Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Paris Olympics 2024: नोवाक जोकोविच ने पेरिस ओलंपिक में जीता गोल्ड, फाइनल में अल्काराज को हराकर रच दिया इतिहास

Novak Djokovic vs Carlos Alcaraz Highlights: दिग्गज टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने पेरिस ओलंपकि में मेंस सिंगल्स के फाइनल में कार्लोस अल्काराज को हराकर गोल्ड मेडल जीत लिया है. इसी के साथ इस सर्बियाई स्टार का अधूरा ख्वाब भी पूरा हो गया है.

Latest News
Paris Olympics 2024: नोवाक जोकोविच ने पेरिस ओलंपिक ��में जीता गोल्ड, फाइनल में अल्काराज को हराकर रच दिया इतिहास

नोवाक जोकोविच ने पहली बार ओलंपिक गोल्ड जीता है.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

दिग्गज टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच का ओलंपिक गोल्ड जीतने का सपना पूरा हो गया है. सर्बियाई स्टार जोकोविच ने पेरिस ओलंपिक 2024 के मेंस सिंगल्स के फाइनल में कार्लोस अल्काराज को हराकर गोल्ड मेडल जीत लिया है. जोकोविच ने रविवार को खेले गए हाई-वोल्टेज फाइनल मुकाबले में अल्काराज को 7-6(3), 7-6(2) से मात दी. 24 ग्रैंड स्लैम जीत चुके जोकोविच ने इसी के साथ 'गोल्डन स्लैम' भी पूरा कर लिया है.


ये भी पढ़ें: भारत पेरिस ओलंपिक के सेमीफाइनल में पहुंचा, पेनल्टी शूटआउट में ग्रेट ब्रिटेन को 4-2 से हराया 


करियर में चारों ग्रैंड स्लैम और ओलंपिक सिंगल्स गोल्ड जीतने को गोल्डन स्लैम कहा जाता है. जोकोविच ऐसा करने वाले पांचवें टेनिस खिलाड़ी बने हैं. उन्होंने इटली के लोरेंजी मुसेटी को हराकर पहली बार ओलंपिक फाइनल में जगह बनाई थी. 

जोकोविच इससे पहले तीन ओलंपिक में सेमीफाइनल से आगे नहीं बढ़ पाए थे. उन्हें 2008 ओलंपिक में राफेल नडाल, 2012 लंदन ओलंपिक में एंडी मरे और 2020 टोक्यो ओलंपिक में अलेक्जेंडर ज्वेरेव ने सेमीफाइनल में हराया था. जोकोविच बीजिंग ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीतने में कामयाब रहे थे.

1988 के बाद गोल्ड जीतने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बने

37 साल के हो चुके जोकोविच ओलंपिक में टेनिस की वापसी के बाद से सिंगल्स का गोल्ड जीतने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी भी बन गए हैं. साथ ही उन्होंने स्पेनिश स्टार अल्काराज से विंबलडन फाइनल में मिली हार का भी बदला ले लिया है. टेनिस ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट विंबलडन 2024 का खिताबी मुकाबला 14 जुलाई को खेला गया था, जिसमें अल्काराज ने जोकोविज को मात दे दी थी.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement