Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Wrestling World Championships: पटियाला में होंगे वर्ल्ड चैंपियनशिप के लिए ट्रायल्स, नहीं मिलेगी पहलवानों को कोई भी छूट

मेंस फ्रीस्टाइल के 65 किलोग्राम भारवर्ग में भारत के बजरंग पूनिया ने पिछले साल रेसलिंग वर्ल्ड चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता, तो 52 किलोग्राम में विनेश फोगाट ने ब्रॉन्ज मेडल जीता.

Wrestling World Championships: पटियाला में होंगे वर्ल्ड चैंपियनशि��प के लिए ट्रायल्स, नहीं मिलेगी पहलवानों को कोई भी छूट

Wrestling World Championships trials to be held in Patiala on August 25 and 26 eyes on bajrang punia

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: साल की शुरुआत में जंतर मंतर से शुरू हुआ पहलवानों का धरना देश के कई जगहों पर हुआ. हालांकि उसका फायदा मिलता नजर नहीं आ रहा. न पहलवानों को छूट मिली और न ही अभी तक चुनाव हुए. देश में कुश्ती का संचालन कर रही समिति ने सोमवार को बताया कि विश्व चैम्पियनशिप के लिए 25 और 26 अगस्त को पटियाला में ट्रायल का आयोजन होगा जिसमें किसी भी पहलवान को छूट नहीं मिलेगी. एशियाई खेलों के ट्रायल से बजरंग पूनिया और विनेश फोगाट को दी गई छूट से भारी हंगामा हुआ था और कुश्ती जगत के अधिकांश लोगों ने समिति के इस फैसले की आलोचना की थी. समिति ने 16-24 सितंबर तक बेलग्रेड में होने वाली विश्व चैंपियनशिप के लिए ट्रायल में किसी भी पहलवान को छूट नहीं देने की घोषणा की. 

ये भी पढ़ें: IPL फ्रेंचाइजी की टीमों के खिलाफ खेलेगा पाकिस्तानी गेंदबाज, ILT20 की इस टीम में शामिल हुए शाहीन अफरीदी

विश्व चैम्पियनशिप के लिए खिलाडियों के चयन के लिए तय मानदंडों में पैनल ने कहा, "2022 और 2023 में आयोजित सभी अंतरराष्ट्रीय/रैंकिंग/एशियाई/विश्व चैंपियनशिप/राष्ट्रमंडल खेलों के पदक विजेता और प्रतिभागी के अलावा 2021 टोक्यो ओलंपिक खेलों के प्रतिभागी इस ट्रायल में हिस्सा ले सकते हैं." बजरंग और विनेश ने अभी तक इस ट्रायल में शामिल होने का मन नहीं बनाया है क्योंकि उनका मानना है कि 23 सितंबर से शुरू होने वाले हांग्जो एशियाई खेल बहुत करीब हैं. 

विश्व चैंपियनशिप 2024 पेरिस ओलंपिक के लिए पहली क्वालीफाइंग प्रतियोगिता है. खिलाड़ियों के नामों की एंट्री भेजने की अंतिम तारीख 16 अगस्त है लेकिन भारतीय कुश्ती महासंघ चुनावों को लेकर अनिश्चितता के कारण समय सीमा बढ़ाने के भारत के अनुरोध को यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने सैद्धांतिक रूप से स्वीकार कर लिया है. समिति के प्रमुख भूपेंदर सिंह बाजवा ने पीटीआई को बताया, "यह एक ओलंपिक क्वालीफिकेशन टूर्नामेंट है इसलिए हम ट्रायल में और देरी नहीं कर सकते थे. इससे भारत की भागिदारी खारिज कर दी जाती." 

ये भी पढ़ें: भारत और श्रीलंका का एशिया कप में रहा है दबदबा, पाकिस्तान का रिकॉर्ड शर्मनाक

समिति इससे पहले 10 अगस्त को ट्रायल का आयोजन करना चाहता था लेकिन 12 अगस्त को डब्ल्यूएफआई के चुनावों के मद्देनजर उसने अपना फैसला पलट दिया. पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय ने 11 अगस्त को इन चुनावों पर रोक लगा दी. इस मामले की अगली सुनवाई 28 अगस्त को होगी. समिति के एक बयान के मुताबिक, "खिलाड़ियों का भारवर्ग मुकाबला सुबह सात बजे होगा और उन्हें दो किलो की छूट दी जायेगी."

इन श्रेणियों में आयोजित किया जायेगा ट्रायल

मेंस फ्रीस्टाइल: 57 किग्रा, 61 किग्रा, 65 किग्रा, 70 किग्रा, 74 किग्रा, 79 किग्रा, 86 किग्रा, 92 किग्रा, 97 किग्रा और 125 किग्रा. 

ग्रीको-रोमन: 55 किग्रा, 60 किग्रा, 63 किग्रा, 67 किग्रा, 72 किग्रा, 77 किग्रा, 82 किग्रा, 87 किग्रा, 97 किग्रा और 130 किग्रा.

वूमेंस फ्रीस्टाइल: 50 किग्रा, 53 किग्रा, 55 किग्रा, 57 किग्रा, 59 किग्रा, 62 किग्रा, 65 किग्रा, 68 किग्रा, 72 किग्रा और 76 किग्रा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement