Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

SL vs AFG: 37 ओवर में ही अफगानिस्तान ने ठोके 289 रन, एक बड़ी गलती ने टूर्नामेंट से किया बाहर

Sri Lanka vs Afghanistan ODI Highlights: श्रीलंका के 292 रन के लक्ष्य के जवाब में अफगानिस्तान की टीम 37.4 ओवर में 289 रन पर ऑलआउट हो गई.

SL vs AFG: 37 ओवर में ही अफगानिस्तान ने ठोके 289 रन, एक बड़ी गलती ने टूर्नामेंट से किया बाहर

sl vs afg asia cup 2023 highlights sri lanka beat afghanistan to qualify for super 4 mohammad nabi gulbadin

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: लाहौर में एशिया कप 2023 का अब तक का सबसे रोमांचक मुकाबला खेला गया. अफगानिस्तान को जीत के साथ सुपर 4 में पहुंचने के लिए आखिरी 13 गेंदों में 27 रन की जरूरत थी. वहां से अफगानिस्तान के पुछल्ले बल्लेबाजों ने टीम को 289 तक पहुंचा दिया. 37.1 ओवर में टीम को 292 रन बनाने थे और अफगानिस्तान ने 37 ओवर के समाप्ती के बाद 289 रन बना लिए थे. इसके बाद 38वें ओवर की पहली तीन गेंदों पर अगर अफगानिस्तान 295 के स्कोर को छू लेती तो वह सुपर फोर में पहुंच जाती लेकिन बल्लेबाजों को इसकी जानकारी न अंपायर्स ने दी और न ही टीम के खिलाड़ियों ने दी. आलम ये रहा कि ओवर की पहली तीन गेंदों को डिफेंड करने के बाद चौथी गेंद पर फारुकी LBW हो गए और अफगानिस्तान हारकर टूर्नामेंट से भी बाहर हो गई. 

ये भी पढ़ें: वनडे वर्ल्डकप के लिए टीम का ऐलान होते ही इस दिग्गज ने कर दी रिटायरमेंट की घोषणा

श्रीलंका ने मंगलवार को एशिया कप के अंतिम ग्रुप मैच में अफगानिस्तान पर दो रन की रोमांचक जीत से ‘सुपर फोर’ के लिए क्वालीफाई किया. श्रीलंका ने ग्रुप के अपने दोनों मैच जीते जिससे उसके चार अंक रहे. श्रीलंका ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए विकेटकीपर बल्लेबाज कुसल मेंडिस की 92 रन की पारी की बदौलत आठ विकेट पर 291 रन बनाए. अफगानिस्तान को ग्रुप बी में सुपर फोर के लिए क्वालीफाई करने के लिए यह लक्ष्य 37.1 ओवर में पूरा करना था लेकिन अफगानिस्तान मोहम्मद नबी की छह चौके और पांच छक्के जड़ित 65 रन की तू्फानी पारी और खिलाड़ियों के अंत तक पूरा जोर लगाने के बावजूद 37.4 ओवर में 289 रन बनाकर ऑलआउट हो गई. 

रोमांकच मुकाबले में अफगानिस्तान को मिली हार

अफगानिस्तान ने 37 ओवर में नौ विकेट पर 289 रन बना लिये थे और वह लक्ष्य से तीन रन से दूर थी. लेकिन 38वें ओवर में धनंजय डिसिल्वा की पहली गेंद पर 9वां विकेट गंवा दिया. दो गेंद बाद अंतिम विकेट गिरने से उनकी पारी खत्म हुई. श्रीलंका के लिए कासुन रजिथा ने 79 रन देकर चार विकेट झटके जबकि दुनिथ वेलालागे और डिसिल्वा ने दो दो विकेट हासिल किए. श्रीलंका ने नौ ओवर तक 50 रन पर अफगानिस्तान के तीन खिलाड़ियों के विकेट झटक लिए थे. इसमें रजिथा ने दोनों सलामी बल्लेबाजों के विकेट झटके. फिर रहमत शाह और कप्तान हशमतुल्लाह शाहिदी ने टीम को 18वें ओवर तक कोई झटका नहीं लगने दिया और मिलकर चौथे विकेट के लिए 71 रन की साझेदारी निभाई. रजीता ने इस भागीदारी को तोड़ते हुए रहमत को आउट कर अपना तीसरा विकेट झटका और अफगानिस्तान ने 121 रन पर चौथा विकेट गंवा दिया. 

इसके बाद शाहिदी और मोहम्मद नबी ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए अपने अपने अर्धशतक पूरे किए. नबी ने अफगानिस्तान के वनडे इतिहास में 24 गेंद में छह चौके और तीन छक्के से सबसे तेज अर्धशतक जड़ा. इन दोनों की बदौलत अफगानिस्तान के लिए 23वां और 24वां ओवर शानदार रहा जिसमें 20 और 19 रन बने. 25 ओवर के बाद अफगानिस्तान का स्कोर चार विकेट पर 186 रन था. श्रीलंकाई कप्तान ने फिर रजिथा को गेंदबाजी पर लगाया गया और नबी ने 26वें ओवर में इस गेंदबाज पर दो गगनचुंबी छक्के जड़ दिये जिससे टीम ने 200 रन पूरे किए. महीश तिक्षणा ने श्रीलंका का दबाव कम करते हुए नबी का महत्वपूर्ण विकेट झटका और इन दोनों के बीच पांचवें विकेट के लिए 80 रन की भागीदारी तोड़ी. शाहीदी ने 51 गेंद में तीन चौके और एक छक्के से अपना अर्धशतक पूरा किया. दुनिथ वेलालागे ने 32वें ओवर में करीम जनत और हशमतुल्लाह के विकेट चटकाकर अफगानिस्तान को दो झटके दिये.

ये भी पढ़ें: Asia Cup 2023 Points Table: सुपर 4 में पहुंची ये टीमें, यहां देखें एशिया कप की लेटेस्ट अंक तालिक

इससे पहले श्रीलंका को इस मैच में सलामी बल्लेबाज पाथुम निसांका और दिमुथ करूणारत्ने ने तेज शुरुआत दी. दोनों को गुलबदिन नायब ने अपना शिकार बनाया. तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे मेंडिज ने छह चौके और तीन छक्के जड़कर श्रीलंका को 300 रन के करीब पहुंचा दिया. मेंडिज ने 84 गेंद की पारी के दौरान राशिद खान की गेंदों के खिलाफ सहजता से बल्लेबाजी की और उनकी गुगली पर भी आसानी से रन जुटाए. 26वें ओवर में उन्होंने राशिद पर लेग साइड में लगातार तीन चौके जड़े. वह शतक की ओर बढ़ रहे थे लेकिन दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से रन आउट हो गए. राशिद खान ने गेंद लेकर सीधे नॉन स्ट्राइकर छोर के स्टंप गिराकर उन्हें रन आउट किया. इसके बाद अफगानिस्तान के स्पिनरों ने धनंजय डिसिल्वा और कप्तान दासुन शनाका को छह गेंद के अंदर आउट कर रन गति धीमी कर दी. इस तरह श्रीलंका 50 ओवर में 291 रन ही बना सकी. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement