Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

ODI World Cup 2023: जिम्बाब्वे को हराकर श्रीलंका ने वर्ल्ड कप में बनाई जगह, अब इन 3 टीमों में होगी सुपर-10 के लिए भिड़ंत

ODI World Cup 2023 Top 10 Teams: भारत में होने वाले ICC वर्ल्ड कप में कुल 10 टीमें भाग लेंगी. भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका समेत 9 टीमों ने अपनी जगह पक्की कर ली है. वहीं एक टीम क्वालिफायर मैच के जरिए टूर्नामेंट में अपनी जगह बनाएगी.

ODI World Cup 2023: जिम्बाब्वे को हराकर श्रीलंका ने वर्ल्ड कप में बनाई जगह, अब इन 3 टीमों में होगी सुपर-10 के लिए भिड़ंत

Srilanka vs Zimbabwe

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: श्रीलंका ने जिम्बाब्वे (Srilanka vs Zimbabwe) को नौ विकेट से हराकर वर्ल्ड कप 2023 (ODI World Cup 2023) के लिए क्लालीफाई कर लिया है. जिम्बाव्बे ने पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका को 166 रनों का लक्ष्य दिया था. जिसे श्रीलंकाई टीम ने 32.1 ओवर में 1 विकेट गंवाकर आसानी से हासिल कर लिया. इससे पहले श्रीलंका के कप्तान दासुन शनाका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था और जिम्बाब्वे की पूरी टीम को 32.2 ओवर में 165 रनों ही समेट दिया था. इस जीत के बाद इस टूर्नामेंट में 9 टीमों ने अपनी जगह पक्की कर ली है. आखिरी एक जगह के लिए अब तीन टीमें आपस में भिड़ेंगी.

श्रीलंका ने मौजूदा टूर्नामेंट में 200 से अधिक का एक भी स्कोर न देने का अपना क्लीन स्लेट बरकरार रखा. ऑफ स्पिनर थीक्षाना ने 25 रन देकर 4 विकेट लिए, जबकि बाएं हाथ के तेज गेंदबाज दिलशान मदुशंका ने अपने शुरुआती स्पैल में 15 रन देकर 3 विकेट लिए और जिम्बाब्वे को सिर्फ 165 रन पर समेट दिया था. इसके बाद 166 रनों के मामूली लक्ष्य का पीछा करते हुए, निसंका ने 102 गेंदों पर नाबाद 101 रन में 14 चौके लगाए और उन्हें दिमुथ करुणारत्ने (30) और कुसल मेंडिस (नाबाद 25) का कुछ समर्थन मिला. जिससे श्रीलंका को 9 विकेट से जीत मिली.

ये 3 टीमें क्वालिफायर की रेस में
इस जीत के अलावा सुपर सिक्स तालिका में शीर्ष पर अपनी जगह पक्की करने के अलावा, 1996 विश्व कप विजेता श्रीलंका ने यह सुनिश्चित कर लिया है कि वे चरण के अंत में शीर्ष दो टीमों में बने रहेंगे, जिससे उनकी योग्यता पक्की हो गई है. वनडे वर्ल्ड कप 5 अक्टूबर से 19 नवंबर तक भारत में खेला जाएगा. भारत में होने वाले इस ICC वर्ल्ड कप में कुल 10 टीमें भाग लेंगी. अब तक 9 टीमों ने अपनी जगह पक्की कर ली है. वहीं तीन टीमें जिम्बाब्वे, नीदरलैंड और स्कॉटलैंड अब भी रेस में हैं. 

ये भी पढ़ें- UPSC क्लियर करने के बावजूद खेला क्रिकेट, 1999 विश्व कप में सचिन और गांगुली के साथ शेयर किया था ड्रेसिंग रूम

जिम्बाब्वे के लिए अब करो मरो की स्थिति
अगर जिम्बाब्वे ने अपने आखिरी मैच में स्कॉटलैंड को हरा दिया तो वो वर्ल्ड कप में क्लालिफाई कर जाएगी. नहीं तो नेट-रनरेट में उसका मामला फंस जाएगा. क्योंकि जिंबाब्वे के चार मैच में 6 अंक है. जबकि स्कॉटलैंड तीन मैच में 4 अंक हैं. अपने अंतिम मैच में स्कॉटलैंड के खिलाफ हार जिंबाब्वे को टूर्नामेंट से बाहर कर सकती है.  स्कॉटलैंड का नेट रन रेट 0.188 है और उसे मंगलवार को जिंबाब्वे के खिलाफ अपने अगले मैच में हर हाल में जीत दर्ज करनी होगी.

नीदरलैंड के तीन मैच में दो अंक हैं और विश्व कप में जगह बनाने के लिए उसे ओमान और स्कॉटलैंड के खिलाफ अपने बाकी बचे दो मैच में बड़ी जीत दर्ज करनी होगी. श्रीलंका से मिली हार के बाद दूसरे स्थान के लिए जिंबाब्वे  का मुकाबला अब नीदरलैंड और स्कॉटलैंड से होगा. इन तीन टीम के बीच नीदरलैंड का नेट रन रेट (माइनस 0.560) सबसे कम है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement