Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कौन हैं Vinesh Phogat, जिन्होंने पेरिस ओलंपिक 2024 में रचा इतिहास

Paris Olympics 2024: विनेश फोगाट भारत की पहली रेसलर बन गई हैं, जिन्होंने फाइनल में प्रवेश किया है. सिल्वर मेडल तो उनका पक्का हो गया है. अब गोल्ड जीतने की बारी है.

Latest News
कौन हैं Vinesh Phogat, जिन्होंने पेरिस ओलंपिक 2024 में रचा इतिहास
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

विनेश फोगाट ने पेरिस ओलंपिक (Paris Olympics 2024) में धमाकेदार जीत दर्ज करके इतिहास रच दिया है. फोगाट ने 50 किग्रा फ्रीस्टाइल इवेंट के सेमीफाइनल मुकाबेल में क्यूबा की रेसलर युसनेइलिस गुजमैन (Yusneylys Guzman) को 5-0 से करारी शिकस्त दी. इसी के साथ विनेश फोगाट ने फाइनल में प्रवेश कर लिया है. अब फाइनल में उनका मुकाबला यूएस की सारा हिल्डब्रैंट से 7 अगस्त को होगा.

विनेश फोगाट भारत की पहली रेसलर बन गई हैं, जिन्होंने फाइनल में प्रवेश किया है. सिल्वर मेडल तो उनका पक्का हो गया है. अब गोल्ड जीतने की बारी है. इस ऐतिहासिक जीत के बाद विनेस फोगाट को देशभर से बधाइयां मिल रही हैं.

कौन हैं विनेश फोगाट
25 अगस्त, 1994 को हरियाणा के बलाली गांव में विनेश फोगाट का जन्म हुआ था. वह सबसे प्रसिद्ध कुश्ती फोगाट परिवार से आती हैं. उनके पिता का नाम राजपाल फोगाट था, जो दिग्गज पहलवाल महावीर फोगाट के भाई हैं. विनेश की चचेरी बहन गीता और बबीता बड़ी पहलवान हैं. जिनकी जिंदगी के ऊपर अमिर खान की ब्लॉकबस्टर फिल्म 'दंगल' बन चुकी है.


यह भी पढ़ें- Vinesh Phogat ने सेमीफाइनल जीत मेडल किया पक्का, बजरंग पूनिया ने किया भावुक पोस्ट  


विनेश फोगाट अपने करियर में कई बड़ी उपलब्धियां हासिल की हैं. उन्होंने कॉमनवेल्थ और एशियाई गेम्स में गोल्ड मेडल जीतकर पहली भारतीय पहलवान बनकर इतिहास रचा था. विश्व चैंपियनशिप में 2 ब्राउंज मेडल और एशियाई खेल में एक गोल्ड मेडल अपने नाम किए थे. इसके अलावा उन्होंने 2019 में विश्व चैंपियनशिप में कांस्य और 2021 में एशियन चैंपियन का खिताब जीता था.

2016 के रियो ओलंपिक के दौरान विनेश के क्रूसिएट लिगामेंट (ACL) टूटने से उनके करियर पर खतरा मंडारने लगा था. लेकिन इन सब चुनौतियों से वह बाहर निकलकर बाहर आईं और देश का नाम रोशन किया. 

मेजर ध्यानचंद खेल रत्न अवॉर्ड से सम्मानित
विनेश फोगाट को 2016 में अर्जुन अवॉर्ड और 2020 में मेजर ध्यानचंद खेल रत्न अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था. विनेश ने सोमवीर राठी से 13 दिसंबर 2018 को शादी की थी. दोनों ही एक-दूसरे को 2011 से जानते थे.  विनेश और सोमवीर की सगाई एयरपोर्ट की पार्किंग में हुई थी, जिसने काफी सुर्खियां बटोरी थीं.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement