Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

ENG vs SA Highlights: इंग्लैंड के खिलाफ साउथ अफ्रीका ने दर्ज की रोमांचक जीत, रबाडा-यानसन-नॉर्खिये ने पलटी बाजी

England vs South Africa, T20 World Cup 2024 Highlights: टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर 8 मुकाबले में साउथ अफ्रीका ने इंग्लैंड को 7 रन से दी शिकस्त. 164 रन का टोटल डिफेंड कर रही प्रोटियाज टीम ने अंत के ओवरों में कैगिसो रबाडा, मार्को यानस और अनरिक नॉर्खिये की कसी हुई गेंदबाजी की बदौलत दर्ज की जीत.

Latest News
ENG vs SA Highlights: इंग्लैंड के खिलाफ साउथ अफ्रीका ने दर्ज की रोमांचक जीत, रबाडा-यानसन-नॉर्खिये ने पलटी बाजी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में साउथ अफ्रीका का अजेय रथ जारी है. उन्होंने डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड को 7 रन से हराकर टूर्नामेंट में लगातार छठी जीत दर्ज कर ली है. वहीं सुपर 8 में एडन मारक्रम सेना की यह लगातार दूसरी जीत है. शुक्रवार, 21 जून को सेंट लूसिया में खेले गए ब्लॉकबस्टर मुकाबले में साउथ अफ्रीका ने इंग्लैंड को 164 रन का टारगेट दिया, मगर वे 20 में 6 विकेट पर 156 रन ही बना सके. लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड की शुरुआत काफी खराब रही थी. उन्होंने 10.2 ओवर में 61 रन के स्कोर पर 4 विकेट गंवा दिए थे. यहां से हैरी ब्रूक और लियम लिविंगस्टोन ने आतिशी साझेदारी करते हुए मैच का रुख इंग्लिश टीम की ओर मोड़ दिया था, लेकिन अंत के ओवरों में कैगिसो रबाडा, मार्को यानसन और अनरिक नॉर्खिये ने कसी हुई गेंदबाजी करते हुए बाजी पलट दी.


ये भी पढ़ें: बल्लेबाज मचाएंगे धमाल या गेंदबाज ढाएंगे कहर? जानें भारत-बांग्लादेश मैच में कैसा खेलेगी एंटीगा की पिच 


आखिरी 3 ओवर में एक ही चौका लागा पाया इंग्लैंड

ब्रूक और लिविंगस्टोन ने साउथ अफ्रीकी गेंदबाजों की तबीयत से धुनाई करते हुए मैच को एकतरफा बना दिया था. एक समय इंग्लैंड को 18 गेंद में 25 रन की दरकार थी. ब्रूक और लिविंगस्टोन क्रीज पर जमे हुए थे. दोनों के बीच पांचवें विकेट के लिए 40 गेंद में 78 रन की साझेदारी हो चुकी थी. ऐसा लग रहा था कि वे आसानी से अपनी टीम को जिता देंगे, लेकिन साउथ अफ्रीकी टीम भी हार नहीं मानने वाली थी. रबाडा ने 18वें ओवर की दूसरी गेंद पर लिविंगस्टोन को आउट कर मैच खोल दिया. उन्होंने इस ओवर में सिर्फ 4 रन खर्चे. इसके बाद मार्को यानसन ने भी कसी हुई गेंदबाजी करते हुए 19वें ओवर में 7 रन ही दिए. अब इंग्लैंड को आखिरी 6 गेंद में 14 रन बनाने थे. 

20वां ओवर लेकर आए नॉर्खिये ने पहली ही गेंद पर सेट बल्लेबाज हैरी ब्रूक (37 गेंद में 53) को पवेलियन भेज दिया. कप्तान एडन मारक्रम ने मिड ऑन से पीछे की ओर भागते हुए ब्रूक का अद्भुत कैच लपका. नए बल्लेबाज सैम करन ने ओवर की तीसरी गेंद पर चौका जड़ा, मगर इसके बाद कुछ खास नहीं कर पाए और इंग्लैंड की टीम 7 रन से मुकाबला गंवा बैठी. इंग्लैंड ने आखिरी 3 ओवर में सिर्फ एक ही चौका लगाया, जो उनकी हार की बड़ी वजहों में से एक रही. इससे पहले केशव महाराज ने मिडिल ओवरों में जॉनी बेयरस्टो और जोस बटलर का आउट कर रन चेज में उन्हें गहरा अघात पहुंचाया था. 

डिकॉक-मिलर के अलावा सारे बल्लेबाज फेल

पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाए जाने पर साउथ अफ्रीका की शुरुआत धमाकेदार रही थी. क्विंटन डिकॉक और रीजा हेंड्रिक्स ने पावरप्ले में 63 रन कूट दिए. इनमें से डिकॉक ने अकेले 49 रन बनाए. इस धांसू विकेटकीपर बल्लेबाज ने 22 गेंदों में अपनी फिफ्टी पूरी की, जो मौजूदा टूर्नामेंट का संयुक्त रूप से सबसे तेज अर्धशतक साबित हुआ. वहीं दूसरे छोर पर हेंड्रिक्स संघर्ष कर रहे थे. वह 25 गेंद में 19 रन की धीमी पारी खेलकर आउट हुए. उनके जाने के बाद बल्लेबाजी करने आए हेनरिक क्लासेन भी लय में नहीं नजर आए, जिस कारण डिकॉक दूर की गेंद को मारने के प्रयास में अपना विकेट गंवा बैठे. उन्होंने 38 गेंद में 4 चौके और इतने ही छक्कों की मदद से 65 रन बनाए. 

तेजी से रन जुटाने में जूझ रहे क्लासेन (13 गेंद में 8) रन आउट होकर पवेलियन लौटे. उनके पीछे-पीछे मारक्रम भी चलते बने. हालांकि डेविड मिलर ने एक छोर संभाले रखा और साउथ अफ्रीका को लड़ने लायक स्कोर तक पहुंचाया. उन्होंने 28 गेंद में 4 चौके और 2 छक्के की मदद से 43 रन की बेहतरीन पारी खेली. उनके और डिकॉक के अलावा साउथ अफ्रीका का कोई बल्लेबाज खुलकर नहीं खेल सका. इंग्लैंड की ओर से जोफ्रा आर्चर ने सबसे ज्यादा 3 विकेट चटकाए.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement