Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Steve Smith और Virat Kohli तय करेंगे अपनी टीम की जीत या हार? जानें ओवल में किसका रिकॉर्ड है शानदार

World Test Championship 2023 का फाइनल मुकाबला 7 से 11 जून के बीच द ओवल में खेला जाएगा. चलिए जानते हैं यहां कैसा रहा है कोहली और स्मिथ का रिकॉर्ड.

Latest News
Steve Smith और Virat Kohli तय करेंगे अपनी टीम की जीत या हार? जानें ओवल में किसका रिकॉर्ड है शानदार

wtc final virat kohli vs steve smith test record at kennington oval in england ind va aus

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) के फाइनल (WTC Final) भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) की टीमें आमने सामने होंगी. ये मुकाबला लंदन के केनिंगटन ओवल में 7 से 11 जून के बीच खेला जाएगा. ये मैच एक आईसीसी इवेंट का फाइनल जंग है, ऐसे में पूरी दुनिया की उन 22 खिलाड़ियों पर नजर होगी, जो इस खिताब को जीतने के इरादे से मैदान पर उतरेंगे. लेकिन सबसे ज्यादा विराट कोहली (Virat Kohli) और स्टीव स्मिथ (Steve Smith) पर नजर टिकी होंगी. दोनों बल्लेबाज अपनी अपनी टीमों के लिए सबसे प्रमुख बल्लेबाज हैं. दोनों खिलाड़ियों का प्रदर्शन टीम की हार और जीत तय कर सकती है. ऐसे में विराट कोहली और स्टीव स्मिथ का एक एक रन इस मुकाबले में मायने रखेगा. लेकिन इन दोनों खिलाड़ियों का इंग्लैंड में प्रदर्शन कैसा रहा है. जिस मैदान पर फाइनल मुकाबला खेला जाएगा, वहां इन दोनों बल्लेबाजों ने कितने रन बनाए हैं? 

ये भी पढ़ें: कौन हैं ऋतुराज गायकवाड़ की हमसफर उत्कर्षा पवार, खूबसूरती में कियारा-आलिया भी फेल

विराट कोहली टेस्ट की ताजा जारी रैंकिंग में 13वें स्थान पर हैं तो स्टीव स्मिथ उनसे 10 स्थान ऊपर तीसरे स्थान पर मौजूद हैं. दोनों ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में 8-8 शतक लगाए हैं. हालांकि रनों के मामले में विराट कोहली स्मिथ से आगे हैं. विराट कोहली ने 24 मुकाबले खेल चुके हैं और 1979 रन बनाए हैं. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोहली का औसत 48 से ऊपर का रहा है. दूसरी ओर स्मिथ ने 18 मैच में ही 1887 रन भारत के खिलाफ ठोक दिए हैं. उनका औसत 65 का रहा है. हालांकि इस समय दोनों बल्लेबाज अपनी शानदार फॉर्म में हैं. लेकिन फाइनल वेन्यू पर इन दोनों का प्रदर्शन कैसा रहा है ये देखने वाली बात होगी. 

ओवल में विराट कोहली का प्रदर्शन

साल 2022 से पहले अपनी फॉर्म को लेकर दुनिया भर से आलोचना झेलने वाले विराट कोहली अपनी सबसे शानदार फॉर्म को हासिल कर चुके हैं. उन्होंने क्रिकेट के हर फॉर्मेट में गेंदबाजों को पीटना शुरू कर दिया है. टेस्ट हो या टी20 कोहली का कोहराम हर फॉर्मेट में जारी है. लेकिन केनिंगटन ओवल में विराट कोहली थोडे़ शांत नजर आए हैं. विराट कोहली ने साल 2014 में यहां पहला टेस्ट मैच खेला था. उस मुकाबले की पहली पारी में वह 6 रन बनाकर आउट हुए तो दूसरी पारी में सिर्फ 20 रन का योगदान दे सके. 4 साल बाद विराट कोहली यहां फिर से टेस्ट खेलने पहुंचे और इस बार भी वह एक अर्धशतक जड़ने में नाकाम रहे. पहली पारी में वे 49 रन बनाकर आउट हुए तो दूसरी पारी में उनका खाता भी नहीं खुला. 

यह भी पढ़ें: Ajinkya Rahane ने खोला दिल का हाल, मुश्किल वक्त में साथी खिलाड़ियों नहीं बल्कि खास शख्स ने दिया साथ 

साल 2021 में विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने यहां ऐतिहासिक जीत दर्ज की. कोहली ने पहली पारी में 50 रन बनाया दूसरी पारी में उनके बल्ले से 44 रन आए और वह 40 साल बाद यहां पहली जीत हासिल करने में सफल रहे. कोहली ने केनिंगटन ओवल में अब तक 3 टेस्ट मैचों की 6 पारियों में बल्लेबाजी की है और एक भी पारी में 100 गेंद नहीं खेल सके हैं. कोहली ने 6 पारियों में 335 गेंद खेली है और  169 रन बनाए हैं. इस दौरान उनका औसत इस मैदान पर सिर्फ 26 रन का रहा है. वैसे कोहली उन बल्लेबाजों में से हैं जिन्हें विपरित परिस्थितियों में बल्लेबाजी करने में मजा आता है. 

ओवल में स्टीव स्मिथ का प्रदर्शन

दूसरी ओर अगर ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज स्टीव स्मिथ की बात की जाए तो उन्होंने भी केनिंगटन ओवल में 3 मैच खेले हैं. हालांकि स्मिथ के आंकड़े विराट कोहली से बिलकुल विपरीत हैं. स्मिथ जब इस मैदान पर पहली बार बल्लेबाजी करने उतरे तो उन्हें कोई आउट ही नहीं कर सका और पहले ही पारी में उन्होंने शतक ठोक दिया. वह 138 रन बनाकर नाबाद रहे. हालांकि दूसरी पारी में वह 7 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. दूसरे मुकाबले में भी उन्होंने शतक ठोक दिया और 143 रन बनाकर आउट हुए. दूसरे मैच की दूसरी पारी में उन्हें बल्लेबाजी करने की जरूरत ही नहीं पड़ी. तीसरे मैच की पहली पारी में स्मिथ ने 80 रन ठोक दिए. यहां स्मिथ ने तीन बार पहली पारी में बल्लेबाजी की है और 263 रन बनाए हैं. तीन मैचों की 5 पारियों में स्मिथ ने 391 रन बनाए हैं.

यह भी पढ़ें: Steve Smith और ऑस्ट्रेलिया टीम पर भड़के पूर्व दिग्गज ने कहा, 'ज्यादा अच्छा बनने की एक्टिंग नहीं करो'

कोहली के पास जहां शॉट्स की भरमार है तो वहीं स्मिथ की अजीबोगरीब बल्लेबाजी गेंदबाजों को परेशान करती है. दोनों अपनी अपनी टीम की बल्लेबाजी क्रम के रीढ़ की हड्डी माने जाते हैं. दोनों का प्रदर्शन टीम का हार या जीत तय कर सकती है. लेकिन क्रिकेट फैंस एक बार फिर से दुनिया के दो बेहतरीन बल्लेबाजों को आईसीसी इवेंट के फाइनल देखने के लिए बेकरार है. इस मुकाबले को भारत में दोपहर 3.30 बजे से लाइव देखा जा सकेगा. इस मैच को स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क्स और हॉटस्टार पर देख सकते हैं. 

WTC 2023 Final के लिए ऑस्ट्रेलिया

पैट कमिंस (कप्तान), स्कॉट बोलैंड, एलेक्स केरी, कैमरून ग्रीन, मार्कस हैरिस, जोश हेजलवुड, ट्रेविस हेड, जोश इंग्लिस, उस्मान ख्वाजा, मारनस लबुशेन, नाथन लायन, टोड मर्फी, स्टीव स्मिथ , मिचेल स्टार्क और डेविड वार्नर. 

WTC 2023 Final के लिए भारत

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, केएस भरत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, जयदेव उनादकट और ईशान किशन (विकेटकीपर).

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement