Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कौन होगा KKR का कप्तान, फ्रेंचाइजी ने IPL 2024 से पहले कर दिया ऐलान

दो बार की आईपीएल चैंपियन कोलकाता नाइट राइडर्स ने 2024 सीजन के लिए अपने कप्तान और उपकप्तान के नाम की घोषणा कर दी है.

कौन होगा KKR का कप्तान, फ्रेंचाइजी ने IPL 2024 से पहले कर दिया ऐलान

who is kkr captain for ipl 2024 shreyas iyer will be captain and nitish rana will be vice captain

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आईपीएल 2023 में श्रेयस अय्यर की चोट की वजह से नीतीश राणा को कोलकाता नाइट राइडर्स का कप्तान बनाया गया था. हालांकि टीम प्लेऑफ्स में पहुंचने में असफल रही. आईपीएल 2024 से पहले फ्रेंचाईजी ने बड़ा फैसला लिया और दो बार कप्तान के तौर पर टीम को खिताब जिताने वाले गौतम गंभीर के मेंटॉर के तौर पर टीम में शामिल किया. अब कोलकाता नाइट राइडर्स के सीईओ वेंकटेश मैसूर ने टीम के कप्तान और उपकप्तान के नाम की घोषणा कर दी है. श्रेयस अय्यर को टीम का कप्तान बनाया गया है तो पिछले सीजन के कप्तान नीतीश राणा उपकप्तान की भूमिका निभाएंगे. 

ये भी पढ़ें: डेविड वॉर्नर यूं ही नहीं बने ऑस्ट्रेलिया के धाकड़ बल्लेबाज, जानें उनके आंकड़े और रिकॉर्ड्स

कोलकाता नाइट राइडर्स के टीम मैनेजमेंट ने गुरुवार को घोषणा की कि भारतीय टीम के मध्यक्रम के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर इंडियन प्रीमियर लीग 2024 में टीम की अगुआई करेंगे. अय्यर पीठ की चोट के कारण आईपीएल के पूरे 2023 चरण में नहीं खेल पाये थे जिससे कोलकाता नाइटराइडर्स को कप्तानी की जिम्मेदारी नीतिश राणा को सौंपनी पड़ी थी. अय्यर ने फिर अप्रैल में लंदन में सर्जरी करायी थी. केकेआर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वेंकी मैसूर ने यह घोषणा करते हुए कहा, ‘‘हमें खुशी है कि वह वापस आ गये हैं और कप्तानी की जिम्मेदारी उठायेंगे.’’ श्रेयस ने सितंबर में एशिया कप में वापसी की थी और आस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू श्रृंखला में मोहाली में 86 गेंद में शतक जड़कर फॉर्म में वापसी की थी. 

चोट के बाद अय्यर ने की धमाकेदार वापसी

हाल में समाप्त हुए विश्व कप में वह महत्वपूर्ण चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे थे और उन्होंने 11 पारियों में दो शतक और तीन अर्धशतकों से 66.25 के औसत से 530 रन बनाये थे. मैसूर ने कहा, ‘‘उन्होंने जिस तरह से चोट से उबरने के लिए कड़ी मेहनत की है और उन्होंने जो फॉर्म दिखायी है, यह उनके जज्बे को दर्शाता है.’’ राणा को केकेआर का उप कप्तान बनाया गया. उनकी अगुआई में टीम आईपीएल 2023 में सातवें स्थान पर रही थी. अय्यर ने कहा, ‘‘पिछले सत्र में हमने कई चुनौतियों का सामना किया जिसमें मेरा चोट के कारण बाहर रहना भी शामिल है. नीतिश ने काफी अच्छा नेतृत्व किया. मैं खुश हूं कि केकेआर ने उन्हें उप कप्तान चुना है. इसमें कोई शक नहीं कि इससे नेतृत्व ग्रुप मजबूत होगा.’’ 

सबसे मजबूत टीमों में से एक रही है KKR

कोलकाता नाइट राइडर्स साल 2008 से लगातार आईपीएल खेल रही है. टीम को पहली जीत 2012 में मिली, जब उन्होंने रोमांचक फाइनल में चेन्नई सुपर किंग्स को हराया. दूसरी जीत 2014 में मिली, जब उन्होंने एक और करीबी मुकाबले वाले फाइनल में किंग्स इलेवन पंजाब को हराया. पिछले कुछ वर्षों में केकेआर के पास कुछ शानदार खिलाड़ी रहे हैं. टीम का प्रतिनिधित्व करने वाले कुछ उल्लेखनीय खिलाड़ियों में गौतम गंभीर, आंद्रे रसेल, सुनील नरेन और यूसुफ पठान शामिल हैं. इन खिलाड़ियों ने टीम की सफलता में अहम भूमिका निभाई है और अपने बेहतरीन प्रदर्शन से प्रशंसकों का मनोरंजन किया है. आने वाले सीजन के लिए टीम ने एक बार फिर से अय्यर पर विश्वास जताया है और मेंटॉर के तौर पर गौतम गंभीर की वापसी हो चुकी है. ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि टीम इस बार फिर से नई कहानी लिखेगी. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement