Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

इंग्लैंड के खिलाफ कहर बरपाने के बाद मोहम्मद शमी ने अमित शाह को क्यों कहा शुक्रिया? जानें क्या है पूरा मामला

World Cup 2023 के अपने छठे मुकाबले में भारतीय टीम ने इंग्लैंड को एकतरफा मुकाबले में हराकर जीत का सिलसिला जारी रखा और अंक तालिका में टॉप पर अपनी स्थिति और मजबूत कर ली.

इंग्लैंड के खिलाफ कहर बरपाने के बाद मोहम्मद शमी ने अमित शाह को क्यों कहा शुक�्रिया? जानें क्या है पूरा मामला

world cup 2023 india beat england mohammad shami got 4 wickets and thanks to home minister amit shah

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: लखनऊ के इकाना स्टेडियम में भारतीय टीम को मिली इंग्लैंड के खिलाफ जीत पर चर्चा अभी भी क्रिकेट के गलियारों में थमी नहीं है. कप्तान रोहित शर्मा के अर्धशतक के बाद मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह की धारदार गेंदबाजी से भारत ने आईसीसी क्रिकेट वर्ल्डकप में रविवार को इंग्लैंड को 100 रन से हराकर लगातार छठी जीत के साथ सेमीफाइनल में जगह लगभग पक्की कर ली. भारत के 230 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड की टीम शमी, बुमराह और कुलदीप यादव की धारदार गेंदबाजी के सामने 34.5 ओवर में 129 रन पर ढेर हो गई. इंग्लैंड की ओर से लियाम लिविंगस्टोन ने सबसे ज्यादा 27 रन बनाए. उनके अलावा इंग्लैंड का कोई बल्लेबाज 20 रन के आंकड़े को भी नहीं छू पाया. 

ये भी पढ़ें: पाक गेंदबाजों ने की तूफानी वापसी, शाहीन अफरीदी और वसीम ने बरपाया कहर

इस जीत के भारत छह मैच में छह जीत से 12 अंक के साथ शीर्ष पर पहुंच गया है जबकि इंग्लैंड की टीम छह मैच में एक जीत से सिर्फ दो अंक के साथ अंतिम पायदान पर चल रही है और नॉकआउट की दौड़ से लगभग बाहर हो गई है. रोहित ने इससे पहले 87 रन की पारी खेलने के अलावा लोकेश राहुल के साथ चौथे विकेट के लिए 91 रन जोड़कर भारत का स्कोर नौ विकेट पर 229 रन तक पहुंचाया. सूर्यकुमार यादव ने भी 49 रन की उम्दा पारी खेली. डेविड विली, क्रिस वोक्स और आदिल राशिद की सटीक गेंदबाजी के सामने भारत ने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए. लक्ष्य का पीछा करने उतरे इंग्लैंड की शुरुआत भी खराब रही और टीम ने 10वें ओवर में 39 रन तक ही चार विकेट गंवा दिए. 

बुमराह और शमी ने मचाई सनसनी

जॉनी बेयरस्टो और डेविड मलान ने पहले विकेट के लिए 30 रन जोड़कर इंग्लैंड को सधी हुई शुरुआत दिलाई. बुमराह ने मलान को बोल्ड करके भारत को पहली सफलता दिलाई और फिर अगली गेंद पर जो रूट LBW कर दिया. न्यूजीलैंड के खिलाफ पिछले मैच में पांच विकेट चटकाने वाले शमी ने इसके बाद बेन स्टोक्स को 0 और जॉनी बेयरस्टो को 14 के स्कोर पर आउट कर इंग्लैंड को सदमे में डाल दिया. स्टोक्स 10 गेंद खेलने के बाद खाता खोले बिना शमी की गेंद पर बोल्ड हुए जबकि बेयरस्टो अगले ओवर में इस गेंदबाज की गेंद को विकेटों पर खेल गए. 

दो मैच में ही चटका दिए 9 विकेट

बाएं हाथ के स्पिनर कुलदीप यादव ने तेजी से अंदर की ओर स्पिन होती गेंद पर कप्तान जोस बटलर को बोल्ड करके इंग्लैंड की आधी टीम को आउट कर दिया. मोईन अली और लिविंगस्टोन ने इसके बाद पारी को संभालने की कोशिश की और दोनों ने कुछ देर विकेटों के पतझड़ पर विराम लगाया लेकिन रोहित ने जब शमी की वापसी कराई तो उन्होंने पहली ही गेंद पर मोईन को विकेटकीपर राहुल के हाथों कैच करा दिया. इंग्लैंड के रनों का शतक 30वें ओवर में पूरा हुआ. शमी ने आदिल राशिद को बोल्ड करके इंग्लैंड को नौवां झटका दिया जबकि बुमराह ने मार्क वुड के स्टंप उखाड़कर भारत की जीत सुनिश्चित की. इस तरह शमी ने इस वर्ल्डकप में सिर्फ 2 मैच खेलकर 9 विकेट चटका चुके हैं. 

भारतीय टीम ने इंग्लैंड को वर्ल्डकप में 20 साल के बाद हराया है. इस जीत के बाद गृह मंत्री अमित शाह ने भारतीय टीम को बधाई दी और बुमराह के साथ मोहम्मद शमी की जमकर तारीफ की. जिसके जवाब में मोहम्मद शमी ने अमित शाह को शुक्रिया कहा. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement