में पदक जीतने वाले इतिहास के सिर्फ दूसरे भारतीय और पहले पुरुष खिलाड़ी हैं. 2003 में अंजू बॉबी जॉर्ज ने देश को पहला मेडल दिलाया था. 

नीरज ने लगातार दूसरी बार फाइनल में बनाई जगह

भारतीय एथलेटिक्स स्टार ने पिछले साल भी वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाई थी और रजत पदक जीतकर इतिहास रचा था. 

बुडापेस्ट में आयोजित वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में नीरज चोपड़ा ने पहले ही प्रयास में 88 . 77 मीटर का थ्रो फेंका. नीरज की फॉर्म को देखते हुए कहा जा सकता है कि एशियन गेम्स में भारत का एक पदक को पक्का है. नीरज 2018 गेम्स में भी चैंपियन रहे थे. उनके साथ पाकिस्तान के अरशद नदीम ने दूसरा स्थान हासिल करते हुए पोडियम में जगह बनाई थी. अरशद इस बार भी वर्ल्ड चैंपियनशिप में प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं.वह ग्रुप बी में भारत के जेना किशोर के साथ हैं. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement