Twitter
Advertisement
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

भारत में होगा ओलंपिक 2036? पीएम मोदी ने दिलाया भरोसा

इंटरनेशनल ओलंपिक कमिटी (IOC) सेशन के उद्घाटन समारोह में पीएम मोदी ने कहा, 'भारत 2036 में भारत में ओलंपिक आयोजित करने के अपने प्रयासों में कोई कसर नहीं छोड़ेगा. यह 140 करोड़ भारतीयों का सदियों पुराना सपना है.'

भारत में होगा ओलंपिक 2036? पीएम मोदी ने दिलाया भरोसा

PM Modi at IOC session inauguration

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: ओलंपिक 2036 के लिए भारत मेजबानी करने लिए काफी इच्छुक है और इसकी मेजबानी के लिए अपनी दावेदारी भी पेश करने के लिए तैयार है. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते शनिवार को इसकी पुष्टि की है. पीएम मोदी ने मुंबई में 14 अक्टूबर को इंटरनेशनल ओलंपिक कमिटी (IOC) के 141वें सत्र के उद्घाटन के दौरान इसकी घोषणा की. भारत को ओलंपिक की मेजबानी मिलती है तो भारत ऐसा करने वाला एशिया का चौथा देश भी बन जाएगा. भारत में आईओसी का आयोजन 40 साल के काफी लंबे समय के बाद हुआ है. इससे पहले आईओसी का आयोजन साल 1983 में नई दिल्ली में हुआ था. 

यह भी पढ़ें: 128 साल बाद ओलंपिक में खेला जाएगा क्रिकेट, IOC ने किया कन्फर्म

आईओसी सत्र में यह बोले पीएम मोदी

IOC  के 141वें सत्र के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "भारत ओलंपिक 2036 की मेजबानी हासिल करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेगा. इसका आयोजन भारत में होना 140 करोड़ भारतीयों का सपना है और हम IOC के समर्थन से इस सपने को पूरा करना चाहते हैं." इसके अलावा मोदी ने IOC सत्र में यूथ ओलंपिक 2029 की मेजबानी की भी इच्छा जाहिर की है. मोदी ने आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 में पाकिस्तान के खिलाफ भारत की जीत को लेकर कहा कि "मैं भारतीय टीम और हर एक भारतीयों को इस ऐतिहासिक जीत की बधाई देता हूं." 

यूथ ओलंपिक 2029 की मेजबानी भी भारत की इच्छा 

प्रधानमंत्री ने नरेंद्र मोदी ने यूथ ओलंपिक 2029 को लेकर कहा, "भारत ने यूथ ओलंपिक 2029 की मेजबानी के लिए भी इच्छा जाहिर की. मुझे पूरा यकीन है कि भारत को IOC से लगातार पूरा समर्थन मिलेगा." इसके अलावा IOC के अक्ष्यक्ष थॉमस बाक ने सत्र के दौरान कहा, "भारत एक प्रेरणादायक स्थान के रूप में है और साथ ही देश का एक शानदार इतिहास रहा है. भारत ने वर्तमान को भविष्य के साथ आत्मविश्वास के साथ जोड़ा है."

उन्होंने आगे कहा, "देश में बढ़ती ओलंपिक भावना का एक और उदाहरण एशियन गेम्स में एथलीटों का उत्कृष्ट प्रदर्शन है, उन्हें रिकॉर्ड तोड़ पदक जीतने के लिए बधाई। एशियन गेम्स में ऐतिहासिक पदक संख्या के बाद भारत में पूरे ओलंपिक समुदाय को गर्व हुआ होगा."

128 साल बाद ओलंपिक 2028 में खेला जाएगा क्रिकेट

IOC ने शुक्रवार, 13 अक्टूबर को ओलंपिक में क्रिकेट के शामिल करने की पेशकश की मंजूरी दे दी है, जो अमेरिका के लॉस एंजिल्स में आयोजित होगा. ओलंपिक में लगभग 128 साल बाद क्रिकेट खेला जाएगा. हालांकि इसकी अधिकारिक घोषणा 16 अक्टूबर को होनी है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement