Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Paris Olympics 2024: पिछले बार हुई पिस्टल खराब इस बार रच दिया इतिहास, मेडल जीतने वाली कौन हैं Manu Bhaker

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत ने इतिहास रच दिया है. पिछले 12 साल का इंतजार खत्म हो चुका है. मनु भाकर ने शूटिंग में भारत को पहला ब्रॉन्ज मेडल जीत लिया है. आइये जानते है मनु भाकर की कहानी

Latest News
Paris Olympics 2024: पिछले बार हुई पिस्टल खराब इस बार रच दिया इतिहास, मेडल जीतने वाली कौन हैं Manu Bhaker
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Manu Bhaker: भारत का 12 साल लंबा इंतजार खत्म हो चुका है. पेरिस ओलंपिक 2024 भारत ने पहला मेडल अपने नाम कर लिया है. भारतीय स्टार शूटर मनु भाकर ने ब्रॉन्ज मेडल जीत लिया है. इससे पहले एशियन गेम्‍स 2023 के शूटिंग टीम इवेंट में मनु भाकर ने ईशान सिंह और रिदम सांगवान के साथ गोल्ड अपने नाम किया था. 

पेरिस ओलंपिक 2024 में पहला मेडल जीताकर भारत को गौरवान्वित करने वाली मनु भाकर की कहानी जितनी संघर्षों से भरी है, उतनी ही दिलचस्‍प भी है. जहां ओलंपिक में भारत के लिए पिछले 2 साल शूटिंग के लिहाज से सबसे खराब साबित हुए, वहीं निशानेबाज मनु भाकर ने इस बार इतिहास रच दिया हैं.

21 वर्षीय मनु भाकर का जन्म हरियाणा के झज्जर जिले में हुआ था. मनु भाकर का बचपन से खेलों प्रति खूब लगाव था. अपने स्कूल के समय में वो कई खेलों में भाग लिया करती थी. समय के साथ-साथ इनकी रूचि पिस्टल शूटिंग की तरफ बढ़ गई. हरियाणा से भारत का नाम रोशन करने वाले कुश्ती पहलवानों और मुक्केबाजों के नाम कई मेडल हैं. अब इसी लिस्ट में मनु भाकर का भी नाम जोड़ लीजिए. 

मनु भाकर ने अपना पहला मेडल जूनियर एशियन चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीता था. इसके बाद नेशनल गेम्स 2017 में उन्होंने अपना जलवा दिखाया. यहां पर मनु भाकर ने हीना सिद्धू जैसी दिग्गज शूटर को हराया और कुल 9 गोल्ड मेडल जीते थे. कभी मनु भाकर को क्रिकेट खेलने का भी शौक हुआ करता था. उन्होंने क्रिकेट सीखने के लिए वीरेंद्र सहवाग की एकेडमी में एडमिशन लिया है. 

साल 2018 में ISSF वर्ल्ड कप में भी मनु भाकर ने धमाकेदार प्रदर्शन किया. यहां मनु ने 10 मीटर एयर पिस्टल और 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड इवेंट में गोल्ड मेडल जीत लिए. 2018 में ही उन्होंने यूथ ओलंपिक में भी 10 मीटर एयर पिस्टल में गोल्ड जीता था. 

इसके बाद 2018 और 2019 में मनु भाकर की जीत का शिलशिला जारी रहा और फिर समय आया कोरोना का. इस समय भारत के साथ पूरे विश्व में लगभग सबकुछ जैसे थम सा गया. 2020 में कोरोना वायरस के कारण पूरी दुनिया पर ब्रेक लग गया. अब समय था टोक्यो ओलंपिक 2022 का, मनु भाकर से पूरे देश को इस बार गोल्ड की उम्मीद थी. 

लेकिन टोक्यो ओलंपिक में भारत के सभी शूटर पूरी तरह से नाकाम रहें. टोक्यो ओलंपिक मनु भाकर के लिए और भी ज्यादा निराशा जनक था. क्योंकि 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में अचानक उनकी पिस्टल खराब हो गई थी. इसका असर उनके प्रदर्शन पर पड़ा और वो फाइनल के लिए क्वालिफाई नहीं कर पाईं.

शूटिंग से पहले मनु कराटे, थांग टा, टांता, स्केटिंग, स्वीमिंग और टेनिस के साथ ही क्रिकेट में भी किस्‍मत आजमा चुकी हैं. मनु भाकर शूटिंग के लिए अभ्यास करते समय गाने सुनना पसंद करती है. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर पाने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

 

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement